Saturday , June 1 2024
Breaking News

Satna: आँगनवाड़ी केन्द्रों पर विकसित पोषण-वाटिका में उत्पादित फल-सब्जी प्रति सोमवार स्व-सहायता समूहों को कराई जाएगी उपलब्ध

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक महिला-बाल विकास डॉ. रामराव भोंसले ने बताया कि आँगनवाड़ी केन्द्रों की पोषण-वाटिका में उत्पादित सब्जी एवं फल प्रति सोमवार उन स्व-सहायता समूहों को उपलब्ध कराई जायेगी, जो 3 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिये गर्म पका भोजन तैयार करते हैं। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था आँगनवाड़ियों में नियमित प्रदाय किये जा रहे नाश्ता एवं गर्म पके भोजन की व्यवस्था के अतिरिक्त होगी।
संचालक डॉ. भोंसले ने बताया कि गर्भवती/धात्री माता और कुपोषित बच्चों के भोजन में पोषण विविधता के लिये फलों और सब्जियों की सुलभ और निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पोषण अभियान के तहत आँगनवाड़ी केन्द्रों, सामुदायिक भूमि और हितग्राहियों के घरों में बड़ी संख्या में पोषण-वाटिकाएँ विकसित की गई हैं। उन्होंने बताया कि पोषण-वाटिका में उत्पादित सब्जियों/फलों की पूर्ति के बाद अतिरिक्त को प्राथमिकता के आधार पर अति-कुपोषित बच्चों, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं में समान रूप से वितरित किया जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग ऑनलाईन आयोजित कर रहा मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता

‘मेरा वोट मेरा भविष्य है- ताकत एक वोट की’’ है थीम

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर मतदाता प्रतियोगिता ‘‘मेरा वोट मेरा भविष्य है-ताकत एक वोट की’’ थीम पर ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित यह प्रतियोगिता सभी आयु समूहों के लिए आयोजित की गई है। प्रतियोगिता में 5 प्रकार की प्रतियोगिताएं होंगी तथा इसमें प्रविष्टियां प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है। भारतीय संविधान की आठवीं सूची के अनुसार वीडियो, गीत और स्लोगन प्रतियोगिता के लिये प्रविष्टियां किसी भी अधिकारिक भाषा में दी जा सकती है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शाही ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की पांच श्रेणियां हैं, जिनमें प्रश्नोत्तरी, स्लोगन, गीत, वीडियो, निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन शामिल हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर पंजीयन करना होगा। प्रविष्टियां 15 मार्च 2022 तक ई-मेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएगी।

तीन श्रेणियों में 30 पुरुस्कार

गीत प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी में क्रमशः एक लाख, 50 हजार, 30 हजार और 15 हजार के चार सांत्वना पुरस्कार, व्यवसायिक श्रेणी में क्रमशः 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार के तीन सांत्वना पुरस्कार, शौकिया श्रेणी में क्रमशः 20 हजार, 10 हजार, 7500 और 3 हजार के तीन सांत्वना पुरस्कार। इसी प्रकार वीडियो निर्माण में क्रमशः दो लाख, एक लाख, 5075 हजार और 30 हजार के चार सांत्वना, व्यवसायिक श्रेणी में क्रमशः 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार और तीन 10 हजार के सांत्वना, शौकिया श्रेणी में क्रमशः 30 हजार, 20 हजार, 10 हजार और तीन 5 हजार के सांत्वना एवं पोस्टर डिजाइनिंग प्रतियोगिता में क्रमशः 50 हजार, 30 हजार, 20 हजार और 10 हजार के 4 सांत्वना, व्यवसायिक श्रेणी में क्रमशः 30 हजार, 20 हजार, 10 हजार और 5 हजार के तीन सांत्वना, शौकिया श्रेणी में क्रमशः 20 हजार, 10 हजार, 7500 और तीन हजार के तीन सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। इसी प्रकार स्लोगन प्रतियोगिता के पुरस्कार क्रमशः 20 हजार, 10 हजार और 7500 रुपये के होंगे। इसमें 50 प्रतियोगियों को 2 हजार का सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को आकर्षक ईसीआई मर्चेंडाइज और बैज एवं सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

डाक विभाग का बचत खाता खुशहाली अभियान जारी

भारतीय डाक विभाग द्वारा बचत खाता खुशहाली का अभियान – एक व्यक्ति एक खाता अभियान चलाया जा रहा है। भारत सरकार के डाक विभाग के अनूठी बचत योजनाएं जैसे बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, सावधि जमा खाता, मासिक आय योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना तथा भविष्य निधि खाता (पीपीएफ) जैसे आकर्षक योजनाओं का लाभ ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में डोर-टू-डोर कैम्पेन कर हर व्यक्ति को दिया जाएगा। आम नागरिकों से अपील की है कि उक्त योजनाओं के खाते डाकघर में खुलवा सकते है और सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकते है। वर्तमान में डाकघर की सभी बचत योजनाओं पर अन्य संस्थानों की तुलना में ब्याज दरें अधिक एवं आकर्षक है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *