Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: औद्योगिक क्षेत्र मटेहना के अधोसरंचना विकास के लिए 10 करोड़ स्वीकृत, शीघ्र शुरू होगे विकास कार्य

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ ‘‘प्रगति के दो आधार, कृषि अधिक उद्योग हजार’’ किसी भी जिले के आर्थिक विकास का पैमाना, जिले में स्थापित उद्योगों के आधार पर किया जाता है। सतना जिले का नाम सीमेंट उद्योग के लिए देश में जाना जाता है, जो कि वृहद श्रेणी की इकाईयां है। सामाजिक-आर्थिक प्रगति में एमएसएमई का वृहद योगदान है तथा रोजगार सृजन का कृषि के बाद दूसरा स्थान है ।
लघु उद्योगों को बढावा देने के लिए जिले में शहर से लगा हुआ ग्राम मटेहना में औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना 2005 में की गई। जिसको मूर्त रूप देने के लिए ग्राम मटेहना में 83.95 एकड़ भूमि राजस्व विभाग से प्राप्त की गई। लेकिन समुचित विकास न हो पाने के कारण वांछित औद्योगीकरण नहीं हो पाया। महाप्रबन्धक उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि आद्योगिक क्षेत्र मटेहना को भारत सरकार की क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 10 करोड़ रुपये आई.डी अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट के अन्तर्गत स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसके विकास के लिए म.प्र. लघु उद्योग निगम को एजेंसी नियुक्त किया गया है ।
महाप्रबन्धक उद्योग यूबी तिवारी द्वारा मटेहना औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण कर स्थल निरीक्षण कर औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं से रूबरू होते हुए लघु उद्योग निगम को शीघ्र विकास कार्य प्रारंभ करने हेतु कहा गया है। जनवरी में ही कार्य प्रारंभ करने हेतु लघु उद्योग निगम द्वारा सहमति दी गई है। उल्लेखनीय है कि मटेहना औद्योगिक क्षेत्र 83.95 एकड़ में फैला हुआ है तथा नेशनल हाईवे क्रमांक 75 के दोनो तरफ होने एवं सतना से मात्र 8 कि.मी. दूर होने के कारण उद्योगो के लिए उक्त भूमि काफी सुगम, सस्ती एवं उपयुक्त पाई गई।

समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम आयोजन की तिथि में परिवर्तन

मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में माह के पहले मंगलवार को आयोजित होने वाले समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम के आयोजन दिवस तिथि में परिवर्तन किया गया है। कि जानकारी देते हुए सीएम हेल्पलाईन के संचालक ने बताया कि 4 जनवरी को आयोजित होने वाला समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थागित किया गया है। आगामी समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम 18 जनवरी 2022 को सायं 4ः30 बजे से आयोजित किया गया है।

शासकीय महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों के शिक्षकों, गैर शैक्षणिक अधिकारियों को मिलेगा शेष 50 प्रतिशत एरियर

प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के शिक्षकों, गैर शैक्षणिक अधिकारियों को यूजीसी के 7वें वेतनमान के एरियर की शेष 50 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जायेगा। इस संबंध में उच्च विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है। एरियर की राशि नियमानुसार आयकर की कटौती कर अधिकारियों के भविष्य निधि खाते में स्थानान्तरित की जायेगी।

गांव की बेटी और प्रतिभा किरण योजना के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नवीन प्रवेशित छात्राओं के लिए ‘गाँव की बेटी‘ योजना एवं प्रतिभा किरण योजना में आवेदन करने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। छात्रवृत्ति के लिए ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई ‘गाँव की बेटी’ योजना में ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 500 रूपए प्रतिमाह की दर से 10 माह तक प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के शहरी क्षेत्र की निवासी मेधावी छात्राएँ, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रही हैं और अच्छे अंकों से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हुई हैं, ऐसी छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार रूपये छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *