Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: सभी राजस्व अधिकारी अपने कोर्ट का एक सप्ताह में करें निरीक्षण- कमिश्नर

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/सभी राजस्व अधिकारी अपने राजस्व न्यायालयों का स्वयं एक बार निरीक्षण एक सप्ताह में पूर्ण कर लें। इसके बाद राजस्व न्यायालयों का दूसरे राजस्व अधिकारियों से क्रॉस निरीक्षण कराया जाएगा। इस आशय के निर्देश गुरुवार को कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने सतना प्रवास के दौरान कलेक्ट्रेट कक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे, एसडीएम द्वय एसके गुप्ता, सुरेश जादव भी उपस्थित थे।

संभागीय आयुक्त रीवा अनिल सुचारी ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे स्वयं अपने कोर्ट का निरीक्षण करें और इस दौरान अपने रीडर और लिपिक का भी टेबल निरीक्षण कर लंबित मामलों को देखें। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने टूर प्रोग्राम एडवांस में प्रस्तुत करें। इसी प्रकार वार्षिक टूर प्रोग्राम (टेन्टेटिव) और हर 3 माह का सेगमेंट वाइज टूर प्रोग्राम भी प्रस्तुत करें। कमिश्नर ने कहा कि राजस्व न्यायालयों के रेगुलर केस समय-सीमा में निराकृत होने चाहिए। इसी प्रकार 5 साल से ऊपर के सभी राजस्व प्रकरण प्राथमिकता से निपटायें। उन्होंने कहा कि नामांकन, बटवारा और सीमांकन के विवाद वाले प्रकरण शीघ्र निराकृत करें। इसी प्रकार विभागीय जांच लंबे समय तक लंबित नहीं रहे। इन्हें प्राथमिकता पूर्वक निराकृत कराएं।

कमिश्नर रीवा ने ग्रामीण विकास कार्यों का किया निरीक्षण

रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने सतना प्रवास के दौरान उचेहरा और मैहर विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रो का भ्रमण कर विकास एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम एचके धुर्वे, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अश्वनी जायसवाल एवं सीईओ जनपद प्रभा टेकाम भी उपस्थित रहीं।
कमिश्नर श्री सुचारी सबसे पहले उचेहरा विकासखंड की ग्राम पंचायत जिगनहट पहुंचे। वहां उन्होने ग्राम पंचायत भवन, ग्राम पंचायत के निर्माण कार्य ग्रेवाटर ट्रीटमेंट और कचरा सेग्रीगेशन के निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत लोहरौरा के भ्रमण के दौरान उन्होने गौशाला का निरीक्षण किया। गौशाला लोहरौरा की व्यवस्थायें ठीक ढंग से संचालित नहीं पाये जाने पर संचालन करने वाले महिला स्व-सहायता समूह को बदलने के निर्देश कमिश्नर ने दिये। इसके बाद कमिश्नर श्री सुचारी मैहर के मत्स्य प्रजनन एवं विकास केन्द्र पौड़ी पहुंचे। वहां उन्होने हैचरी में मत्स्य बीज उत्पादन, ब्रीडिंग और अंडे तैयार करने एवं प्रोन तैयार करने का कार्य देखा। उन्होने प्रक्षेत्र में स्थापित रंगीन मछली घर (फिश एक्वेरियम) का भी अवलोकन किया और प्रक्षेत्र के उप संचालक पीके खम्ब को मछलियों के एक्वेरियम के कार्य को विस्तार देने के निर्देश भी दिये। कमिश्नर मैहर के सांसद आदर्श ग्राम इटमा भी पहुंचे। जहां उन्होने टमाटर के प्र-संस्करण कार्य में संलग्न महिला स्व-सहायता समूह की गतिविधियों को देखा और समूह की महिलाओं से बातचीत की।

कलेक्टर्स कान्फ्रेंस 25 मार्च को रीवा में

कलेक्टर्स कान्फ्रेंस 25 मार्च को प्रातः 10.30 बजे से कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में आयोजित की जा रही है। इसकी अध्यक्षता रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी करेंगे। बैठक में प्रातः 10.30 बजे से प्रातः 10.45 बजे तक कानून और व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी। बैठक में प्रातः 10.45 बजे से प्रातः 11.45 बजे तक अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। प्रातः 11.45 बजे से दोहपर 12.45 बजे तक राजस्व कार्यों एवं दोपहर 12.45 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक विकास कार्यों की जिलेवार समीक्षा की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, उप पुलिस महानिरीक्षक, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *