Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: खाद्य अधिकारियों की टूर डायरी के आधार पर निकलेगी वेतन- कलेक्टर

खाद्य, सहकारिता एवं नागरिक आपूर्ति विभागों की समीक्षा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मार्च माह के अंतिम सप्ताह तक की अवधि में 64 प्रतिशत ही खाद्यान्न वितरण पाये जाने पर सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं सहायक खाद्य अधिकारियों को सतत रुप से दुकानों का निरीक्षण कर टूर डायरी मेंटेन करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने कहा कि खाद्य अधिकारियों की टूर डायरी मिलने के बाद ही उनके वेतन का आहरण किया जायेगा। गुरुवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति, सहकारिता विभागों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिये। इस मौके पर सहायक आपूर्ति अधिकारी नागेन्द्र सिंह, उप पंजीयक सहकारिता के पटनाकर, सहकारी बैंक के महाप्रबंधक सुरेश गुप्ता, नान के जिला प्रबंधक दिलीप सक्सेना सहित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी उपस्थित थे।

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जनपद पंचायतों में 53 से 73 प्रतिशत और नगरीय निकायों में 15 से 92 प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण हुआ है। रामनगर जनपद में सबसे कम 53 प्रतिशत और नगर पंचायत कोठी में मात्र 15 प्रतिशत ही खाद्यान्न का वितरण हुआ है। जिले का औसत वितरण 64 प्रतिशत है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का खाद्यान्न औसत 44 प्रतिशत वितरित होने पर कलेक्टर ने गहरी अप्रसन्नता जताई।

मध्यान्ह भोजन के खाद्यान्न के उठाव और वितरण की समीक्षा में 3574 स्कूलों में चावल का उठाव 65 प्रतिशत और 45 प्रतिशत प्राप्ति के आकड़ो पर भी नान के जिला प्रबंधक को सुधार लाने के निर्देश दिये। निकाय द्वारा अनुशंसित जेएसओ लेवल पर लंबित पात्रता पर्ची की संख्या 858 का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी दिये गये। सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में लंबित खाद्य विभाग के 1957 प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये हैं। सहकारिता विभाग में बताया गया कि जिले में कुल 1057 सोसायटी पंजीकृत हैं और 156 प्राथमिक कृषि साख सोसायटी कार्यरत हैं। जिनमें 132 सोसायटी से अंकेक्षण शुल्क की वसूली की जानी है। मार्कफेड के अधिकारियों ने बताया कि जिले में चना, मसूर, सरसो की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये 12 केन्द्र निर्धारित किये गये हैं। मसूर और सरसों का बाजार भाव मंडी और बाजार में अधिक होने से समर्थन मूल्य पर आवक नहीं हो रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *