Friday , May 24 2024
Breaking News

Satna: मध्यप्रदेश में ‘‘द कश्मीर फाइल्स’’ फिल्म कर मुक्त, शासन ने जारी किया आदेश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन ने हिन्दी फीचर फिल्म ‘‘द कश्मीर फाइल्स’’ के कथानक एवं अन्य विशेष समाज उपयोगी गुणों के दृष्टिगत इसे मध्यप्रदेश में प्रदर्शन के लिए राज्य माल और सेवा कर से छूट प्रदान की है।
वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा जारी आदेश में यह छूट 14 मार्च से 13 सितम्बर तक के लिए होगी। श्री विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित इस फिल्म पर दी गई छूट में प्रतिपूर्ति का लाभ लेने के लिए संबंधित सिनेमाघरों/मल्टीप्लेक्स द्वारा राज्य माल सेवा कर (एसजीएसटी) की राशि को घटाकर दर्शकों को इस फिल्म के टिकट का विक्रय किया जायेगा। फिल्म के प्रदर्शन के लिए संबंधित सिनेमाघरों/मल्टीप्लेक्स के प्रचलित सामान्य प्रवेश शुल्क में वृद्धि नहीं की जा सकेगी। मल्टीप्लेक्स/सिनेमाघर द्वारा इस सेवा पर देय राज्य माल एवं सेवा कर की राशि का स्वयं वहन किया जायेगा। देय एवं भुगतान किए गए राज्य माल और सेवा कर (एसजीएसटी) के अंश के बराबर की राशि की राज्य शासन द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी।

21 से 27 मार्च तक होंगे स्वस्थ बालक-बालिका प्रतिस्पर्धा के आयोजन, जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न

भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा 21 से 27 मार्च 2022 तक समुदाय के स्वास्थ्य एवं पोषण विषयों पर भागीदारी एवं ‘सुपोषित भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में ‘स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा’ के आयोजन किये जाएंगे। स्पर्धा का उद्देश्य 0 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाना, स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित मुद्दों के साथ बड़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा करना है।
जिले में स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा को सफल बनाने मंगलवार को जिला पंचायत सतना के सभागार में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव की अध्यक्षता में परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं एनजीओ पार्टनर्स की जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला को संबोधित करते हुये डॉ राव ने कहा कि बच्चों के पोषण संबंधी विषय में सामुदायिक सहभागिता से बेहतर प्रयास एवं परिणाम संभव है। प्रत्येक बच्चे के माता-पिता की बच्चों के पोषण संबंधी जागरूकता बच्चे के पोषण स्तर की परिवार स्तर पर निगरानी सुनिश्चित् करती है एवं समाज में परिवार स्तर पर बच्चों की अतिरिक्त देखभाल स्वस्थ बच्चों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ अन्य माता-पिता या अभिभावकों को अपने-अपने बच्चों के पोषण के प्रति सजग करती हैं।
उप संचालक सौरभ सिंह ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी सेवाओं से छूटे क्षेत्र के 6 वर्ष तक आयुवर्ग के बच्चों के पोषण के प्रति परिवार एवं समुदाय को जागरूक करना एवं स्वस्थ रहने हेतु परिवार एवं बच्चों में स्पर्धा की भावना को बढ़ावा देना है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: तेज रफ्तार वाहन ने स्कूटी को मारी टक्कर, मौके पर युवक की मौत, दो गंभीर

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले के जैतपुर थाना क्षेत्र के कमता गांव में कुनुक नदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *