Monday , October 7 2024
Breaking News

Satna: जिले में पशुपालन गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड कैम्पेन जारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पशुपालन एवं डेयरी विभाग, मत्स्य पालन विभाग एवं वित्त विभाग द्वारा पशुपालन गतिविधियों में संलग्न समस्त पशुपालकों, मछली पालकों एवं दुग्ध सहकारी समिति के सदस्यों के लिये किसान क्रेडिट कार्ड कैम्पेन का आयोजन जिला स्तर पर 15 फरवरी  तक नेशनवाइड एनिमल हस्बैन्ड्री एंड डेयरी एवं फिशरीज केसीसी कैम्पेन आयोजित किया जा रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन पशुपालन विभाग की निकटतम पशु चिकित्सा संस्था से संपर्क कर प्राप्त किए जा सकते हैं। पशुपालक द्वारा पूर्णतः भरा हुआ आवेदन निकटतम पशु चिकित्सा संस्था पर जमा किया जाना है। पशु चिकित्सा संस्था द्वारा समस्त आवेदन जिला स्तर पर आयोजित कैम्पेन में अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक के समक्ष प्रस्तुत किए जायेंगे। अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक आवेदनों को विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयकों को स्वीकृति के लिये देंगे। जिला समन्वयक संबंधित बैंक शाखा से उक्त आवेदनों पर कार्यवाही उपरांत किसान क्रेडिट कार्ड जारी करायेंगे।

उप संचालक पशुपालन एवं डेयरी ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना में प्रति 3 माह के लिये प्रति भैंस के पोषण आहार हेतु 18 हजार रुपये एवं प्रति गाय 15 हजार रुपये ऋण के रुप में स्वीकृत किया जायेगा। 3 माह के पश्चात 7 प्रतिशत ब्याज दर में 2 प्रतिशत ब्याज की छूट प्रदान की जायेगी। पशुपालकों को 1.60 लाख रुपये तक की ऋण स्वीकृति के लिये गारंटी की आवश्यकता नहीं होगी तथा 1.60 से 3 लाख तक की ऋण स्वीकृति के लिए कोलेट्रल सिक्योरिटी की आवश्यकता होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड कैम्पेन का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें पशुपालन से संबंधित गतिविधियों को जोड़कर आय में वृद्धि करना है। जिले के दुग्ध उत्पादक किसान पशुपालकों को मार्केटिंग, पशुचारा, पशु आहार, पशुओं का रख-रखाव एवं अन्य संसाधनों पर व्यय की पूर्ति करने के लिये पशुपालन विभाग द्वारा विभिन्न बैंकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाते हैं।

पानी में डूबने से मृत्यु पर 8 लाख की सहायता

अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर एसके गुप्ता ने राजस्व पुस्तक 6-4 के प्रावधानों के अनुसार तहसील रघुराजनगर अंतर्गत भरजुना निवासी कुंज बिहारी तिवारी को भाई एवं मोतीलाल वर्मा को पुत्र की मृत्यु पानी में डूबने से होने पर प्रत्येक को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

नवीन वेयर हाउस में ईव्हीएम-वीवीपैट मशीनों की शिफि्ंटग 

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि रैगांव उप चुनाव 2021 के निर्वाचन के दौरान उपयोग की गई ईव्हीएम-वीवीपैट मशीनों को भौतिक रुप से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 से नवीन वेयर हाउस में 14 फरवरी को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार शिफ्ट किया जायेगा। उन्होने बताया कि उप चुनाव के दौरान उपयोग हुई इन मशीनों से संबंधित कोई भी याचिका उच्च न्यायालय जबलपुर में प्रस्तुत नही की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *