Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण हितग्राहियों का गृह प्रवेश 28 मार्च को 

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जिले में नवनिर्मित आवासों का गृह प्रवेश कार्यक्रम 28 मार्च को आयोजित होगा। वर्चुअल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। वहीं राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हितग्राहियों को संबोधित कर गृह प्रवेश कराएंगे।
जिला पंचायत, जनपद पंचायत व ग्राम पंचायत स्तर पर गृह प्रवेश कार्यक्रमों का आयोजन होगा और राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। गृह प्रवेश कार्यक्रम के दौरान यदि कोई हितग्राही आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला गैस, संबल सहित किसी अन्य योजना की पात्रता रखता है तो उसे उसी दिन अन्य योजनाओं से लाभान्वित कराने की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

गेंहू का उपार्जन 25 मार्च से – किसान बुक कर सकते हैं अपने स्लॉट

किसानों को उनकी उपज का अधिकतम दाम देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर फसल का उपार्जन किया जाता है। पंजीकृत किसानों से जिले के निर्धारित खरीदी केन्द्रों में 25 मार्च से गेंहू का उपार्जन किया जाएगा। गेंहू उपार्जन के लिए प्रति कि्ंवटल 2015 रुपए की दर निर्धारित की गई है। गेंहू उपार्जन के लिए 23 मार्च से स्लॉट बुक करने का कार्य आरंभ हो गया है।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष किसानों को गेंहू खरीद के लिए एसएमएस नहीं भेजा जाएगा। किसान गेंहू के बिक्री का दिनांक तथा समय एमपी ई-उपार्जन पोर्टल पर स्वयं बुक कर सकते हैं। इसके लिए किसान अपने पंजीकृत एन्ड्रॉयड फोन, लोक सेवा केन्द्र, ग्राम पंचायत, एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर, उपार्जन केन्द्र तथा इंटरनेट कैफे का उपयोग कर सकते हैं। स्लॉट बुक करने पर पंजीकृत मोबाइल में ओटीपी दिया जाएगा। जिसके माध्यम से स्लॉट बुक होगा। किसान प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे के बीच स्लॉट बुक कर सकते हैं। गेंहू का उपार्जन प्रत्येक सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा। किसान द्वारा बुक किए गए स्लॉट की वैधता तीन कार्य दिवस की होगी। जिस तहसील में किसान की भूमि है उस तहसील के किसी भी खरीदी केन्द्र में अपना गेंहू बेच सकते हैं। किसान अभी 30 मार्च तक उपार्जन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं।

मदरसा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के आवेदन 25 मार्च तक कर सकते हैं

म.प्र. मदरसा बोर्ड की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा 2022 के आवेदन 25 मार्च 2022 तक एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर अधिकृत अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से भरे जाऐंगे। आवेदन में संशोधन 30 मार्च 2022 तक कर सकेंगे। विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिये अधिकृत अध्ययन केन्द्र से सम्पर्क करना होगा, जिसकी सूची कार्यालय मदरसा बोर्ड के सूचना पटल एवं एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। परीक्षाओं का आयोजन कोविड गाइडलाइन एवं राज्य ओपन बोर्ड के निर्णय/टाइम टेबिल अनुसार होगा।
सचिव मदरसा बोर्ड भोपाल ने बताया कि उर्दू एजुकेशन बोर्ड एवं मदरसा बोर्ड दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, इनका आपस में कोई संबंध नहीं है। म.प्र. मदरसा बोर्ड म.प्र. शासन द्वारा स्थापित बोर्ड है। उर्दू एजुकेशन बोर्ड नई दिल्ली में स्थित है। संज्ञान में आया है कि कई छात्र एवं अभिभावक उर्दू एजुकेशन बोर्ड को म.प्र. मदरसा बोर्ड समझकर मिलते-जुलते नाम से भ्रमित होकर उर्दू एजुकेशन बोर्ड से आवेदन कर देते हैं। इस कारण उनकी अंकसूचियों को प्रदेश में मान्य होने में कठिनाई होती है।

रोजगार मेला आज अमरपाटन में

जिला परियोजना प्रबंधक म.प्र.डे. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंजुला झा ने बताया कि डीडीयुजीकेवाय अंतर्गत जिला प्रशासन के सहयोग से विकासखंड स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 25 मार्च 2022 को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक जनपद पंचायत अमरपाटन के प्रांगण में किया जायेगा। उन्होने बताया कि रोजगार मेले में देश-प्रदेश की विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों बेरोजगार पुरुष एवं महिला आवेदकों का चयन किया जायेगा। रोजगार मेले में 18 से 40 वर्ष आयु तक के कक्षा 5वीं से 12वीं उत्तीर्ण, आईटीआई एवं पॉलीटेक्निक डिप्लोमाधारी ग्रामीण क्षेत्रों के महिला एवं पुरूष आवेदक शामिल हो सकते हैं।

जिला पेंशन कार्यालय में विशेष शिविर आज

राज्य शासन की मंशानुसार 31 मार्च 2022 तक सेवानिवृत्त होने वाले एवं मृत शासकीय सेवकों के शत-प्रतिशत पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिये जिला पेंशन कार्यालय सतना में 25 मार्च को विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। ताकि उन कर्मचारियों के पीपीओ जारी कर स्वत्वों का भुगतान किया जा सके।

आईआरडीए एप्लीकेशन का प्रशिक्षण 25 मार्च को

भारत सरकार द्वारा संचालित एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटाबेस परियोजना (आईआरडीए) के क्रियान्वयन के लिये प्रादत्त निर्देशो के तहत प्रदेश में परियोजना का क्रियान्वयन किया जाना है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि जिले में परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिये स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े शासकीय एवं अशासकीय चिकित्सालयों, निजी चिकित्सालयों एवं नर्सिंग होम संचालकों को राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र द्वारा आईआरडीए एप्लीकेशन में पंजीयन एवं संचालन का प्रशिक्षण 25 मार्च को अपरान्ह 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया है। सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय सतना, समस्त खंड चिकित्सा अधिकारी एवं समस्त संचालक और प्रबंधक निजी चिकित्सालय/नर्सिंग होम को प्रशिक्षण में शामिल होने के निर्देश दिये हैं।

तीन समूहों की शराब दुकानो की नीलामी 25 मार्च को

जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम ने बताया कि जिले की मदिरा दुकानों (कंपोजिट शॉप) के 25 समूहों में से 22 समूहों की दुकानो का निष्पादन किया जा चुका है। शेष 3 समूहो का निष्पादन ई-टेण्डर की सप्तम चरण प्रक्रिया द्वारा किया जायेगा।
जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि इन शेष 3 समूहो की निष्पादन प्रक्रिया में ई-टेण्डर के ऑनलाईन प्रपत्र डाउनलोड कर 25 मार्च को अपरान्ह 3ः30 बजे तक सबमिट किये जा सकेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में 25 मार्च को दोपहर 4 बजे से ई-टेण्डर खोलने कर निष्पादन की प्रक्रिया संपन्न की जायेगी। जिन 3 समूहो का निष्पादन शेष है, उनमें कोलगवां समूह की 2 दुकाने, रामनगर समूह की 3 दुकानें और झुकेही समूह की 2 दुकाने शामिल हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *