Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: चिन्हित ब्लैक स्पॉट में सुधार कार्य कर समाप्त किये जायें- सांसद

सड़क सुरक्षा समित की बैठक संपन्न

सतना. भास्कर हिंदी न्यूज़/सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने जिले में चिन्हित सभी 54 ब्लैक स्पॉट में आवश्यक सुधार की कार्यवाही कर इन्हें समाप्त किया जाए। सड़क दुर्घटना मृत्यु दर में कमी लाने एवं यातायात नियंत्रण और सुधार के लिए सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में गठित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल एवं विधायक नागौद  नागेंद्र सिंह की विशेष उपस्थिति में शनिवार की शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, एसडीएम सिटी सुरेश जादव, आरटीओ संजय श्रीवास्तव, पुलिस ट्रैफिक इंचार्ज अनिमा तिर्की सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, समिति के सदस्य उमेश प्रताप सिंह, विवेक अग्रवाल, सतीश शर्मा भी उपस्थित थे।

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सांसद श्री सिंह ने सड़क दुर्घटना से संबंधित जिले के 17 थाना क्षेत्रों के चिन्हित 54 ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने कोरवारा मोड़ पर हुई सड़क दुर्घटना का उल्लेख करते हुए सड़क दुर्घटनाओं को रोकने सभी ब्लैक स्पॉट में आवश्यक सुधार कर दुर्घटना रहित क्षेत्र बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग समय-सीमा में अपनी कार्यवाही पूर्ण कर अगली बैठक में पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

नो एंट्री के संबंध में चर्चा के दौरान शहर के बाहर स्थित नो एंट्री प्वाइंट पर लाइट, प्रतीक्षालय एवं अन्य व्यवस्थायें विकसित करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार सतना शहर में ऑटो रिक्शा के यातायात को नियंत्रित करने पूर्व बैठक के निर्णय अनुसार नो एंट्री प्वाइंट तक शहरी यातायात एवं ग्रामीण क्षेत्र के यातायात के ऑटो टैक्सियों की पुरानी व्यवस्था पुनः लागू करने के निर्देश दिए। शहर के ऑटो किराया निर्धारण और पार्किंग पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

शहर के अंदर सभी 12 पार्किंग को चालू करने और शहर के अन्य रिक्त स्थानों पर पार्किंग के स्पॉट बनाने का भी निर्णय लिया गया। मुख्य बस स्टैंड में यात्री बसों के दबाव को देखते हुए पूर्व में चिन्हित अस्थाई बस स्टैंड पर बस स्थानक करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा बाहर से आने वाली बसों के स्थानक चित्रकूट रोड, आरटीओ भवन के पास, नजीराबाद खाना खजाना के पास स्थान चिन्हित कर बनाए जाने पर चर्चा की गई। इसी प्रकार सिटी कोतवाली के पीछे, गुरुद्वारा के पास और विश्वास राव सब्जी मंडी के पास रिक्त भूमि पर पार्किंग स्थल का चिन्हांकन करने का निर्णय लिया गया। विधायक नागेंद्र सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटना के कारण मुख्यतया सड़क का उपयुक्त नहीं होना और रफ ड्राइविंग होता है। दो-पहिया वाहनों में तीन सवारी और ऑटो रिक्शा, टैक्सी में ओवर लोडिंग रोकना चाहिए। साथ ही ड्राइवरों के ब्रीथिंग चेक की व्यवस्था भी की जानी चाहिए।

जिला अस्पताल में राज्यमंत्री और सांसद ने किये मरीजों को फल वितरित

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के उपलक्ष्य में शनिवार प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्पंसख्यक कल्याण एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और सतना सांसद गणेश सिंह ने सरदार बल्लभ भाई पटेल जिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों में भर्ती मरीजों को फल वितरित करते हुए उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस मौके पर अनिल जायसवाल, ऋषभ सिंह सहित अस्पताल का स्टाफ एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने किया ई-लाइब्रेरी का लोकार्पण

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल ने शनिवार को सांसद श्री गणेश सिंह के साथ टाउन हॉल परिसर में स्थित ई-लाईब्रेरी (गांधी पुस्तकालय) का लोकार्पण किया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, निगमायुक्त तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम सिटी सुरेश जादव एवं स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर रत्नेश पांडेय सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *