Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna:  स्वच्छता में सतना को अग्रिम पंक्ति में लाने का संकल्प लें- राज्यमंत्री, स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव टाउन हाल में संपन्न

सतना. भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार शहरों की स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों के तहत पूरे प्रदेश के शहरों में 25 दिसंबर को प्लाग रन और स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव मनाया जा रहा है। हम सभी शहरवासी अपने सतना शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में अग्रिम पंक्ति में लाने का संकल्प लें। राज्यमंत्री श्री पटेल शनिवार को नगर निगम सतना के टाउन हाल में आयोजित स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गणेश सिंह ने की।

इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, पूर्व स्पीकर अनिल जायसवाल, नगर निगम के स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर रत्नेश पांडेय, सतीश शर्मा एवं एसडीएम सिटी सुरेश जादव भी उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छता का नारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने दिया था और गांधी जी का सबसे प्रिय कार्य स्वच्छता ही था। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता की अलख जगाई और इसे स्वच्छ भारत मिशन का नारा देकर जन आंदोलन बनाया।सांसद  गणेश सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी जी के आदर्शों और स्वच्छता के संदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता के कार्यों से आगे बढ़ाया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पूरे मध्यप्रदेश को कैसे स्वच्छ और सुंदर बनाया जाए, इसके लिए नागरिकों के सहयोग और स्व-प्रेरणा से स्वच्छता के कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव के रूप में किया जा रहा है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि हमारे प्रदेश का इंदौर शहर लगातार 4 वर्षों से देश का सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान प्राप्त कर रहा है। इंदौर शहर से प्रेरणा लेकर हम सभी मिलजुल कर अपने सतना शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने में योगदान करें।

स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव में नगर निगम सतना के सर्वेक्षण 2021 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं, वैभव अकैडमी के सदस्य, व्यंकट-1 और व्यंकट-2 विद्यालय के एनएसएस इकाई के छात्र, इंदिरा कन्या महाविद्यालय की एनएसएस की छात्राएं एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को स्वच्छता मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के इंदौर में आयोजित स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव में दिये जा रहे उद्बोधन का लाइव प्रसारण भी टाउन हाल में देखा गया।

आत्मनिर्भर पोर्टल का शुभारंभ

नगर निगम क्षेत्र के स्मार्ट सिटी के महिला स्व-सहायता समूहों तथा असंगठित क्षेत्र के व्यापारियों के विपणन एवं व्यापार संवर्धन के लिए नगर निगम द्वारा तैयार वेब पोर्टल ‘‘आत्मनिर्भर पोर्टल’’ का भी रिमोट दबाकर शुभारंभ किया गया।

4 स्थानों से हुआ प्लाग रन का शुभारंभ

आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों को गति देने एवं सहभागियों के प्रोत्साहन के लिए सतना नगर निगम क्षेत्र में 4 स्थानों से प्लाग रन का आयोजन किया गया। इनमें 25 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से 10ः45 बजे तक चार स्थानों नगर निगम कार्यालय, कोतवाली तिराहा, पीजी कॉलेज नारायण तालाब और संतोषी माता मंदिर से स्वच्छता प्रेरणा समारोह स्थल टाउन हॉल सेमरिया चौक तक प्लाग रन आयोजित हुई।
शनिवार को नगर निगम कार्यालय से प्रारंभ होकर रीवा रोड से टाउन हॉल सेमरिया चौक जाने वाले प्लाग रन को आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने ठीक प्रातः 9 बजे हरी झंडी दिखाकर नगर निगम कार्यालय से रवाना किया। निगमायुक्त सुश्री हुड्डा ने प्लाग रन में शामिल होकर दौड़ में हिस्सा भी लिया।

 नगर पंचायत अमरपाटन के प्लाग रन कार्यक्रम में शामिल हुये राज्यमंत्री

आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की सहभागियों के प्रोत्साहन के लिए नगर परिषद अमरपाटन क्षेत्र में आयोजित प्लाग रन में प्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलवान पटेल शामिल हुये। उन्होने हरी झंडी दिखाकर प्लाग रन को रवाना किया और स्वयं भी स्वच्छता की दौड़ में शामिल हुये।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने रहवासियों व दुकानदारों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया तथा प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान राज्यमंत्री श्री पटेल ने शहर की स्वच्छता में दिन-रात मेहनत करने वाले सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनका सम्मान भी किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *