Wednesday , May 29 2024
Breaking News

Umaria: बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में रिसोर्ट की फेंसिंग के अंदर घायल मिला बाघ शावक

उमरिया,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली रेंज अंतर्गत गढ़पुरी में स्थित टाइगर वैली रिसोर्ट की फेंसिंग के अंदर एक घायल बाघ शावक को रेस्क्यू किया गया है। इस घायल बाघ को उपचार के लिए मुकुंदपुर टाइगर सफारी भेज दिया गया है। यह आपरेशन मंगलवार की दोपहर बाद किया गया। इस दौरान बांधवगढ़ के अधिकारी और डाक्टर मौजूद रहे। बताया गया है कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली रेंज में स्थित टाइगर वैली रिसोर्ट की फेंसिंग के अंदर मिला यह शावक 12 से 15 महीने का है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बाघ रिसोर्ट में लगी फेंसिंग के कारण घायल हुआ है। फेंसिंग काफी नुकीली थी जिसके कारण बाघ घायल हो गया।

बताया गया है कि घायल बाघ झाड़ियों के अंदर छिपा हुआ था, जिसे रेस्क्यू करने में काफी मुश्किलें आई। दरअसल झाड़ियों के अंदर बाघ को ट्रेंकुलाइज करना मुश्किल हो गया था। हालांकि कुछ प्रयासों के बाद उसे ट्रेंकुलाइज कर लिया गया और बेहोशी के बाद उसे प्राथमिक उपचार दिया गया। इसके पश्चात बाघ को मुकुंदपुर टाइगर सफारी रवाना कर दिया गया।

विवादित है रिसोर्ट

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली रेंज में स्थित टाइगर वैली रिसोर्ट काफी विवादित रहा है। इस रिसोर्ट को लेकर रिसोर्ट संचालक और सेवानिवृत्त रेंजर अशोक सिन्हा और टाइगर रिजर्व प्रबंधन के बीच हमेशा विवाद होता रहा है। इस मामले में पूर्व फील्ड डायरेक्टर मृदुल पाठक, ताला चौकी प्रभारी वीरेंद्र सिंह सहित कई लोगों के खिलाफ अशोक सिन्हा ने बलपूर्वक रिसोर्ट में घुसने और मारपीट करने की शिकायत भी की थी। जब इस मामले में अपराध दर्ज नहीं हुआ तो अशोक सिन्हा ने अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय में परिवाद दायर कर दिया।

मुकुंदपुर में होगा उपचार

टाइगर वेली रिसोर्ट की फेंसिंग में मिले 12 से 15 माह के घायल नर बाघ का इलाज अब मुकुंदपुर जू में होगा। शावक का प्राथमिक उपचार कर मुकुंदपुर जू भेजा गया है, जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम इलाज करेगी। क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ बीएस अन्नागेरि ने बताया कि बाघ शावक को और बेहतर इलाज के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक नितिन गुप्ता और उनकी टीम के साथ बाघ शावक को मुकुंदपुर जू भेजा गया है। बताया गया है कि नर बाघ सहजता से चल-फिर नहीं पा रहा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि उसकी रीढ़ की हड्डी जख्मी थी।

सुबह गश्ती दल द्वारा जानकारी के बाद से ही फील्ड डायरेक्टर बीएस अन्नागेरि, एसडीओ ताला सुधीर मिश्रा सहित जिम्मेदार अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। इसके बाद रेस्क्यू किया गया और विशेष वाहन से घायल शावक को ताला परिक्षेत्र के बठान ले गए थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लेवल ऑफ अलर्टनेस बनाये रखें, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें – अनुपम राजन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *