Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: सुबह भ्रमण के दौरान कोठी पहुंचे कलेक्टर ने लिया नागरिक सुविधाओं का जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शनिवार की प्रातः 6 बजे कोठी पहुंचकर नगर परिषद क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सुविधाओं और नगर परिषद कार्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने बस स्टैंड, बाजार क्षेत्र की सड़कों का निरीक्षण कर साफ-सफाई और नागरिक सुविधाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने नगर परिषद के वार्ड क्रमांक-12 में स्थित शासकीय तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने कोठी के मुक्तिधाम और सड़क मार्ग पर पुलिया निर्माण के कार्य का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने मुक्तिधाम के सुधार संबंधी आवश्यक कार्य शीघ्र पूर्ण करने तथा नगर परिषद क्षेत्र में मुख्यमंत्री अधोसंरचना निर्माण के तहत चल रहे सभी निर्माण कार्य में गति लाकर शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने नगर परिषद के कचरा डम्प स्थल का निरीक्षण किया और नाले के किनारे पर कचरा गाड़ियों द्वारा कचरा फैलाये जाने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक जल स्रोतों के समीप कचरा संग्रहण नहीं किया जाए। रेमकी द्वारा कचरा उठाव स्थल पर ही कचरा डालने तथा नाले के समीप ट्रांसफर स्टेशन के फैले कचरे को उठाने और जल स्रोत के पास साफ-सफाई रखने के निर्देश भी कलेक्टर ने सीएमओ को दिए। इस मौके पर सीएमओ नगर परिषद पूजा द्विवेदी भी उपस्थित रहीं।

अंकुर अभियान के तहत महाविद्यालय परिसर में हुआ पौधरोपण

अंकुर अभियान के तहत शनिवार को एनसीसी एनएसएस इकाई इको क्लब विवेकानंद कैरियर और जन अभियान परिषद के तत्वाधान में शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय गहरा नाला सतना में आयोजित वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने छात्र-छात्राओं के साथ पौधरोपण कर हरियाली महोत्सव मनाया। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, राजेंद्र मिश्रा सहित प्राचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डॉ आरएस गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी डॉ भास्कर चौरसिया, एनएसएस प्रभारी प्रोफेसर क्रांति मिश्रा, जन अभियान परिषद के राजेश तिवारी सहित प्रोफेसर एवं छात्र-छात्राओं ने प्रांगण में सुरक्षित रूप से एक-एक पौधा लगाया। अंकुर अभियान के तहत प्रांगण में 50 पौधे और पुष्प वाटिका में भी पौधे रोपित किए गए। जन अभियान परिषद द्वारा प्रत्येक पौधारोपण करने वाले व्यक्ति का वायुदूत ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया गया तथा पौधरोपण की फोटो भी अपलोड की गई। महाविद्यालयीन छात्रों एवं स्वयंसेवकों ने आनंद उत्सव भी मनाया।

कलेक्टर ने किया मातृ छाया शिशु गृह का निरीक्षण

शनिवार को शहर भ्रमण के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उतैली स्थित सेवा भारती के मातृ छाया शिशु गृह का निरीक्षण किया। उन्होंने मातृ छाया के कक्षों एवं शिशु कक्ष में जाकर बच्चों को मिल रही सेवा और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मातृ छाया पहुंचने पर छोटी बच्ची ने कलेक्टर श्री वर्मा का तिलक लगाकर स्वागत किया। कलेक्टर ने बच्चों को गोद में लेकर दुलार किया और बच्चों को एडॉप्ट करने संबंधी प्रक्रिया की जानकारी शिशु गृह संचालकों से ली।
सेवा भारती द्वारा संचालित दत्तक गृहण अभिकरण ‘शिशु गृह’ की जानकारी में प्रदीप सक्सेना ने बताया कि शिशु गृह की स्थापना वर्ष जनवरी 2010 में की गई थी। जिनमें अब तक 71 बालक और 113 बालिकाओं सहित कुल 184 बच्चों को प्रवेशित किया गया है। जिनमें 51 बालक और 83 बालिकाओं सहित 134 बच्चों को दत्तक ग्रहण कराया गया है। वर्तमान में संस्था में 5 बालक और 8 बालिका सहित 13 बच्चे निवासरत हैं। जबकि 8 बालक एवं 7 बालिकाओं की घर वापसी की गई है। कलेक्टर ने बच्चों के रहने और सोने के कमरे तथा रसोई का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी भी उपस्थित रहे।

चंद्राशय पहुंचकर वृद्ध जनों से पूछी कुशलक्षेम

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शनिवार को सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव के साथ सतना नीमी स्थित चंद्राशय पहुंचकर वहां निवासरत वृद्ध जनों से मुलाकात की और कुशल क्षेम पूछी। चंद्राशय की व्यवस्थाओं के निरीक्षण के पश्चात शांतिपूर्ण वातावरण और बेहतर व्यवस्थाएं पाए जाने पर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की।
कलेक्टर ने प्रशासनिक भवन पहुंचकर चंद्राशय के संस्थापक डॉ लालता प्रसाद खरे के जीवन वृत्त और कृतित्व की जानकारी ली। उन्होंने भोजन कक्ष, रसोई कक्ष और वृद्ध जनों के कक्ष तथा प्रसाधन सुविधाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने वृद्ध जनों के कक्षों में जाकर उनसे परिचय प्राप्त किया और कुशल क्षेम तथा स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। इस मौके पर उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, राजेंद्र मिश्रा, विंध्य चेंबर के पूर्व अध्यक्ष कमलेश पटेल, सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी वीडी पांडेय एवं श्री गोयल भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *