Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: कोविड की संभावित तीसरी लहर रोकने व्यवस्थाओं के करें चाक-चौबंद प्रबंध- प्रभारी मंत्री

जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर रोकने व्यवस्थाओं के सभी आवश्यक प्रबंधो को चाक-चौबंद रखें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कोविड की चुनौतियों से निपटने सभी आवश्यक संसाधन और टीके मुहैया कराए गए हैं। इन सभी संसाधनों और व्यवस्थाओं को क्रियाशील रखते हुए सब के प्रयास से तीसरी लहर को आने से रोकने में सफल होंगे। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सतना में जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कोविड महामारी को रोकने किए गए प्रबंधों और आवश्यक तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर विधायक नागेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, कल्पना वर्मा, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार जैन, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि जिला अस्पताल में स्थापित एक-एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता के दोनों ऑक्सीजन प्लांट सुचारू रूप से क्रियाशील रहें। ऑक्सीजन की सप्लाई मरीज के छोर तक मानक प्रेशर और शुद्धता के साथ रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा जिला अस्पताल के लिए स्वीकृत 6 केएल क्षमता का ऑक्सीजन टैंक स्थापना के शीघ्र प्रयास करें, ताकि ऑक्सीजन सिलेंडर की रिंफलिंग इसी टैंक से की जा सके। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल सहित स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयों और आवश्यक उपकरण संसाधन की सक्रियता पूर्वक उपलब्धता सुनिश्चित रखें। ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन सिलेंडर की पूर्ति कोविड के लिए उपलब्ध वार्ड और बेड संख्या, दवाइयों एवं रेमडिसीवर इंजेक्शन की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल में उपलब्ध सभी 10 वेंटीलेटर दो दिन के भीतर चालू हालत में लाकर इनका क्रियाशील उपयोग भी करें।

प्रभारी मंत्री ने मैदानी क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एक सिविल अस्पतालों में दवाओं और संसाधनों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि डिलीवरी सेंटर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में विद्युत आपूर्ति के लिए पावर बैकअप भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में सभी 46 पीएचसी का निरीक्षण कराएं और कहां पर क्या कमियां हैं, उनकी पूर्ति के लिए प्रस्ताव सहित प्रतिवेदन प्रभारी मंत्री को उपलब्ध कराएं।

प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि जिला स्तर के स्वास्थ्य अधिकारी हर तीन माह में सभी पीएचसी का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में उपचार सुविधाओं के अलावा साफ-सफाई, मरीजों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नागौद के नए भवन और मैहर, नागौद तथा जिला चिकित्सालय में पोस्टमार्टम कक्ष बनाने का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने कोविड महामारी के प्रबंधों और व्यवस्थाओं की जानकारी में बताया कि जिले में अब तक 28 लाख 33 हजार 963 डोज का वैक्सीनेशन किया गया है। जिनमें 15 लाख 62 हजार 983 प्रथम डोज और 12 लाख 70 हजार 980 द्वितीय डोज वाले व्यक्ति शामिल हैं। वैक्सीनेशन की डोज की उपयोगिता 108 प्रतिशत कवर की गई है। कोविड के उपचार की सभी आवश्यक दवाइयां, संसाधन जिला और सामुदायिक केंद्र के अस्पतालों में पर्याप्त रूप से उपलब्ध है। आइसोलेशन के 180 बेड और ऑक्सीजन युक्त 415 बिस्तर हैं। आईसीयू, एचडीयू में 87 बेड उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए भी पीआईसीयू वार्ड 18 बिस्तरों का तैयार है। कोविड के परीक्षण के लिए 1013 आरटी-पीसीआर टेस्ट सैंपल प्रतिदिन लिए जा रहे हैं। जिले में दिसंबर अंत तक डबल डोज शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा।

टीकाकरण महाअभियान में आज फिर कायम हुआ राष्ट्रीय रिकार्ड धन्यवाद मध्यप्रदेशः मुख्यमंत्री

जन-भागीदारी से रिकार्ड वैक्सीनेशन में मिली सफलता

मुख्यमंत्री   शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की जागरूक जनता को ह््रदय से धन्यवाद दिया है, जिनके सहयोग से आज टीकाकरण महाअभियान-10 को व्यापक सफलता मिली। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए एक दिन में 15 लाख वैक्सीन की डोज लगाकर एक बार फिर से मध्यप्रदेश ने रिकार्ड कायम किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों की जागरूकता और सक्रियता से वैक्सीनेशन कार्य में मिली इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये निरंतर चलाये जा रहे महाअभियानों से हम शीघ्र ही शत-प्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाना सुनिश्चित कर लेंगे। इस महत्वपूर्ण कार्य में जनता का सहयोग भी जरूरी है। 16 दिसम्बर को चलाये गये टीकाकरण महाअभियान में 14 लाख 89 हजार 331 नागरिकों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। प्रदेश को मिली इस उपलब्धि में मध्यप्रदेश के जन-भागीदारी मॉडल ने अहम रोल अदा किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि जल्द से जल्द मध्यप्रदेश के सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग जाए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *