Thursday , May 16 2024
Breaking News

Rewa: CM शिवराज ने कहा- इस बार होली जमकर मनाएं, कोविड पर नियंत्रण है

रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार दोपहर रीवा के सिरमौर पहुंचे। यहां उन्‍होंने 222 करोड़ 79 लाख रुपये के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन से किया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोविड पर अब नियंत्रण है। होली जमकर मनाएं खूब रंग-गुलाल उड़ाएं, लेकिन सालीनता भी जरूरी है। सिरमौर को सिंचाई में सिरमौर बनाने सर्वे कराया जाएगा। तकनीकि रूप से यदि संभव होगा तो यहां सिंचाई के भरपूर साधन होंगे। सरकार सबकी है, लेकिन गरीबों की पहले है। धरती, हवा, आकाश सबके लिए बनाया है भगवान ने। विकास में जो धन कमाते हैं उनसे टेक्‍स लेकर गरीबों को बांटती है मप्र सरकार। गरीब की जरूरत रोटी, कपड़ा और मकान है। गरीबों को रोजगार देकर उनकी जिंदगी भी बदलेंगे।

उन्‍होंने कहा कि यदि एक घर में चार भाई रह रहे हैं तो तीन भाइयों को भूमिहीन मानकर उन्‍हें जमीन दी जाएगी। यदि जमीन नहीं हुई तो सरकार खरीदकर भी जमीन देगी। मकान में शौचालय हो, गैस सिलेंडर हो, पानी हो इसका ध्‍यान रखा जाएगा। जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी गांवों में पानी के लिए घर-घर नल लगाए जाएंगे।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के रूट में आंशिक संशोधन किया गया था। संशोधन में जबलपुर एअरपोर्ट के बजाय मुख्यमंत्री का प्लेन खजुराहो एयरपोर्ट में उतरा। जहां से हेलीकॉप्टर के जरिए रीवा जिले के सिरमौर में होने जा रहे कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने रीवा में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में 222 करोड़ 79 लाख रुपए के लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में नवनिर्मित रीवा-सिरमौर रोड का भी मुख्यमंत्री लोकार्पण किया। इसकी कुल लंबाई 36.71 किलोमीटर है। इसका निर्माण लोक निर्माण विभाग की विंग ने 115 करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से कराया है।

मुख्यमंत्री ने 64 करोड़ 9 लाख रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करके शुभारंभ किया। इन कार्यों में नगर परिषद सिरमौर में मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से एक करोड़ दो लाख रुपए की सड़क का निर्माण तथा 50 लाख रुपए की लागत से स्वीकृत आईटीआई भवन का निर्माण शामिल है। मुख्यमंत्री शासकीय महाविद्यालय नष्टिगवां में 6 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत से मंजूर महाविद्यालय भवन का भूमिपूजन किया। समारोह में सिरमौर से क्योटी मार्ग का भी भूमिपूजन किया गया। इसका निर्माण 23 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की 33 करोड़ की लागत की समूह नलजल योजना निर्माण का भी भूमिपूजन किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *