Tuesday , July 2 2024
Breaking News

नया एसी: खरीदने और किराए पर लेने के बीच कैसे करें फैसला?

नया एसी खरीदें या फिर एसी को रेंट पर लें। इसे लेकर लोगों के मन में काफी दुविधा रहती है। क्योंकि नए एसी के लिए आपको मोटा पैसा देना होता है, जबकि एसी पर रेंट पर लेने पर मंथली के हिसाब से किराया देना होता है। ऐसे में आपके लिए कौन सा ऑप्शन फायदेमंद रहेगा? आइए जानते हैं विस्तार से…

नया एसी खरीदने का ऑप्शन

अगर आप एक नया एसी खरीदते हैं, तो आपको करीब 40 से 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि एसी के साइज और ब्रांड के हिसाब से कीमत कम और ज्यादा हो सकती है। नई एसी के साथ एसी इंस्टॉलेशन का चार्ज अलग से नहीं देना होता है। साथ की 2 से 4 सर्विसिंग फ्री होती हैं। मतलब आप एक सिंगल इन्वेस्टमेंट में कई सारे फायदे एक साथ ले सकते हैं।

रेंट पर एसी लेने के फायदे

अगर आप रेंट पर एसी लेते हैं, तो आपको एक फिक्स्ड सिक्योरिटी अमाउंट देना होता है। साथ ही मंथली हिसाब से रेंट देना होता है। हालांकि सिक्योरिटी डिपॉजिट रिटर्न हो जाता है, जब आप एसी रिटर्न कर देते हैं। आमतौर पर एसी का मंथली किराया 1000 रुपये से 2000 रुपये के बीच होता है। यह किराया आपकी एसी के साइज और ब्रांड पर निर्भर करता है। स्पिलिट एसी का किराया ज्यादा होता है, जबकि विंडो एसी का किराया कम होता है। अगर आप 5 माह एसी चलाते हैं, तो आपको कुल किराया करीब 5 से 10 हजार रुपये के बीच होगा। इसमें एसी खराब होने और सर्विसिंग की जिम्मेदारी आपकी नहीं होगी। मतलब 50 हजार का काम 10 हजार में हो जाएगा।

क्या आप घर पर ही हियरिंग परिक्षण कर कान की मशीन आसान EMI के साथ प्राप्त करना चाहते हैं

किसे खरीदना रहेगा फायदेमंद

अगर आप 50 हजार रुपये वाली एक एसी खरीदते हैं, तो उसे 5 साल तक चलाते हैं। वही अगर आप 2000 रुपये मंथली किराए पर एसी लेते हैं, और उसे 5 साल तक हर साल 5 माह के लिए लगवाते हैं, तो करीब खर्च 50 हजार रुपये आएगा। हालांकि 5 साल बाद खरीदने वाला एसी कुछ दाम देकर जाएगा। साथ ही अगर वो 7 से 10 साल तक चल जाता है, तो नया एसी खरीदना फायदेमंद होगा। लेकिन अगर आप किराए पर रहते हैं। मतलब संभावना है कि आप हर 2 से 3 साल में घर बदलते हैं, तो आपको एसी को रेंट पर लेना चाहिए। क्योंकि बार-बार एसी इंस्टॉलेशन पर करीब 2 से 3 हजार रुपये का खर्च आता है। ऐसे में अगर 3 से 4 बार एसी इंस्टॉलेशन कराया, तो आपका खर्च 8 हजार रुपये आ जाएगा। वही एसी शिफ्ट करते वक्त गैस निकलने या फिर पार्ट की खरीदारी में एक्स्ट्रा पैसे खर्च होंगे। ऐसे में अगर आपका खुद का घर हैं, तो आपको नया एसी खरीदना चाहिए, वही अगर आप रेंट पर रहते हैं, तो आपके लिए एसी को रेंट पर लेना अच्छा होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

वॉट्सऐप ने फिर दिया गिफ्ट, ग्रुप चैट के लिए लाया एक और गजब फीचर

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी ग्रुप चैट्स के लिए एक जबरदस्त फीचर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *