Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: टनल के इस पार के 265 गांवो में अक्टूबर 2022 तक हर घर में मिलेगा नल से जल

राज्यमंत्री श्री पटेल ने रामनगर में की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के माध्यम से इन्टेक वेल का कार्य पूर्ण होते ही गोरसरी पहाड़ में बनाई जा रही टनल के इसी पार रामनगर और मैहर के 265 गांवो में अक्टूबर 2022 तक घर-घर नल से जल मिलने लगेगा। इस आशय की जानकारी बुधवार को प्रदेश पिछड़ा वर्ग, अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल की अध्यक्षता में रामनगर में संपन्न हुई जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक में दी गई। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम राजेश मेहता, जनरल मैनेजर जल निगम एसके जैन, कार्यपालन यंत्री पीएचई रावेन्द्र सिंह, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन आरएस नट एवं कार्यकारी एजेन्सी के प्रतिनिधि और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने जल जीवन मिशन के कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं होने और परियोजना कार्य में विलंब पर जल निगम के अधिकारियों एवं कार्यकारी एजेंसी के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि परियोजना के सभी विकास और निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरे किये जायें, ताकि उन परियोजना कार्यों का त्वरित लाभ जनता को मिल सके। उन्होने कहा कि अनावश्यक देरी से परियोजना की लागत भी बढ़ती है। रामनगर में माइक्रो इरिगेशन योजना का काम 2 साल विलंब से चलने पर राज्यमंत्री ने कलेक्टर को नियमानुसार अर्थदंड लगाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अच्छा और समय पर काम करने वालों को प्रोत्साहित करें और विलंब करने वालो को दंडित करें।

माइक्रो इरिगेशन परियोजना की सही और विस्तृत जानकारी प्रस्तुत नहीं कर पाने पर एजेंसी जेपी के प्रोजेक्ट मैनेजर और कार्यपालन यंत्री जल संसाधन आर.एस नट के प्रति राज्यमंत्री श्री पटेल ने गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने 306 करोड़ लागत की माइक्रो इरिगेशन योजना में 50 प्रतिशत भी काम नही होने के बावजूद 143 करोड़ का भुगतान एजेंसी को कर देने पर आपत्ति जताई। बाणसागर आधारित इस माइक्रो सिंचाई परियोजना से रामनगर के 15 हजार हेक्टेयर और मैहर के 5 हजार हेक्टेयर मिलाकर कुल 20 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होनी है। परियोजना की स्वीकृति 2017 में दी गई थी। जिसे वर्ष 2020 में पूर्ण करना था। परियोजना में रामनगर के 141 और मैहर के 24 गांव शामिल हैं।
सतना-बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना की जानकारी में जनरल मैनेजर जल निगम एसके जैन ने बताया कि परियोजना के तहत बाणसागर के मार्कण्डेय घाट से सतना जिले के 5 विकासखंड रामनगर, मैहर, उचेहरा, अमरपाटान एवं रामपुर बघेलान के 979 ग्रामों की 17.48 लाख जनसंख्या को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। लगभग 1495 करोड़ लागत की इस परियोजना में मेसर्स लॉरसन एंड ट्रूबो लिमिटेड चेन्नई द्वारा कार्य किया जा रहा है। अब तक 77 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

परियोजना के तहत बाणसागर में मार्कण्डेय घाट पर 206 एमएलडी की क्षमता का इन्टेक वेल, सुखवारी में 166 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और बड़ा इटमा के पास 5450 केएल क्षमता का ओएच एमबीआर का निर्माण चल रहा है। गोरसरी पहाड़ में एक तरफ से 1200 मीटर और दूसरी तरफ से 300 मीटर का खुदाई कार्य कर टनल का निर्माण किया जा रहा है। टनल का निर्माण वर्ष 2023 में पूरा होगा। तक तक पहाड़ के इस तरफ के 265 गांवो में इन्टेक वेल का काम पूरा होते ही लगभग 60 हजार घरो में नल कनेक्शन से अक्टूबर 2022 तक पेयजल पहुंच जायेगा। परियोजना में ऐसे मजरे और टोलो को भी शामिल किया गया है, जहां 20 घरो की न्यूनतम बसाहट होगी।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जल निगम के अधिकारियो को पाइप बिछाने के दौरान किसानो के खेतो और सड़को के किनारे खोदी गई लाईन को शीघ्र रिस्टोर करने और पाइपलाईन बिछाने के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों और राजस्व अधिकारियों का भी सहयोग लेने के निर्देश दिये। उन्होने जनरल मैनेजर जल निगम का कार्यालय सतना से अमरपाटन स्थानांतरित करने और कार्यों की सतत मॉनीटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि अप्रैल से जून तीन माह तक किसानो के खेत खाली रहेंगे। इस दौरान खेतो में पाइपलाईन बिछाने की कार्य योजना बनाकर कार्य पूर्ण करें और किसानो के खेतो की खोदी गई मिट्टी समतल कर रिस्टोर करें। बैठक में नगर परिषद न्यू रामनगर में एमपी स्टेट अर्बन सर्विस इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट द्वारा किये जा रहे पेयजल आपूर्ति और विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

राज्यमंत्री ने न्यू रामनगर में लोकार्पित की दो कचरा गाड़ी

राज्यमंत्री  ने बुधवार को रामनगर प्रवास के दौरान स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत नगर परिषद न्यू रामनगर के लिये दो नवीन कचरा संग्रहण गाड़ियो का पूजन कर लोकार्पण किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारे प्रदेश के जिले इंदौर ने स्वच्छ भारत मिशन में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। उसी तरह सतना जिले के सभी निकायों और ग्रामीण क्षेत्रो को स्वच्छ बनाते हुये एक अलग स्थान जिले का बनायें। इस मौके पर उन्होने नगर परिषद के प्रांगण में बैठकर लोगो की समस्यायें सुनी और निराकरण के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। एसडीएम राजेश मेहता, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, जनपद सदस्य कालिका पटेल, आशुतोष गुप्ता भी इस मौके पर उपस्थित थे।

10 फरवरी को मुकुंदपुर में जनसुनवाई करेंगे

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 10 फरवरी को प्रातः 11ः30 बजे से ग्राम पंचायत मुकुंदपुर में आयोजित जन सुनवाई शिविर में शामिल होंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल यहां आमजन की समस्याओं एवं आवेदनों पर सुनवाई कर मौके पर ही अधिकारियों को निराकरण के दिशा-निर्देश प्रदान करेंगे। एसडीएम अमरपाटन केके पांडेय ने सभी विभागों के ब्लॉक और तहसील स्तर के अधिकारियों से अपने विभाग से संबंधित समस्त जानकारियों के साथ शिविर में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।

राज्यमंत्री ने दो व्हाईट टाइगर लिये गोद

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने वन्य प्राणी अंगीकरण योजना के तहत मुकुन्दपुर व्हाईट टाइगर सफारी के दो व्हाईट टाइगर को एक साल के लिये गोद लिया है।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने सतना जिले की अपनी विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन के मुकुंदपुर स्थित महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाईट टाइगर सफारी के व्हाईट टाइगर रघु और व्हाईट टाइग्रेस विन्ध्या को एक वर्ष अर्थात् 10 फरवरी 2022 से 9 फरवरी 2023 तक के लिये गोद लिया है। वन्य प्राणी विभाग द्वारा राज्यमंत्री श्री पटेल के उदारचरित कार्य के लिये आभार व्यक्त किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *