Saturday , May 25 2024
Breaking News

Sidhi: संजय टाइगर रिजर्व की घायल बाघिन टी-18 की मौत, मालगाड़ी की ठोकर से पहुंची गंभीर चोटें

सीधी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मालगाड़ी की टक्कर से घायल बाघिन की 18 की शाम करीब 7 बजे मौत हो गई है। संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र से गुजरने वाली कटनी चोपन रेलवे लाइन में मालगाड़ी ने बुधवार की शाम टक्कर मार दिया था। बाघिन बुधवार शाम करीब 5.30 बजे बडिय़ा गांव में रेलवे ट्रैक किनारे घायल अवस्था में मिली थी, जिसे ट्रेकिंग दल द्वारा डॉक्टरों के टीम की उपस्थिति में घंटो मश-त के बाद देर रात ट्रैंकुलाइज किया गया था। इसके बाद मझौली लाया गया, जहां समुचित उपचार के बाद गुरूवार को दोपहर करीब 3 बजे उसे बाड़े में छोड़ा गया, जहां तीन घंटे बाद उसकी मौत हो गई।

बाघिन के घायल होने की जानकारी मिलते ही क्षेत्र संचालक संजय टाइगर रिजर्व वायपी सिंह द्वारा घायल बाघिन को ट्रैंकुलाइज करने के साथ ही उसके समुचित उपचार के लिए बांधवगढ; टाइगर रिजर्व व मुकुंदपुर जू से डाक्टरों को बुलवाया गया था। विषय विशेषज्ञों के दल द्वारा रात करीब आठ बजे से घायल बाघिन को ट्रैंकुलाइज करने का प्रयास शुरू किया गया, और काफी मश-त के बाद देर रात 2.30 बजे उसे ट्रैंकुलाइज किया जा सका।

साल भर में 14 शावकों को दिया था जन्म 

विभागीय अधिकारियों की माने तो बाघिन टी-18 ने पिछले एक साल के दौरान करीब 14 शावकों को जन्म दिया था। उसके चार शावक करीब 8 माह के हैं, जो अभी बाघिन के साथ ही रहते थे, बाघिन की मौत के बाद अब यह शावक अनाथ हो गए हैं।

इनका कहना है

काफी प्रयास के बाद भी नहीं बचा पाए : मालगाड़ी की टक्कर लगने से घायल बाघिन टी-18 को नहीं बचा पाए। मालगाड़ी की टक्कर से उसके कूह्ले में गंभीर चोंट आई थी। ट्रैंकुलाइज करने के बाद डाक्टरों के दल द्वारा उसका समुचित उपचार किया गया और बाड़े में छोड़ा गया था, जहां उसकी करीब सात बजे शाम मौत हो गई है।

वाय.पी सिंह, क्षेत्र संचालक संजय टाइगर रिजर्व सीधी

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: धूप और लू से बचाव की सलाह

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गर्मी के मौसम में आमजनों को लू से बचाव की सलाह दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *