Sunday , May 12 2024
Breaking News

MP: मुख्यमंत्री श्री चौहान स्व-सहायता समूहों को 8 फरवरी को देंगे 300 करोड़ की सौगात

  • जिलों के समूह सदस्यों से करेंगे संवाद

  • कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में होगा कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 8 फरवरी को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 300 करोड़ रूपये के बैंक ऋण वितरित करेंगे। साथ ही कुछ जिलों के स्व-सहायता समूह सदस्यों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में प्रातः 10ः30 बजे होने वाले इस वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्तर पर समूह सदस्य विभिन्न वर्चुअल माध्यमों से जुड़ेंगे। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल भी उपस्थित रहेंगे।

प्रदेश में अब तक आजीविका मिशन से 40 लाख से अधिक ग्रामीण निर्धन परिवारों को लगभग 3 लाख 50 हजार स्व-सहायता समूहों से जोड़ कर बैंक ऋण के रूप में 2,762 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोरोना काल में ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिये लॉकडाउन के समय से लगातार वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाता रहा है। राशि मिलने से समूह सदस्य अपनी वर्तमान आजीविका को और सुदृढ़ करते हुए आय में वृद्धि करेंगे, जिससे उनकी समृद्धि के द्वार खुलेंगे और उनका आर्थिक एवं सामाजिक स्तर पहले से बेहतर हो सकेगा।

उल्लेखनीय है कि मिशन में ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर उनका सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा बैंकिंग सेवा प्रक्रिया को सरल करने के उद्देश्य से बैंकों के साथ व्यापक स्तर पर समन्वय स्थापित कर स्व-सहायता समूहों के लिये पर्याप्त बैंक ऋण की उपलब्धता आसान की गई है। स्व-सहायता समूहों के बैंक ऋण प्रकरण सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रस्तुत करने के साथ सघन निगरानी एवं पारदर्शी प्रक्रिया बनाई गई है। बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बनाने के लिये मिशन द्वारा बैंक शाखाओं में बैंक सखियाँ भी चिन्हित की गई हैं, जो समूह सदस्यों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक संबंधी कार्यों में सहयोग कर रही हैं।

अम्बेडकर बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड हेतु नामांकन 15 फरवरी को

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के युवाओं के टेक्नोलॉजी आधारित इनोवेटिव आइडिया को चिन्हित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता ‘‘अम्बेडकर यंग एण्टरप्रेन्योर लीग‘‘ आयोजित की जा रही है। इसी प्रकार देश के एमएसएमई सेक्टर के विकास में अनुसूचित जातियों के उद्यमियों के योगदान को रेखांकित करने के लिए ‘‘अम्बेडकर बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड‘‘ की पहल की गई है। इस अवार्ड के लिए व्यवसायी www.ayel.in वेबसाइट पर 15 फरवरी तक नामांकन सकते हैं।

मदरसा बोर्ड के परीक्षा फार्म जमा करने की प्रक्रिया जारी

मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा 2022 के आवेदन 25 मार्च 2022 तक एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर अधिकृत अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से भरे जा रहे हैं। आवेदन में संशोधन 30 मार्च 2022 तक कर सकेंगे। आवेदन की हार्डकॉपी, मूल अंकसूची इत्यादि 8 अप्रैल 2022 तक भेजना अनिवार्य है। विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिये अधिकृत अध्ययन केन्द्र से सम्पर्क करना होगा, जिसकी सूची कार्यालय मदरसा बोर्ड के सूचना पटल एवं एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है। परीक्षाओं का आयोजन कोविड गाइडलाइन एवं राज्य ओपन बोर्ड के निर्णय, टाइम टेबिल अनुसार होगा।

सचिव मदरसा बोर्ड भोपाल ने बताया कि उर्दू एजुकेशन बोर्ड एवं मदरसा बोर्ड दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, इनका आपस में कोई संबंध नहीं है। म.प्र. मदरसा बोर्ड म.प्र. शासन द्वारा स्थापित बोर्ड है। उर्दू एजुकेशन बोर्ड नई दिल्ली में स्थित है। संज्ञान में आया है कि कई छात्र एवं अभिभावक उर्दू एजुकेशन बोर्ड को म.प्र. मदरसा बोर्ड समझकर मिलते-जुलते नाम से भ्रमित होकर उर्दू एजुकेशन बोर्ड से आवेदन कर देते हैं। इस कारण उनकी अंकसूचियों को प्रदेश में मान्य होने में कठिनाई होती है।

म.प्र. पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष 9 फरवरी को चित्रकूट आयेंगे

म.प्र0 पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष प्रहलाद भारती (राज्यमंत्री दर्जा) 9 फरवरी को दोपहर 1ः30 बजे चित्रकूट आयेंगे। श्री भारती दोपहर 2ः30 बजे चित्रकूट का भ्रमण करेंगे और रात्रि विश्राम सर्किट हाउस चित्रकूट में करेंगे। श्री भारती 10 फरवरी को प्रातः 11ः30 बजे चित्रकूट से शिवपुरी के लिये प्रस्थान करेंगे।

सुरक्षा जवान भर्ती के लिये पंजीयन शिविर 8 फरवरी को रामपुर बघेलान में

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 8 फरवरी को विकासखंड रामपुर बघेलान के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3ः30 बजे तक सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन एसआईएस सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस इण्डिया लिमिटेड क्षेत्रीय सेंटर लखनऊ उ.प्र. के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 170 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 से 90 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले जिले के ग्रामीण युवाओं का चयन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *