Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: धान खरीदी में रिश्वतखोरी, लोकायुक्त टीम ने समिति प्रबंधक व आपरेटर को पकड़ा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/  जिले में धान  खरीदी केंद्र के समिति प्रबंधक और धान खरीदी की पोर्टल में फीडिंग करने वाले आपरेटर से लेकर किसानों की उपज का देखभाल करने वाले तक भ्रष्टाचार में डूबे हैं। किसानों की धान को पास कराने के नामपर जमकर रिश्वतखोरी की जा रही है। कुछ इसी तरह का मामला गुरुवार को जिले के रामपुर बाघेलान तहसील के त्योंधरी खरीदी केंद्र में सामने आया है। जहां सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक, आपरेटर व एक अन्य के द्वारा एक युवा किसान की धान पास कराने, रसीद देने और पोर्टल में फीडिंग करने के लिए 1700 की रिश्वत की मांग की जा रही थी, जिसकी शिकायत पीड़ित किसान ने रीवा लोकायुक्त से कर दी। जिसके बाद रीवा लोकायुक्त की टीम ने समिति प्रबंधक व आपरेटर को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

यह है मामला

जिले के त्योंधरी निवासी पीड़ित किसान राजेश सिंह आठ दिसंबर को अपना 182 बोरी धान समर्थन मूल्य में बिक्री के लिए त्योंधरी के सेवा सहकारी समिति लेकर गया। जहां सबसे पहले उसकी धान की तौल हो गई और जब उसकी रसीद आपरेटर अनीश सिंह से मांगी गई तो आपरेटर ने 100 रुपये रिश्वत मांगते हुए समिति प्रबंधक से बात करने कही। किसान राजेश सिंह ने समिति प्रबंधक अनिल उर्फ धर्मेंद्र सिंह से पोर्टल में धान फीडिंग करवाने कहा तो समिति प्रबंधक ने धान पास कराने के लिए 1500 की रिश्वत मांगी वहीं धान की रखवाली करने वाले एक अन्य कर्मचारी दद्दू सिंह ने भी 100 रुपये रिश्वत मांगी। तीनों कर्मियों द्वारा कुल 1700 रुपये रिश्वत की मांग किसान राजेश सिंह से मांगी गई जब किसान ने रिश्वत की रकम नहीं दी उसकी धान की फीडिंग नहीं कि गई। इससे परेशान किसान ने 10 दिसंबर को सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर दी फिर भी समिति कर्मचारियों ने किसान की धान की पर्ची नहीं बनाई। इसके बाद पीड़ित किसान ने रामपुर एसडीएम से 13 दिसंबर को शिकायत की, लेकिन इन शिकायतों के बाद आरोपितों ने रिश्वत की मांग नहीं छोड़ी तो परेशान होकर किसान राजेश सिंह ने रीवा पहुंचकर लोकायुक्त में शिकायत की। इस मामले में रीवा लोकायुक्त ने मामले की सत्यता की पड़ताल की ओर शिकायत सही पाए जाने पर गुरुवार को त्योंधरी के समिति प्रबंधक अनिल उर्फ धर्मेंद्र सिंह और आपरेटर अनीश सिंह व एक अन्य कर्मी दद्दू सिंह को ट्रेप किया गया जहां समिति प्रबंधक व आपरेटर 1700 की रिश्वत लेते रंगेहाथ पकड़े गए। जबकि दद्दू सिंह मौके से भाग गया।

शाम तक चली करवाई 

एसपी रीवा लोकायुक्त गोपाल धाकड़ के निर्देशन में 15 से 17 सदस्यीय लोकायुक्त टीम जिसका नेतृत्व डीएसपी लोकायुक्त प्रवीण सिंह परिहार कर रहे थे। इस टीम ने दोपहर लगभग 12 बजे रामपुर बाघेलान के त्योंधरी केंद्र से रिश्वत लेते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया जिसके बाद दोनों को सतना के सर्किट हाउस लाया गया जहां दोपहर तीन बजे तक आरोपितों के बयान दर्ज कर कार्रवाई जारी रही। लोकायुक्त रीवा ने आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *