Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: भारत निर्वाचन आयोग ऑनलाईन आयोजित कर रहा मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता

‘मेरा वोट मेरा भविष्य है- ताकत एक वोट की’’ है थीम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर मतदाता प्रतियोगिता ‘‘मेरा वोट मेरा भविष्य है-ताकत एक वोट की’’ थीम पर ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित यह प्रतियोगिता सभी आयु समूहों के लिए आयोजित की गई है। प्रतियोगिता में 5 प्रकार की प्रतियोगिताएं होंगी तथा इसमें प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है। भारतीय संविधान की आठवीं सूची के अनुसार वीडियो, गीत और स्लोगन प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टियां किसी भी अधिकारिक भाषा में दी जा सकती है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शाही ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की पांच श्रेणियां हैं, जिनमें प्रश्नोत्तरी, स्लोगन, गीत, वीडियो, निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन शामिल हैं। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता 3 चरणों (सरल, मध्यम और कठिन) होगी। इसी प्रकार स्लोगन प्रतियोगिता चुनावी प्रक्रिया के संबंध में दिए गए विषय पर अपने शब्दों को आकर्षक स्लोगन में बनाया जाएगा। गीत प्रतियोगिता में शास्त्रीय, समकालीन रैप आदि किसी भी रूप में गीत के माध्यम से विषय पर आधारित रचनात्मक प्रस्तुतियां भेज सकेंगे। कलाकार और प्रतिभागी दिए गए विषय पर मूल रचनाएं बनाकर साझा कर सकते हैं। गाने की अवधि 3 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। वीडियो निर्माण प्रतियोगिता में मुख्य विषय के अलावा प्रतिभागियों द्वारा मतदान प्रति प्रेरित किए जाने से संबंधित अन्य विषयों में से किसी एक पर वीडियो निर्माण करना होगा। वीडियो केवल एक मिनट की अवधि का होगा।

इसी प्रकार ई-पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता कला और डिजाइन के प्रति उत्साही लोगों के लिए है जो प्रतियोगिता की थीम पर विचारोत्तेजक पोस्टर बनाएंगे। दिए गए विषय पर एक डिजिटल पोस्टर, स्केच या हाथ से पेंट किए गए पोस्टर जमा किए जा सकेंगे। संस्थागत श्रेणी में केन्द्र या राज्य सरकार के तहत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान अर्थात् विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय होंगे। वहीं व्यवसायिक श्रेणी में ऐसे व्यक्ति जिनकी आजीविका का मुख्य श्रोत वीडियो निर्माण, पोस्टर डिजाइनिंग, गायन या किसी भी रूप में काम करना है, ऐसे प्रतिभागियों का इस श्रेणी में चयन होने पर उन्हें संबंधित व्यवसाय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। तीसरी शौकीन व्यक्ति श्रेणी में वह व्यक्ति जो शौक के तौर पर वीडियो निर्माण, पोस्टर डिजाइनिंग या गायन करते हैं, लेकिन उनकी आमदनी का प्रमुख श्रोत किसी अन्य माध्यम से हो। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर पंजीयन करना होगा। प्रविष्टियां 15 मार्च 2022 तक ई-मेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएगी।

तीन श्रेणियों में 30 पुरुस्कार

गीत प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी में क्रमशः एक लाख, 50 हजार, 30 हजार और 15 हजार के चार सांत्वना पुरस्कार, व्यवसायिक श्रेणी में क्रमशः 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार के तीन सांत्वना पुरस्कार, शौकिया श्रेणी में क्रमशः 20 हजार, 10 हजार, 7500 और 3 हजार के तीन सांत्वना पुरस्कार। इसी प्रकार वीडियो निर्माण में क्रमशः दो लाख, एक लाख, 5075 हजार और 30 हजार के चार सांत्वना, व्यवसायिक श्रेणी में क्रमशः 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार और तीन 10 हजार के सांत्वना, शौकिया श्रेणी में क्रमशः 30 हजार, 20 हजार, 10 हजार और तीन 5 हजार के सांत्वना एवं पोस्टर डिजाइनिंग प्रतियोगिता में क्रमशः 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार के 4 सांत्वना, व्यवसायिक श्रेणी में क्रमशः 30 हजार, 20 हजार, 10 हजार और 5 हजार के तीन सांत्वना, शौकिया श्रेणी में क्रमशः 20 हजार, 10 हजार, 7500 और तीन हजार के तीन सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। इसी प्रकार स्लोगन प्रतियोगिता के पुरस्कार क्रमशः 20 हजार, 10 हजार और 7500 रुपये के होंगे। इसमें 50 प्रतियोगियों को 2 हजार का सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को आकर्षक ईसीआई मर्चेंडाइज और बैज एवं सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *