Sunday , September 29 2024
Breaking News

 Satna: बाहर से आने वाली धान पर करें कड़ी कार्यवाही, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के अंतर्गत सतना जिले में अब तक 4 लाख 33 हजार 730 क्विंटल धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई है। जिले में धान खरीदी के पंजीकृत 81 हजार 198 किसानों से धान खरीदने कुल 132 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं। खरीदी हुई धान का 53.83 प्रतिशत परिवहन किया जा चुका है। इस आशय की जानकारी गुरुवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न जिला उपार्जन समिति की बैठक में दी गई। इस मौके पर जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना, महाप्रबंधक सीसीबी सुरेश गुप्ता, उप पंजीयक सहकारिता के पटनाकर भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने धान खरीदी कार्य में संलग्न अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उपार्जन अवधि में फील्ड का सतत भ्रमण कर उपार्जन केंद्रों की निगरानी करें। अन्य प्रांतों या बाहर से आने वाली धान को पकड़ने कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में एसडीएम, तहसीलदार और पुलिस का सहयोग लेवें। कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी केंद्रों में तौल में अनियमितता की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। इसी प्रकार धान की क्वालिटी और एफएक्यू में समझौता नहीं करें। जितने किसानों की धान खरीदी का धान गोदाम में पहुंच चुका है, सबके एसी नोट जारी करा कर किसानों का समय पर भुगतान सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर ने कहा कि 3 सेक्टर में लगे परिवहन कर्ताओं के ट्रकों की मैपिंग खरीदी केंद्रों से कराकर उनका नियंत्रण रखें। उन्होंने कहा कि धान खरीदी में संलग्न विभागों के अधिकारी दो टीमें बनायें। जिनमें एक टीम में नान के अधिकारी और दूसरी टीम में वेयर हाउसिंग के अधिकारी अवश्य रहें। दोनों टीमें उपार्जन केंद्रों का भ्रमण कर सोसायटी और परिवहन के कार्यों में नियंत्रण बनाए रखें।
जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह ने बताया कि जिले में 132 उपार्जन केंद्र खोले गए हैं। जिनमें 81 हजार 198 किसानों का पंजीयन है। अब तक 79 हजर 282 किसानों का सत्यापन किया जा चुका है। सभी एसडीएम स्तर से धान खरीदी केंद्रों के लिये नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। जिले में 34 खरीदी केंद्र गोदाम आधारित हैं। महाप्रबंधक सीसीबी श्री गुप्ता ने बताया कि अब तक 4797 किसानों से 4 लाख 33 हजार 730 कि्ंवटल धान की खरीदी हुई है। अब तक 156 किसानों के 19 ईपीओ लगभग एक करोड़ 95 लाख रुपये के जनरेट किए जा चुके हैं।

जिले के पत्रकारों से रुबरु हुये नवागत कलेक्टर

सतना जिले के नवागत कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया प्रतिनिधियों से सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही, जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह सहित जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहें। प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंत में जिले के वरिष्ठ पत्रकार श्रीकुमार कपूर के गत दिवस निधन पर दो मिनट का मौन रखकर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *