Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Chhatarpur: जटाशंकर महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा महाशिवरात्रि पर्व

छतरपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के बिजावर विकासखंड के अंतर्गत जटाशंकर धाम में 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व जटाशंकर महोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ ट्रस्ट द्वारा व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

जटाशंकर न्यास के अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम 1 मार्च को विधिविधान से आयोजित किया जाएगा। जटाशंकर मार्ग पर स्थित ग्राम चांदा से दोपहर में शिव बारात निकाली जाएगी मुख्य मंदिर तक बरात पहुंचने पर भगवान शिव-पार्वती की विवाह की रस्में विधि-विधान से मंत्रोच्चार के साथ कराई जाएंगीं। बुंदेलखंडी परंपरा अनुसार मंडप के दौरान विशुद्ध बुंदेली व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके साथ कई विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी किया जाएगा। रात्रि 9 बजे से मंचीय कार्यक्रम होगा जिसमें अजय-विजय संकीर्तन पार्टी उरई और रिंकी तिवारी संकीर्तन पार्टी कानपुर के बीच जवाबी कीर्तन खास रहेगा। वृहद आयोजन को देखते हुए यहां आने वाले हजारों शिव भक्तों को सुरक्षा व सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने जटाशंकर धाम पहुंचकर महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियों का जायजा लेकर पुलिस अमले को निर्देश दिए और ट्रस्ट पदाधिकारियों के साथ इंतजामों की समीक्षा भी की। इस दौरान एएसपी विक्रम सिंह, एसडीओपी शशांक जैन भी मौजूद रहे।

इस तरह रहेंगे इंतजाम

न्यास के अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि महाशिवरात्रि पर जटाशंकर धाम आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर तरीके से भगवान शिव के दर्शन मिल सकें, इसके लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं। चौक परिसर की बैरीकेडिंग से मंदिर परिसर तक जाने वाला मार्ग जिग-जैग तरीके का होगा। जाने-आने वाला मार्ग पूरी तरह से वनवे रहेगा। मुख्य मंदिर के समीप स्थित तीन कुंडों का जल केवल जलाभिषेक के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा पूरे परिसर की सीसीटीवी कैमरो और ड्रोन से निगरानी की जाएगी। परिसर में पुलिस सहायता केंद्र, कंट्रोल रूम, चिकित्सा सहायता केंद्र, चलित शौचालय, पेयजल टैंकरों से जल प्रबंधन के इंतजाम भी किए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

MP: शराबी बेटा कर रहा था मारपीट, जान बचाने दो मंजिला छत से कूदी मां, घायल होने पर भी बेटे को किया माफ

Madhya pradesh damoh drunken son was beating his mother mother jumped from the two storey …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *