Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: आयुष्मान भारत के तहत इम्पैनल्ड होकर कोविड का उपचार करें प्राइवेट अस्पताल

कलेक्टर ने ली नर्सिंग होम संचालक एवं निजी डॉक्टरों की बैठक

सतना. भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शासकीय चिकित्सा संस्थाओं एवं अस्पतालों के साथ आवश्यकता पड़ने पर कोविड की उपचार सेवाओं के विस्तार के संबंध में प्राइवेट अस्पतालों, निजी नर्सिंग होम संचालकों को भी सक्षम सुविधाओं के साथ आयुष्मान भारत योजना के तहत इम्पैनल्ड होकर कोविड उपचार सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। सतना जिले और शहर के निजी अस्पताल और नर्सिंग होम संचालकों की बैठक में आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, आईएमए के अध्यक्ष डॉ राकेश जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव एवं कोविड के नोडल डॉ एसपी तिवारी भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि कोविड की महामारी में दूसरी लहर के दौरान चुनौतियों से निपटने में प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम, डॉक्टरों ने भी अमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि इस बार भी कोविड की तीसरी लहर की चुनौतियों से हम सब मिलजुल कर निपटेंगे। कलेक्टर ने कहा कि कोविड के इलाज के लिए सभी सक्षम नर्सिंग होम, निजी अस्पताल आयुष्मान भारत के तहत इम्पैनल्ड होकर शासन द्वारा निर्धारित इलाज दरों पर कोविड का इलाज करें। उन्होंने कहा कोविड के रोगियों को इलाज के लिए निर्धारित दरें पर्याप्त और समुचित हैं। राज्य शासन द्वारा घोषित रेट लिस्ट को अपनी संस्था में प्रदर्शित भी करें। कलेक्टर ने कहा कि आपके संस्थानों में काम करने वाले वर्कर्स भी पात्र होने पर अपने आयुष्मान कार्ड बनवा कर उसका लाभ ले सकते हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि निजी अस्पताल और नर्सिंग होम में फीवर क्लीनिक स्थापित किए जा सकते हैं और आने वाले संदिग्ध तथा इनडोर मरीजों का आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट जरुर कराएं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया और राज्य शासन के आयुष्मान भारत योजना में निजी हॉस्पिटल, नर्सिंग होम के इम्पैनल्ड करने के दिशा-निर्देश एवं प्रक्रिया का प्रेजेंटेशन दिया। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि नर्सिंग होम और निजी अस्पताल के इम्पैनल्ड होने के बाद सार्थक पोर्टल पर उपलब्ध बेड और कुल बेडों की संख्या प्रतिदिन अपडेट करें। निजी नर्सिंग होम्स फायर सेफ्टी ऑडिट की समस्या के दृष्टिगत आयुक्त नगर निगम ने इसमें 7 दिवस की वृद्धि करते हुए निर्धारित समय-सीमा में फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

सार्थक पोर्टल में मैप हुये 7 निजी अस्पताल

सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देशों के अनुरुप सतना जिले में 7 निजी अस्पताल एवं नर्सिंग होम को सार्थक पोर्टल पर मैप किया गया है। जिनमें यश हास्पिटल रीवा रोड सतना, आयुष्मान हास्पिटल सतना, जानकीकुंड हास्पिटल चित्रकूट, साथर्क हास्पिटल सतना, एमपी बिरला हास्पिटल, रेनबो हास्पिटल भरहुत नगर और पाठक हास्पिटल के नाम शामिल हैं।

कलेक्टर ने किया एमएलबी स्कूल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को सतना शहर स्थित महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग की किशोरियों के लिये स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री वर्मा ने वैक्सीनेशन सेंटर पर उपस्थित बालिकाओं को वैक्सीनेशन का महत्व बताते हुये टीकाकरण के लिये प्रोत्साहित किया। साथ ही इस आयु वर्ग के अन्य बालक-बालिकाओं को भी वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित करने की बात कही।

बालिकाओं को बांटे गर्म कपड़े

वैक्सीनेशन केन्द्र के भ्रमण के दौरान एमएलबी स्कूल में सद्भावना के सिपाही संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बालिकाओं को गर्म कपड़े प्रदान किए। सद्भावना के सिपाही उमेश साहनी ने बताया विगत वर्षां की भांति इस वर्ष भी स्कूल में पढ़ने वाली 40 बालिकाओं को स्वेटर एवं गर्म वस्त्र प्रदान किये।

मुख्यमंत्री 16 जनवरी को वीडियो कान्फ्रेंसिंग से करेंगे समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 जनवरी को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर्स-कलेक्टर्स की बैठक में निर्धारित एजेण्डा बिन्दुओं की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक प्रातः 11 बजे से आरंभ होगी। बैठक में 29 नवम्बर की बैठक के पालन प्रतिवेदन, कानून व्यवस्था की स्थिति, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही, महिला आपराध नियंत्रण की स्थिति तथा नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान एवं जल मल निकास तथा सड़कों के संधारण की समीक्षा की जायेगी। बैठक में जल जीवन मिशन, समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन, शिशु मृत्य मातृ मृत्यु दर में कमी लाने की रणनीति तथा कोविड टीकाकरण की समीक्षा की जायेगी। कमिश्नर अनिल सुचारी ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्धारित एजेण्डा बिंदुओं पर कार्यवाही कर जानकारी तय समय-सीमा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *