Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: रीवा संभाग में 16 दिसम्बर को टीकाकरण महा-अभियान में लगे 143062 टीके

सतना में सबसे अधिक 61 हजार 648 डोज टीके लगे

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा संभाग के सभी जिलों में 16 दिसम्बर को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का महा-अभियान चलाया गया। अभियान के तहत शाम 6 बजे तक रीवा संभाग में एक लाख 43 हजार 62 टीके लगाए गए। जिसमें रीवा जिले में 36 हजार 99, सतना में 61 हजार 648, सीधी में 22 हजार 671 तथा सिंगरौली जिले में 22 हजार 654 व्यकित्यों को टीके लगाए गए।
इस संबंध में कमिश्नर अनिल सुचारी ने बताया कि संभाग के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के पात्र व्यक्तियों को टीके प्राथमिकता से लगाए जा रहे हैं। निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों के साथ-साथ मोबाइल टीमों द्वारा भी बस्तियों में जाकर लगातार टीकाकरण किया जा रहा है। संभाग में 16 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे तक 9 हजार 550, दोपहर 12 बजे तक 21 हजार 403 तथा दोपहर एक बजे तक 43 हजार 546 व्यक्तियों को टीके लगाए गए। इसी दिन दोपहर 2 बजे तक संभाग में 67 हजार 498, दोपहर 3 बजे तक 93 हजार 578, शाम 4 बजे तक एक लाख 15 हजार 763 तथा शाम 5 बजे तक एक लाख 34 हजार 320 व्यक्तियों को टीके लगाए गए। टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ राजस्व विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं समाजसेवी संस्थाएं लगातार सहयोग प्रदान कर रही हैं।

टीका नहीं लगवाने की सामाजिक गैर जिम्मेदारी के हो सकते हैं घातक परिणाम -मुख्यमंत्री

वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करना हमारा कर्त्तव्य

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के दोनों टीके लगवाना सबसे बड़ी सामाजिक जिम्मेदारी है। हम कोरोना का टीका नहीं लगवाकर अपने साथ, अपने परिजन और परिचितों की जान को भी जोखिम में डालते हैं। इस प्रकार की सामाजिक गैर जिम्मेदारी के परिणाम घातक हो सकते हैं। प्रदेश में सभी पात्र व्यक्तियों के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य दिसंबर के अंत तक पूर्ण किया जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं इस लक्ष्य को पूरा करने में सभी सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं, मीडिया के बंधुओं और प्रत्येक व्यक्ति से सहयोग की अपील करता हूँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को सतर्क करते हुए कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। आज प्रदेश में 18 पॉजीटिव प्रकरण हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 171 है। इसके अतिरिक्त देश-दुनिया में नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैल रहा है। इससे बचाव के लिए सतर्कता आवश्यक है। अतः प्रदेशवासियों से निवेदन है कि मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसी सावधानियों का पालन करें। भीड़ से बचें और कोरोना के विरूद्ध सबसे अधिक सशक्त तथा प्रभावी ढाल टीकाकरण को अपनाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकतम टीका लगाने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश अग्रणी है। अब तक प्रदेश के 94 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को टीके का पहला डोज़ और 77 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाई जा चुकी हैं। हमारा उद्देश्य दिसम्बर अंत तक प्रदेशवासियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कर प्रदेश को संपूर्ण सुरक्षा चक्र प्रदान करना है। टीका जीवन का रक्षक है, अतः सभी धर्मगुरू, जन-प्रतिनिधि, समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्थाएँ, कोरोना वॉलेंटियर्स अपने आस-पास ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को प्रेरित करें, जिसने अभी तक टीका नहीं लगवाया है। यह प्रत्येक व्यक्ति का कर्त्तव्य है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *