Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सीएम हेल्पलाईन के निराकरण की गति बनाये रखें- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि गत सप्ताह सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण में अच्छा काम हुआ है और इस सप्ताह 264 शिकायत कम होने के साथ लंबित शिकायतें दस हजार के करीब आ गई हैं। उन्होंने शिकायतों के निराकरण की गति बनाये रखते हुये राजस्व और खाद्य विभाग के अधिकारियों को और तेजी से निराकरण की गति लाने के निर्देश दिये। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि ग्रेडिंग के लिये अभी 13 दिवस का समय है। इस अवधि में शिकायतों के निराकरण में अधिक से अधिक वेटेज हासिल करने का प्रयास करें। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे, जनपद पंचायतों के सीईओ, नगरीय निकायो के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में गत सप्ताह की तुलना में 264 शिकायतों का निराकरण करने के बाद लंबित शिकायतों की संख्या 10 हजार 905 शेष रह गई है। जिनमें सर्वाधिक 191 खाद्य विभाग और 47 शिकायतें राजस्व विभाग ने कम की हैं। कलेक्टर ने कहा कि खाद्य की शेष 2333 और राजस्व की 1835 लंबित शिकायतो में हजार से अधिक निराकरण होने पर सतना जिला टॉप जिलो में शुमार हो सकेगा।

कलेक्टर ने विभागवार, एसडीएमवार, सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगरीय निकायवार लंबित सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा की। समाधान के विषयो से संबंधित सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा के प्राकृतिक प्रकोप में सहायता का कोई प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिये। जनवरी माह की शिकायतो में इस सप्ताह 1428 शिकायते कम की गई हैं। शेष 3538 शिकायते लंबित हैं। कलेक्टर ने अगले सप्ताहों में जनवरी माह की शिकायतो पर फोकस कर संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के निर्देश दिये। समाधान ऑनलाईन के विषयो से संबंधित खाद्य उपार्जन की 114, सर्व शिक्षा की 78 और सीएम किसान कल्याण की 72 शिकायतें कम हुई हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बैंको में प्रेषित प्रकरण स्वीकृत कराने के निर्देश दिये गये। जल जीवन मिशन की समीक्षा में बताया गया कि जिले में इस सप्ताह 257 नल कनेक्शन किये गये हैं। रेट्रोफिटिंग की अब तक 17 योजनायें पूर्ण हो गई हैं। योजना में 18144 नल कनेक्शन लंबित है। इस सप्ताह 20 आंगनवाड़ी केन्द्रो में नल कनेक्शन किया गया है। 159 आंगनवाड़ी अभी शेष है। यूरिया की उपलब्धता की समीक्षा में कलेक्टर ने खाद-बीज की प्राइवेट दुकानो पर निगरानी बनाये रखने के निर्देश दिये। पशुपालक को केसीसी जारी करने की समीक्षा में बताया गया कि 2436 प्रकरण बैंको को भेजे गये हैं, जिनमें 2164 प्रकरण स्वीकृत हुये हैं। जिले का लक्ष्य 51 हजार पशुपालकों को केसीसी जारी करने का तय हुआ है। मछुआ क्रेडिट कार्ड के तहत 4500 मत्स्य कृषकों को लाभान्वित किया जाना है। अब तक 1489 मत्स्य कृषको को केसीसी स्वीकृत हुआ है। कलेक्टर ने सभी हितग्राहियों के प्रकरण फरवरी तक बैंको में लगाने और मार्च तक सभी को केसीसी स्वीकृत एवं वितरण कराने के निर्देश दिये।
राशन दुकानों के निरीक्षण एवं खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सभी राशन दुकानो की जांच करने जिला और ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी एक सप्ताह में शत-प्रतिशत राशन दुकानों की जांच कर निर्धारित प्रपत्रों में जानकारी और प्रतिवेदन खाद्य शाखा को उपलब्ध करायेंगे।

जिला प्रबंधक नान ने बताया कि जनवरी माह का शत-प्रतिशत खाद्यान्न दुकानो में पहुंच चुका है। बिरसिंहपुर में 64 प्रतिशत रेगुलर और 53 प्रतिशत एवं चित्रकूट में 58 प्रतिशत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का खाद्यान्न वितरण होने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। रामपुर बघेलान और सोहावल में गल्ला विलंब से पहुंचने की शिकायत पर कलेक्टर ने उठाव और ट्रक के रवाना होने की जानकारी व्हाट्स गु्रप पर डालने के निर्देश डीएम नान को दिये।

उत्तरा सॉफ्टवेयर में संधारित विभागवार टीएल पत्रकों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि अगली बार में विभाग प्रमुख अधिकारी टीएल पत्रको की विस्तृत जानकारी साथ लेकर आयेंगे।

40 गांवो में चलेगा मॉडल विलेज का नवाचार

समय-सीमा प्रकरणो की बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने बताया कि जिले में अभ्युद्य नवाचार के तहत 40 गांवो को मॉडल विलेज की तर्ज पर विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। चयनित 40 गांवो को मॉडल विलेज की संरचना बनाने सभी विभाग प्रमुख अपनी विभागीय गतिविधियो को शत-प्रतिशत रुप से इन गांवो में क्रियान्वित करें।

15 फरवरी तक चलेगा ‘‘बुक डोनेशन ड्राइव’’

आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने बताया कि नगर निगम सतना द्वारा अपनी दो प्रमुख लाइब्रेरी में पुस्तको की पर्याप्त उपलब्धता के लिये शहर में 15 फरवरी तक ‘‘बुक डोनेशन ड्राइव’’ चलाया जा रहा है। विभागीय अधिकारी अथवा पुस्तक लेखक मर्मज्ञ उस अभियान के तहत अपने पास की पुस्तके लाइब्रेरी को दान कर सकते हैं।

सभी नगरीय निकायो में विकसित करें जन सहयोग से पार्क

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नगर निगम सतना द्वारा जन सहयोग और वेस्ट अनुपयोगी सामग्री से विकसित किये जा रहे हैं। ‘‘मंदाकिनी पार्क’’ की जानकारी देते हुये सभी नगरीय निकायों में भी एक-एक पार्क जन सहयोग से विकसित करने के निर्देश सीएमओ को दिये। उन्होने कहा कि नगर पंचायत या नगर पालिका में किसी छोटे से पार्क का चयन कर उसे जन सहयोग और अनुपयोगी सामग्री, श्रमदान से विकसित करें।

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि

राज्य शासन ने स्वर साम्राज्ञी और भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर दो दिवस का राजकीय शोक घोषित किया है। कलेक्टर सहित समस्त विभाग प्रमुख अधिकारियों ने सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक से पूर्व दो मिनट का मौन धारण कर स्वर कोकिला लता मंगेशकर को अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *