Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: पिछड़ा वर्ग के लिये संचालित योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करें- गौरीशंकर बिसेन

  • सामाजिक, शैक्षणिक तथा आर्थिक स्थिति का होगा अध्ययन- प्रदीप पटेल

  • राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष और सदस्य ने ली बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा)  गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि राज्य शासन और केन्द्र शासन की पिछड़ा वर्ग कल्याण के लिये संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन प्रभावी रुप से किया जाये। आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन और आयोग सदस्य (राज्यमंत्री दर्जा)  प्रदीप पटेल शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर पिछड़ा वर्ग कल्याण की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री बिसेन ने कहा कि योजनाओं के साथ-साथ रोजगार मूलक योजनाओं में भी पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों को प्रभावी लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। विभागीय गतिविधियों एवं पिछड़ा वर्ग की योजनाओं के क्रियान्वयन में ओबीसी वर्ग के व्यक्तियों एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी बैठक में ली गई। उन्होने पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग की स्थापना, उद्देश्य तथा कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि आयोग प्रदेश में पिछड़े वर्ग की वर्तमान सामाजिक, शैक्षणिक तथा आर्थिक स्थिति का अध्ययन कर अपनी अनुशंसायें राज्य शासन को प्रस्तुत करेगा। अध्यक्ष श्री बिसेन ने जिला अधिकारियों से भी पिछड़े वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक तथा आर्थिक कल्याण के संबंध में सुझाव भी लिये।
पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य  प्रदीप पटेल ने बताया कि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग अन्य पिछड़ा वर्ग के लोंगो की शैक्षणिक, सामाजिक एवं आर्थिक प्रगति का अध्ययन और विश्लेषण के लिये राज्य के जिलो के भ्रमण पर हैं। उन्होने कहा कि आयोग पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिये रोजगार के अवसरों का आंकलन, वृद्धि के उपाय, पिछड़ा वर्ग युवाओं के कौशल उन्नयन कार्यक्रमों की वर्तमान स्थिति का भी अध्ययन करेगा। आयोग सदस्य ने पिछड़े वर्ग की वर्तमान सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक स्थिति के अध्ययन के लिये जिला प्रशासन और विभिन्न विभागों से निर्धारित प्रपत्र में सही जानकारी आयोग को भेजने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आयोग को आधिकारिक और शुद्ध डाटा ही भेजा जाये। उन्होने मतदाता सूची से संबंधित आयोग को वांछित प्रपत्रों की जानकारी शीघ्र भेजने के निर्देश दिये।

आयोग की बैठक में रोजगार कार्यालय में बेरोजगार युवा-युवितयों की रजिस्ट्रेशन की जानकारी ली गई। बताया गया कि जिले में 80 हजार 177 पुरुष और 48 हजार 65 महिला मिलाकर कुल 1 लाख 28 हजार 242 बेरोजगारों का पंजीयन है। जिनमें पिछड़ा वर्ग के 24 हजार 951 पुरुष और 16 हजार 271 महिला सहित 41 हजार 222 बेरोजगार युवा शामिल हैं। जिनमें 23 हजार 144 कुल बेरोजगार और 6 हजार 264 पिछड़ा वर्ग के बेरोजगारों को नियोजित कर लाभान्वित किया गया है। सदस्य श्री पटेल ने कहा कि सतना में वृहद औद्योगिक संस्थानों के अलावा 10 इंडस्ट्रियल क्षेत्र भी हैं। यहां उद्योगो को विकसित कर स्थानीय रोजगार के अवसर मुहैया कराये जा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *