Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: परीक्षा केन्द्रो के परिसर में 200 मीटर तक लागू रहेगी धारा-144, जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किये आदेश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र. भोपाल द्वारा संचालित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा एवं हायर सेकण्डरी सर्टिफिकेट, व्यावसायिक पाठ्यक्रम की वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षायें जिले में 96 परीक्षा केन्द्रो पर 17 फरवरी से प्रारंभ होकर 12 मार्च तक निरंतर संचालित हो रही हैं।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने परीक्षा केन्द्रों एवं केन्द्रो के परिसर और आसपास असामाजिक व्यक्तियों द्वारा न्यूसेंस पैदा करने की आशंका के दृष्टिगत भारतीय दंड संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत परीक्षा केन्द्रो एवं परीक्षा केन्द्रो के 200 मीटर की परिधि में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये हैं। इसके अनुसार कोई व्यक्ति, राजनैतिक दल, छात्र या कर्मचारी संगठन, संघ, ट्रेड यूनियन तथा अन्य कोई संघ या संगठन उपर्युक्त उल्लेखित परिसरों की सीमा सें 200 मीटर के अंदर जुलूस, धरना, प्रदर्शन, आमसभा, नारेबाजी, भूख हड़ताल, आमरण अनशन नहीं करेंगा और न ही किसी प्रकार के अनुचित संसाधनों का प्रयोग करेगा। उल्लेखित परिसरों तथा संपूर्ण जिला की सीमा के अंदर अधिक कोलाहल वाले ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग प्रतिबंधित किया गया हैं। इस संबंध में माननीय सर्वाच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों का पालन किया जायेगा। जारी आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अधीन दंडनीय होगा। आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होकर 12 मार्च 2022 की मध्य रात्रि तक संपूर्ण जिले में प्रभावशील रहेगा।

स्पॉन्सरशिप योजना में मेहरोत्रा बिल्डिकॉन ने उठाया 10 बच्चो की देखरेख का जिम्मा

मध्यप्रदेश बाल प्रायोजन योजना के अंतर्गत कोरोना काल में एकल या दोनों अभिभावकों को खोने वाले बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण के लिए प्राइवेट स्पॉन्सरशिप योजना के तहत सतना शहर क्षेत्र के चिन्हित 10 बच्चों की जिम्मेदारी मेहरोत्रा बिल्डिकॉन ने उठाई है। प्राइवेट स्पॉन्सरशिप योजना के तहत मेहरोत्रा बिल्डिकॉन द्वारा इन 10 बच्चों के लिए साल भर तक प्रति बालक प्रतिमाह 2 हजार रुपये के मान से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
शनिवार को मेहरोत्रा बिल्डिकॉन के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर अभिनव सेठ ने कलेक्टर अनुराग वर्मा को 6 माह की राशि 1.20 लाख रुपये का चेक सौंपा। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे।

एमपी बिरला ने सौंपा 1.98 लाख का चेक

प्राइवेट स्पॉन्सरशिप योजना के तहत एमपी बिरला भरौली प्लांट ने मैहर क्षेत्र के ऐसे 33 चिन्हित बच्चो की देखरेख की जिम्मेदारी उठाई है। जिसमें 33 बच्चो को सालभर तक प्रति बच्चा 2 हजार रुपये प्रतिमाह फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा राशि उपलब्ध कराई जायेगी। शनिवार को एमपी बिरला भरौली प्लांट के मैनेजर रवि बुराटे ने कलेक्टर अनुराग वर्मा को इन बच्चो के देखरेख की तीन महीने की आवश्यक राशि 1.98 लाख रुपये का चेक सौंपा।

तेन्दूपत्ता संग्राहकों के बच्चों को मिलेगी मदद

एकलव्य शिक्षा विकास योजना’ में प्रदेश के वन क्षेत्रों में निवासरत तेन्दूपत्ता संग्राहकों के होनहार बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा संस्थानों में प्रवेश और उनके शिक्षा व्यय की प्रतिपूर्ति की जाती है। तेन्दूपत्ता संग्राहक के लिए यह जरूरी है कि पिछले 5 वर्ष में कम से कम तीन वर्षों में न्यूनतम एक मानक बोरा तेन्दूपत्ता का संग्रहण किया गया हो। फड़ मुंशी और समिति प्रबंधक द्वारा कम से कम 3 वर्षों तक तेन्दूपत्ता सीजन में कार्य करने पर तेंदूपत्ता संग्राहक के बच्चों की शिक्षा के लिए सहायता दी जाती है।
बच्चों को योजना का लाभ लेने के लिए पिछली वार्षिक परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। इस सहायता योजना में व्यवसायिक कोर्स के विद्यार्थियों को वार्षिक 50 हजार रूपये दिए जाते हैं। गैर तकनीकी स्नातक विद्यार्थियों को 20 हजार रूपये, कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को 15 हजार रूपये और कक्षा 9वीं एवं 10वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को 12 हजार रूपये की वार्षिक सहायता दी जाती है।

मदरसों की मान्यता नवीनीकरण के ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से

राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा शिक्षण-सत्र 2022 23 के लिए मदरसों की मान्यता नवीनीकरण के आवेदन 22 फरवरी से 21 मार्च 2022 तक किये जा सकते हैं। एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आवेदन से संबंधित आवश्यक सर्कुलर और जानकारी मदरसा बोर्ड की वेबसाइट www.mpmb.org और एमपी ऑनलाइन के मदरसा बोर्ड पोर्टल पर उपलब्ध है। मदरसों को ऑनलाइन आवेदन करने के साथ आवेदन की एक प्रति सभी दस्तावेजों के साथ मदरसा बोर्ड और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना आवश्यक होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *