Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: रीवा संभाग के लिए यूरिया की रैक मिली – 1857 टन खाद होगी वितरित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा संभाग में पिछले सप्ताह अच्छी वर्षा हुई। वर्षा के कारण रबी फसल के लिए यूरिया खाद की मांग में तेजी से वृद्धि हुई है। किसानों को उनकी मांग के अनुसार यूरिया खाद उपलब्ध कराने के लिए रीवा संभाग में यूरिया खाद की नई रैक मिल गई है। इससे कुल 1857 मीट्रिक टन यूरिया प्राप्त हुआ है। इस संबंध में मंडल प्रबंधक मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ ने बताया कि यूरिया खाद की नई रैक से रीवा जिले को 1182 मीट्रिक टन, सीधी जिले को 475 मीट्रिक टन, सिंगरौली जिले को 125 मीट्रिक टन तथा सतना जिले को 75 मीट्रिक टन यूरिया खाद आवंटित की गई है। सतना जिले के रामनगर विकासखण्ड के लिए 75 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित की गई है। इसके वितरण से किसानों को रबी फसल के लिए यूरिया की सुगमता से आपूर्ति हो सकेगी।

विकासखंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकें 19 जनवरी से

अग्रणी जिला प्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि शासकीय योजनाओं में ऋण स्वीकृति और वितरण की प्रगति एवं वार्षिक साख योजना (2021-22) की दिसंबर 2021 तिमाही की उपलब्धियों की समीक्षा के लिये विकासखंड स्तरीय बैठक का आयोजन प्रखंड कार्यालयों में अपरान्ह 3ः30 बजे से किया जायेगा। उन्होने बताया कि 19 जनवरी को विकासखंड उचेहरा में, 20 जनवरी को नागौद, 2 फरवरी को मझगवां एवं 3 फरवरी को विकासखंड सोहावल में बैंकर्स समिति की बैठक कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये आयोजित की जायेगी।

घर बैठे पाए आयुष चिकित्सा का लाभ आयुष क्योर एप पर

मध्यप्रदेश शासन आयुष विभाग ने कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए जन सामान्य को आयुष स्वास्थ्य सेवा घर पर ही सुलभ कराने के उद्देश्य से यह टेलीमेडिसिन एप लॉन्च किया है। इस आयुष क्योर एप का उपयोग रोगी तथा चिकित्सक दोनों कर सकेंगे। इसके द्वारा रोगी सीधे वीडियो कॉल के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकेंगे।
आयुष क्योर एक एंड्रॉयड आधारित ऐप है। यह गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपनी पसंद की आयुष चिकित्सा पद्धति (आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी) के विशेषज्ञ चिकित्सक से अपनी सुविधा अनुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकेंगे। चुने गए चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय अनुसार ही ऐप के माध्यम से वीडियो कॉल कर चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। आयुष चिकित्सा पद्धति को घर-घर तक पहुंचाने के लिए एवं जो रोगी चिकित्सालय में पहुंच पाने में असमर्थ है, उनके लिए यह सुविधा अच्छी साबित होगी।

पात्र उपभोक्ताओं का पीओएस मशीन पर ई-केवायसी कराने के निर्देश

शासकीय उचित मूल्य की दुकान से संलग्न समस्त पात्र हितग्राहियों के ई-केवाईसी कराने के समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। निर्धारित समय अवधि में समस्त पात्र हितग्राहियों के आधार का पीओएस मशीन में ई-केवायसी कराने के लिए समिति प्रबंधक, विक्रेता एवं सहकारिता निरीक्षको को निर्देश दिए है, जिससे समयावधि में ई-केवायसी पूर्ण की जा सके। गत दिनों विभागीय वीडियो कांफ्रेंस में प्रदेश की शासकीय उचित मूल्य की दुकान से संलग्न समस्त पात्र हितग्राहियों के पीओएस मशीन में ई-केवायसी माह जनवरी में ही कराने के निर्देश दिए गए है।

उपभोक्ताओं के लिए सहूलियत

खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के मकसद से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल-पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है।
इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक mpfdamis.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सिलसिले में बताया गया है कि उक्त अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नम्बर 0755-2665036 और ई-मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।

समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम 18 जनवरी को

समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम 18 जनवरी को शाम 4 बजकर 30 मिनट से कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आरंभ होगा। जिसमें मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के आवेदकों के प्रकरणों की सुनवाई करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में छात्रा के साथ गैंगरेप, महिला थाने में पांच आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज

-अश्लील वीडियो भी बनाया, वायरल करने की धमकी दी शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोतवाली थाना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *