Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: फसल बीमा पोर्टल 19 फरवरी तक पोर्टल पुनः खुला

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 के बीमाधारक कृषकों की डाटा एन्ट्री फसल बीमा पोर्टल पर करने के लिए समय-सीमा में बैंक को द्वारा पोर्टल पर एन्ट्री करने से छूटे बीमा धारकों के लिये भारत सरकार द्वारा 19 फरवरी 2022 तक पोर्टल पुनः खोला जा रहा है। कृषि विकास विभाग ने बताया कि “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” के क्रियान्वयन में विगत वर्षों के अनुभवों के आधार पर देखने में आया है कि योजना की संशोधित गाईडलाइन में सुस्पष्ट दिशा-निर्देश के उपरांत भी बैंक/पीएसीएस के स्तर पर कार्य में लापरवाही बरतने के कारण किसान फसल बीमा दावा राशि लाभ से वंचित होते हैं और बाद में सी.एम. हेल्पलाईन, जन सुनवाई एवं अन्य फोरम पर शिकायतें होने की स्थितियां निर्मित होती है, जो सुशासन की दृष्टि से ठीक नहीं है।

भारत सरकार से अंतिम अवसर प्राप्त होने के उपरांत भी यदि बैंक स्तर से किसानों के फसल बीमा प्रीमियम राशि की जानकारी एनसीआईपी पोर्टल में निर्धारित तिथि तक नहीं करने पर संबंधित बैंक के शाखा प्रबंधक या फसल बीमा प्रभारी अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार रहेंगे और भविष्य में अपूर्ण और त्रुटिपूर्ण फीड होने से छूटने पर योजना प्रावधानुसार किसानों के फसल बीमा दावा राशि का भुगतान करने के लिये स्वयं बैंक जिम्मेदार होगें।

हाउसिंग बोर्ड ने कोविड प्रभावितों के लिए सम्पत्ति शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च की

मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधो-संरचना मंडल श्रीमती बिदिशा मुखर्जी ने बताया कि कोविड संक्रमण एवं लॉकडाऊन के कारण हाउसिंग बोर्ड ने सम्पत्ति शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि में 31 मार्च 2022 तक वृद्धि की है।
श्रीमती मुखर्जी ने बताया कि अंतिम तिथि में वृद्धि का लाभ केवल ऐसे उपभोक्ताओं को मिल सकेगा जिनकी सम्पत्ति का अपसेट मूल्य 50 लाख रूपये से अधिक न हो और जिनकी सम्पत्ति की ऑफर स्वीकृति 1 मई 2020 के पश्चात जारी की गई हो। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के कारण उपभोक्ताओं ने अंतिम तिथि में वृद्धि करने का अनुरोध किया था।

वर्चुअल मोड मे राष्ट्रीय युवा संसद 19 फरवरी 2022 को

नेहरू युवा केन्द्र एंव एनएसएस के संयुक्त माध्यम से दिनांक 19 फरवरी 2022 को प्रातः 10 बजे से नेहरू युवा केन्द्र कार्यालय सतना से वर्चुअल मोड मे राष्ट्रीय युवा संसद उत्सव 2021-22 का आयोजन किया गया है। जिसमे स्क्रीनिंग उपरान्त चयनित युवाओं को सहभागिता का अवसर मिलेगा। जिसमे सतना, रीवा, सीधी, शहडोल एवं सिंगरौली के चयनित युवा प्रतिभागी जिनकी उम्र 15-29 वर्ष है, सहभागिता करेगें। जिले से चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर मे सहभागिता का अवसर मिलेगा। इसी तरह से राज्य से चयनित प्रतिभागियों को 8-9 मार्च को राष्ट्रीय स्तर पर युवा संसद दिल्ली मे सहभागिता का अवसर मिलेगा।
जिला युवा अधिकारी वीरदीप कौर ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर मे चयनित प्रतिभागियों मे प्रथम को 2 लाख, द्वितीय को 1.5 लाख एवं तृतीय को 1 लाख की राशि एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही दो युवा प्रतिभागियों को 50-50 हजार की सांत्वना राशि भी प्रदान की जायेगी। राष्ट्रीय स्तर युवा संसद मे देश के सभी राज्यों के चयनित प्रतिभागी सामिल होगें। युवा संसद मे चयनित युवाओं को विचार व्यक्त करने हेतु विषय अतुल्य भारत, आयुष्मान भारत, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, स्किल इण्डिया, डिजिटिल इण्डिया एवं स्वच्छ भारत-स्वस्थ्य भारत मे से किसी एक विषय पर अपनी बात रखेगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *