Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: कक्षा 9वीं की 16 मार्च और 11वीं की 15 मार्च से शुरू होंगी वार्षिक परीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षिक सत्र 2021-22 की कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। संचालक लोक शिक्षण श्री के.के. द्विवेदी ने बताया कि प्रदेश के सभी शासकीय हाई और हायर सेकेंडरी विद्यालयों में कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा सुबह 8ः30 से 11ः30 के बीच आयोजित की जाएंगी। कक्षा 9वीं की परीक्षा 16 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक और कक्षा 11वीं की परीक्षा 15 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित की जाएगी।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षाओं के संचालन के संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी विद्यालयों में प्रश्न पत्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद् द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को सुबह 8 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में सुबह 8ः15 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को कोविड-19 सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। सभी श्रेणी के दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से अतिरिक्त समय और लेखक की सुविधा प्रदान की जाएगी।

मदरसा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के आवेदन 25 मार्च तक कर सकते हैं

म.प्र. मदरसा बोर्ड की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा 2022 के आवेदन 25 मार्च 2022 तक एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर अधिकृत अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से भरे जाऐंगे। आवेदन में संशोधन 30 मार्च 2022 तक कर सकेंगे। विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिये अधिकृत अध्ययन केन्द्र से सम्पर्क करना होगा, जिसकी सूची कार्यालय मदरसा बोर्ड के सूचना पटल एवं एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। परीक्षाओं का आयोजन कोविड गाइडलाइन एवं राज्य ओपन बोर्ड के निर्णय/टाइम टेबिल अनुसार होगा।
सचिव मदरसा बोर्ड भोपाल ने बताया कि उर्दू एजुकेशन बोर्ड एवं मदरसा बोर्ड दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, इनका आपस में कोई संबंध नहीं है। म.प्र. मदरसा बोर्ड म.प्र. शासन द्वारा स्थापित बोर्ड है। उर्दू एजुकेशन बोर्ड नई दिल्ली में स्थित है। संज्ञान में आया है कि कई छात्र एवं अभिभावक उर्दू एजुकेशन बोर्ड को म.प्र. मदरसा बोर्ड समझकर मिलते-जुलते नाम से भ्रमित होकर उर्दू एजुकेशन बोर्ड से आवेदन कर देते हैं। इस कारण उनकी अंकसूचियों को प्रदेश में मान्य होने में कठिनाई होती है।

मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में शामिल होने की अंतिम तिथि 15 मार्च

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता और प्रत्येक वोट के महत्व के लिये ‘‘माय वोट इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट’’ प्रतियोगिता की जा रही है। प्रतियोगिता में कोई भी नागरिक 15 मार्च तक शामिल हो सकता हैं। प्रतियोगिता के संबंध में निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। प्रतिभागियों के लिये प्रतियोगिता में अनेक आकर्षक पुरस्कार भी रखे गये हैं। श्री राजन ने नागरिकों एवं छात्र-छात्राओं से मतदाता जागरूकता के लिये होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित यह प्रतियोगिता सभी आयु समूहों के लिए आयोजित की गई है। प्रतियोगिता में 5 प्रकार की प्रतियोगिताएं होंगी तथा इसमें प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है। भारतीय संविधान की आठवीं सूची के अनुसार वीडियो, गीत और स्लोगन प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टियां किसी भी अधिकारिक भाषा में दी जा सकती है।
उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की 5 श्रेणियों में प्रश्नोत्तरी, स्लोगन, गीत, वीडियो, निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन शामिल हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर पंजीयन करना होगा। प्रविष्टियां 15 मार्च 2022 तक ई-मेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *