Sunday , May 5 2024
Breaking News

Corona: नये वेरिएंट Omicron BA.2 को लेकर फैली गलत जानकारियां, WHO ने स्पष्ट की स्थिति

Corona Variant Omicron BA.2 : digi desk/BHN/नई दिल्ली/  कोरोना वायरस के एक नये वेरिएंट ने एक बार फिर दुनिया भर में दहशत फैलाना शुरु कर दिया है। खास तौर पर यूरोप और दक्षिण-पूर्व एशिया में इस कोरोना वायरस की लहर तेजी से बढ़ती जा रही है। हॉन्‍ग कॉन्‍ग में शुक्रवार को कोरोना मामलों की संख्‍या 10 लाख को पार कर गई। चीन, साउथ कोरिया से भी रिकॉर्ड संख्‍या में मामले सामने आए हैं। बता दें कि चीन में कोरोना केसेज बढ़ने पर कई बड़े शहरों में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके अलावा यूरोपीय देशों जैसे फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, इटली और जर्मनी में नए मामलों की संख्‍या कई गुना बढ़ चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि फ्रांस, इंग्‍लैंड और इटली में पिछले हफ्ते के भीतर मामलों में 30 फीसदी से ज्यादा इजाफा हुआ है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization -WHO) ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बारे में लोगों में कुछ गलत गलत जानकारी फैल रही है, जिसकी वजह से इस पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है।

क्या कहता है WHO

  • WHO की मारिया वान केरखोव (Maria Van Kerkhove) ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी गलतफहमी ये है कि ओमिक्रोन हल्का वेरिएंट है, और इससे कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अब अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़नी शुरु हो गई है और इसकी वजह से मौतें भी हो रही हैं।
  • दूसरी गलत सूचना यह है कि महामारी खत्म हो गई है। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं महामारी अलग-अलग रुपों में अभी भी मौजूद है और एक बार फिर तेजी से फैल रही है।
  • तीसरी गलत सूचना यह है कि यह आखिरी वेरिएंट है, जिससे हमें निपटना होगा। लेकिन वास्तव में इससे भ्रम पैदा हो रहा है। ना तो ये आखिरी वेरिएंट है और ना ही इससे निपटना आसान है।
  • खारकेव ने आगे कहा कि जब दुनिया भर में टेस्ट में कमी आई, तभी नए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी आई है। यानी अभी लापरवाही दिखाने का समय नहीं है।
  • WHO के हेल्‍थ इमरजेंसी प्रोग्राम के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर डॉ माइक रायन ने कहा कि वायरस का कोई पैटर्न नहीं है। उन्‍होंने निष्‍कर्ष तक पहुंचने के लिए अगली सर्दियों तक इंतजार करने को कहा है।
  • WHO चीफ टेड्रोस एडनॉम घेबियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि कोरोना आंकड़ों में यह उछाल सिर्फ ‘टिप ऑफ द आइसबर्ग’ (tip of the iceberg) है। यानी ये तो सिर्फ ट्रेलर है, पूरी फिल्म अभी बाकी है।

कैसे करें बचाव

WHO ने कोरोना की ताजा लहर के पीछे तीन प्रमुख वजहें गिनाई हैं और इसे रोकने के सुझाव दिये हैं। WHO ने लोगों से बेसिक कोविड प्रोटोकॉल फॉलो करने की अपील की है। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पर फेस मास्‍क पहनने की ताकीद की गई है। इसके अलावा भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहने और साफ-सफाई को नियम फॉलो करने को कहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *