Sunday , October 6 2024
Breaking News

Satna: विध्य एवं महाकौशल क्षेत्र को मिली नई ट्रेनों की सौगात

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश के विंध्य और महाकौशल क्षेत्र को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिली है। केंद्रीय मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने वर्चुअल माध्यम से भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से ट्रेन नं. 02195 रानी कमलापति- रीवा, ट्रेन नं. 02196 रीवा-रानी कमलापति साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेनों एवं ट्रेन नं 05713 जबलपुर-नेनपुर पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ किया।

केंद्रीय रेल मंत्री श्री वैष्णव ने कहा कि केन्द्र सरकार हर क्षेत्र की समस्याओं को विचार में रखते हुए समाजोन्मुखी निर्णय ले रही है। यह अत्यंत सौभाग्य का विषय है कि जैसे-जैसे कोरोना की स्थिति बदलने के साथ ही भारतीय रेलवे भी यथासंभव सभी की भावनाओं को शामिल करते हुए एवं हर क्षेत्र की समस्याओं को विचार में रखते हुए समाजोन्मुखी निर्णय ले रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी विज़न को पूरा करने के लिये हमारा प्रयास है।

इन क्षेत्रों को होगा लाभ

रीवा-रानी कमलापति साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन कमलापति स्टेशन से रीवा तक 9 स्टेशनों को कवर करेगी। इन नई ट्रेन सेवाओं के आरंभ से सतना, मैहर, कटनी, मुढवारा, दमोह, सागर, बीना, विदिशा क्षेत्रों का उत्तरोतर विकास होगा एवं इन क्षेत्रों के जनता, विद्यार्थी, व्यापार एवं पर्यटन को लाभ होगा। वहीं यात्रियों की सुगम रेल यात्रा के लिये जबलपुर-नेनपुर पैसेंजर ट्रेन को बहाल किया गया है। जबलपुर-नेनपुर पैसेंजर ट्रेन कुल 19 स्टेशनों को कवर करेगी।

‘स्वच्छ प्रतिष्ठान’ सर्वेक्षण में चयनित प्रतिष्ठानों का सम्मान 14 फरवरी को- मंत्री भूपेन्द्र सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया है कि ‘स्वच्छ प्रतिष्ठान’ सर्वेक्षण अभियान में चयनित प्रतिष्ठानों को 14 फरवरी को स्थानीय स्तर पर आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम मंत्री, स्थानीय सांसद, विधायक एवं जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा।
मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाने और कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग में सभी नगर निगमों को 5-स्टार और अन्य नगरीय निकायों को 3-स्टार दिलाने के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए 26 जनवरी से 15 दिवसीय ‘स्वच्छ प्रतिष्ठान’ सर्वेक्षण अभियान शुरू किया गया था। श्री सिंह ने सभी सांसद और विधायकों को पत्र लिखकर इस अभियान में सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया था।
शहर में स्थित प्रतिष्ठानों में निजी एवं शासकीय कार्यालय, बैंक, छोटी-बड़ी दुकानें, शो-रूम, अस्पताल, क्लीनिक, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल आदि शामिल हैं। स्वच्छ शब्दावली में इन्हें बल्क वेस्ट जनरेटर कहा जाता है। इनके बीच ही स्वच्छ प्रतिस्पर्धा की गयी। सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रतिष्ठानों को स्वच्छता और कचरा प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित करना था।

अलग-अलग श्रेणी में हुई रैकिंग

स्वच्छ प्रतिष्ठान सर्वेक्षण में अलग-अलग श्रेणी में रैकिंग की गई। इसमें स्वच्छ पाठशाला, स्वास्थ्य सुविधाएँ, होटल एवं रेस्टोरेंट, कार्यालय, हॉकर्स जोन और स्वच्छ बाजार की श्रेणी शामिल की गईं। नगरीय निकायों में स्थित प्रतिष्ठानों को सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से सूचना दी गयी। प्रतिष्ठानों की रैंकिंग 300 अंकों की हुई।

विजेता प्रतिष्ठान को ‘सिम्बल ऑफ क्लीनलीनेस’ सम्मान

विजेता प्रतिष्ठान को निकाय द्वारा ‘सिम्बल ऑफ क्लीनलीनेस’ सम्मान से नवाजा जायेगा। इसके अलावा चयनित प्रतिष्ठानों को राज्य स्तरीय टीम के अवलोकन के बाद राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए भी नामांकित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत जनपद स्तरीय शिविर उचेहरा में

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र यू.बी. तिवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत मार्गदर्शन एवं ऋण प्रकरण तैयार करने के लिये 14 फरवरी को जनपद पंचायत उचेहरा में दोपहर 12 बजे से शाम 6 तक स्व-रोजगार शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में सभी वर्ग के शिक्षित बेरोजगार जिनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण एवं आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य है। ऐसे व्यक्ति एक लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक के विनिर्माण उद्योग तथा एक लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक के सेवा एवं खुदरा व्यवसाय के लिये आवेदन कर सकते हैं और साथ ही मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *