Monday , October 7 2024
Breaking News

Satna: समर्थन मूल्य में गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन जारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद की जाती है। शासन द्वारा वर्तमान वर्ष के लिए गेंहू का समर्थन मूल्य 2015 रुपए प्रति कि्ंवटल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन 5 मार्च तक किया जाएगा। पंजीयन सभी शासकीय कार्य दिवसों में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा। किसान एमपी किसान एप, ई-उपार्जन पोर्टल तथा ई-उपार्जन मोबाइल एप पर भी अपना पंजीयन करा सकते हैं। इस संबंध में जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि सभी किसान निर्धारित खरीदी केन्द्रों में अपना आनलाइन पंजीयन अवश्य करायें। पंजीकृत किसानों से ही समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जायेगी। स्वयं के मोबाइल, कम्प्यूटर, खरीदी केन्द्र तथा ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र में पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। किसान 50 रुपए का शुल्क देकर एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र तथा साइबर कैफे में पंजीयन करा सकते हैं।

जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि किसान पंजीयन कराने के लिए खरीदी केन्द्रों में अपने ऋण पुस्तिका की प्रति, बैंक पास बुक की प्रति, समग्र आईडी, आधार कार्ड तथा मोबाइल नम्बर की जानकारी उपलब्ध करायें। जिस खसरा नम्बर में गेंहू बोया गया है उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से दें। किसान द्वारा दिये गये गेंहू के बोये गये क्षेत्रफल के अनुसार ही खरीदी की जायेगी। गेंहू खरीदी के लिए पंजीकृत किसान भी बोये गये क्षेत्रफल की जानकारी देकर पंजीयन में संशोधन करा सकते हैं। पंजीयन कराते समय सभी किसान केवल राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का ही खाता नम्बर दें। साथ ही इसमें पंजीकृत मोबाइल नम्बर एवं आधार पंजीयन लिंक करा दें, जिससे आनलाइन भुगतान समय पर किया जा सके। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि पंजीयन के बाद गेंहू के क्षेत्रफल का सत्यापन आयुक्त भू-अभिलेख की वेबसाइट एवं गिरदावरी एप के माध्यम से की जायेगी। सत्यापित रकबे के अनुसार ही गेंहू की खरीद की जायेगी। किसानों का पंजीयन तथा पंजीयन में संशोधन निःशुल्क किया जायेगा। सिकमीदार-बटाईदार तथा वनाधिकार पट्टेधारी किसानों का पंजीयन भी सहकारी समितियों एवं खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा।

कक्षा 12वीं के परीक्षा आवेदन में 14 फरवरी तक संशोधन करने का अंतिम अवसर

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा बारहवीं के परीक्षा आवेदन में संशोधन करने का अंतिम अवसर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल से सम्बद्ध सभी विद्यलयों के इच्छुक परीक्षार्थी 12 से 14 फरवरी 2022 तक नियत शुल्क के साथ संशोधन का आवेदन कर सकेंगे। परीक्षार्थियों को फोटो, माध्यम और विषय संशोधन की सुविधा प्रदान की गई है। 14 फरवरी 2022 के बाद प्राप्त आवेदन और परीक्षा केंद्र पर किए गए विषय संशोधन मान्य नहीं किए जाएँगे।

जेल बंदियों की परिजन से मुलाकात की दी स्वीकृति

राज्य शासन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) बीमारी से बचाव हेतु बंदियों की परिजन से मुलाकात 31 मार्च, 2022 तक प्रतिबंधित की गई थी। जेल विभाग द्वारा 12 फरवरी से जेलों में परिरूद्ध बंदियों की उनके परिजन से मुलाकात को प्रारंभ करने की स्वीकृति प्रदान की है। बंदियों को उनके परिजनों से मुलाकात जेल मेन्युअल एवं जेल मुख्यालय के परिपत्र में दिये गये निर्देशों तथा कोविड-19 के संबंध में शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करवाना अनिवार्य होगा।

सभी स्कूल संचालन के लिये निर्देश

कोविड-19 संक्रमण की वर्तमान स्थितिके दृष्टिगत गृह विभाग के आदेश के परिपालन में शैक्षणिक संस्थाओं के संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये गए है।
जारी आदेश में समस्त विद्यालय, आवासीय विद्यालय, छात्रावास कक्षा एक से 12वीं तक की समस्त कक्षाओं के लिए शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगे। समस्त विद्यालयों, आवासीय विद्यालयों, छात्रावासों में कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन सुनिश्चित किया जाये। उक्त दिशा-निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।

पानी में डूबने से मृत्यु पर 8 लाख की सहायता

अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर एसके गुप्ता ने राजस्व पुस्तक 6-4 के प्रावधानों के अनुसार तहसील रघुराजनगर अंतर्गत भरजुना निवासी कुंज बिहारी तिवारी को भाई एवं मोतीलाल वर्मा को पुत्र की मृत्यु पानी में डूबने से होने पर प्रत्येक को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *