Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: ओमिक्रॉन से बचाव के लिए अनुकूल व्यवहार अपनाने की अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके अवधिया ने बताया कि कोरोना वायरस विशेषतः ओमिक्रॉन की आशंका के दृष्टिगत संक्रमण से बचने के लिये सावधानियां रखना अति आवश्यक है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये हमे अपने व्यवहार में अनुकूल परिवर्तन लाना भी आवश्यक है।
सीएमएचओ ने आग्रह किया है कि वे बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूनें से बचें, दूर से अभिवादन करें न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिले, आपस में दो गज की दूरी जरूर रखें। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क पहनें। खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढंककर रखे। श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करें। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहलयुक्त सेनीटाईजर से हाथों को धोयें। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, तंबाकू, गुटका, खैनी, पान आदि खाकर यहां-वहां न थूकें। उन्होंने बताया कि बार-बार छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें। कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव न करें। अनावश्यक भीड़-भाड़ इकट्ठा न होने दें। अफवाहों पर ध्यान न दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित न करें। सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें। आपस में सभी एक-दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करे।

जेल प्रहरी के पदों हेतु चयन के लिए 27 जनवरी को होगा अभिलेखों का प्रमाणीकरण

मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड , भोपाल की जेल प्रहरी भर्ती हेतु परीक्षा परिणाम 10 अप्रैल 2021 को घोषित किया गया था। अधीक्षक केन्द्रीय जेल सतना ने बताया कि जेल प्रहरी के पदो हेतु सफल अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश संबंधित अभ्यर्थियों के गृह पते पर प्रेषित किये जा चुके हैं। सफल अभ्यर्थियों को 27 जनवरी 2022 को जेल अधीक्षक केन्द्रीय जेल के समक्ष नियुक्ति आदेश में संलग्न निर्धारित आवेदन पत्र सत्यापित अनुप्रमाणन प्रपत्र दो प्रतियों में, नमूना शपथ पत्र 50 रूपये के स्टाम्प पर तैयार कर जानकारी भरकर शैक्षणिक प्रमाण पत्रों एवं जाति प्रमाण पत्र की अभिप्रमाणित छायाप्रतियों के साथ उपस्थित हो। साथ ही जिला मेडिकल बोर्ड का स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सीय प्रमाण-पत्र भी प्रस्तुत करें। जिसमें अभ्यर्थी की निर्धारित ऊंचाई व सीने के माप का उल्लेख हो। (महिला उम्मीदवार हेतु सीने की माप अपेक्षित नहीं हैं।) अभ्यर्थी निर्धारित समयावधि तक उपस्थित नहीं होते हैं, तो नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिया जायेगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन 25 जनवरी को किया जायेगा। इस मौके पर मतदाताओं को जागरूक करने एवं प्रजातंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तर एवं मतदान केन्द्र स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस की विविध गतिविधियां होंगी।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित समारोह में मतदाताओं को ‘‘प्राउड टू बी वोटर-राईट टू वोट’’ का बैज लगाकर मतदाता परिचय पत्र प्रदान किया जाएगा तथा शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग की ईव्हीएम, वीवीपैट पर बनी फिल्म का प्रसारण किया जाएगा। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्वीप गतिविधियां एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

अ.जा. वर्ग के छात्र-छात्राये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 25 तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

शासन द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान करने की दृष्टि से छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिये छात्रवृत्ति के नवीनीकरण हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्रायें नियत तिथि तक पोर्टल के माध्यम से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन ऑनलाइन कर सकते है।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तिथियां पुनः निर्धारित की गई है जिसके अनुसार अब 27 फरवरी से एक मार्च तक अभियान का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब हो कि पूर्व में उपरोक्त अभियान 23 से 25 जनवरी तक आयोजित होना था। किन्तु कोरोना के बढते संक्रमण केसो को दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तिथियां पुर्ननिर्धारित की गई है। जिसके अनुसार अब 27 फरवरी से अभियान शुरू होगा।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *