Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: रोजगार दिवस पर 6 हजार स्व-रोजगारियों के वित्त पोषण का लक्ष्य

कलेक्टर ने विशेष डीएलसीसी की बैठक लेकर की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में प्रदेश व्यापी रोजगार दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 25 फरवरी को मिंटो हॉल भोपाल में होगा। इस दिन सभी जिलों में रोजगार दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर अधिकाधिक स्व-रोजगाऱयों को शासकीय योजनाओं के तहत वित्त पोषण कर उन्हें स्व-रोजगार से जोड़ा जाएगा। रोजगार दिवस के मौके पर हितग्राहियों को ऋण वितरण, स्वीकृत और कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बैंकों की विशेष जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलसीसी) की बैठक लेकर शासकीय योजनाओं में बैंकों द्वारा स्वीकृत, वितरण के प्रकरणों की समीक्षा की। इस मौके पर महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, एलडीएम एपी सिंह, उप संचालक पशुपालन प्रमोद शर्मा, सहायक संचालक मत्स्य अनिल श्रीवास्तव सहित आजीविका मिशन, सभी बैंकों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि 25 फरवरी के पूर्व सभी बैंकर्स उनके यहां सभी प्रस्तुत प्रकरणों का परीक्षण कर स्वीकृति एवं वितरण की तैयारी सुनिश्चित करें। राज्य शासन द्वारा अभी हाल में लांच मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पर विशेष फोकस करें और सभी बैंक इस योजना के प्रकरण अवश्य स्वीकृत वितरण कराएं। कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी बैंकवार शासन की बैंक सहायित योजनाओं में अब तक स्वीकृत और वितरण के प्रकरणों की समीक्षा की तथा बैंकवार योजनाओं के टारगेट दिए।

उन्होंने कहा कि अब तक बैंकों से 1291 लाख रुपए के 1542 प्रकरणों में स्वीकृति और 1122 लाख रुपए के 1620 प्रकरणों के वितरण होने की जानकारी है। सभी बैंक अपने यहां प्रेषित प्रकरणों का मूल्यांकन परीक्षण कर स्वीकृति और वितरण की संख्या बढ़ाएं। रोजगार दिवस पर 6 हजार स्व-रोजगारियों के वित्त पोषण का लक्ष्य दिया गया है। समीक्षा और चर्चा के पश्चात जिले के सभी बैंकों ने शासकीय योजनाओं में 2500 प्रकरणों में स्वीकृति और 3115 प्रकरणों में ऋण वितरण सहित कुल 5615 स्व-रोजगारियों को वित्त पोषण का संकल्प व्यक्त किया है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि रोजगार दिवस के कार्यक्रम में ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री स्वनिधि, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, शहरी आजीविका मिशन समूह एवं व्यक्तिगत की योजनाओं में ऋण वितरण होगा। इसके अलावा मत्स्य पालन की योजना में मत्स्य कृषकों और पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी कर वितरित किए जाएंगे। मत्स्य कृषकों के 4500 के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 1243 प्रकरण और पशुपालकों के 51 हजार के लक्ष्य के विरुद्ध 6324 प्रकरण बैंकों में प्रस्तुत है। प्रस्तुत प्रकरण को परीक्षा मूल्यांकन कर 25 फरवरी के पूर्ण केसीसी जारी करें। कलेक्टर ने कहा कि मत्स्य पालको को क्रेडिट कार्ड जारी करने में सभी बैंकर्स नदी नालो में मत्स्याखेट करने वाले मछुआरों को भी केसीसी जारी कर सकते हैं। केसीसी की गारंटी सरकार ले रही है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में बैंकवार कम से कम 5-5 प्रकरण स्वीकृत किए जाएं।

कलेक्टर ने बैंकर्स को एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी और पौधरोपण के अभियान अंकुर की जानकारी देते हुए राज्य शासन के इन कार्यक्रमों में भी बैंकर्स को सहभागिता निभाने की अपील की। कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को उनके एटीएम एवं फण्ड रखने वाली गाड़ियों में सुरक्षा मानकों का पालन करने के निर्देश दिए। महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी ने बताया कि रोजगार दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम 25 फरवरी को टाउन हाल में होगा। जिसमें मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा और जिला स्तरीय कार्यक्रम में 100 हितग्राहियों को सांकेतिक रूप से ऋण वितरण किया जाएगा। शेष हितग्राहियों को विभाग या बैंक के माध्यम से इसी दिन स्वीकृति, वितरण किया जाएगा।

स्वरांजलि संध्या 20 फरवरी को टाउन हाल में

भारत रत्न अंलकृत स्वर कोकिला स्वर्गीय लता मंगेशकर की याद में लता मंगेशकर फैन्स क्लब सतना द्वारा 20 फरवरी को अपरान्ह 4 बजे से सायं 7 बजे तक टाउन हाल सेमरिया चौक सतना में स्वरांजलि संध्या का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल होंगे एवं विशिष्ट अतिथि सांसद सतना गणेश सिंह, नंदिता पाठक, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता योगेश ताम्रकार करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *