Thursday , May 23 2024
Breaking News

Satna: पंचायत चुनाव, पंचायत निर्वाचन में 15 दिसंबर तक 11 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल, सरपंच पद के लिये 7 एवं पंच पद के लिये 4

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 के घोषित कार्यक्रम अनुसार प्रथम और द्वितीय चरण की निर्वाचन वाली जनपद, जिला और ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पदों के नाम-निर्देशन पत्र 13 दिसंबर से रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स द्वारा प्राप्त किए जा रहे हैं।
प्रथम और द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने के तीसरे दिन 15 दिसंबर को सरपंच पद के लिये 6 एवं पंच पद के लिये 4 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं। जिसके अनुसार सरपंच पद के लिये जनपद पंचायत उचेहरा अंतर्गत 4 एवं नागौद और उचेहरा अंतर्गत एक-एक नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं। जबकि पंच पद के लिये विकासखंड सोहावल अंतर्गत 3 एवं अमरपाटन अंतर्गत एक नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किया गया है। इस प्रकार 15 दिसंबर 2021 की स्थिति में अब तक सरंपच पद के लिये कुल 7 एवं पंच पद के लिये 4 आवेदकों द्वारा नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किया गया है।
शेष प्रथम एवं द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए जनपद पंचायत सदस्य के 141 पदों के लिए और जिला पंचायत सदस्य के 17 पदों के लिए एक भी नाम-निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किए गए हैं।

पंचायत निर्वाचन के पर्यवेक्षण के लिए प्रेक्षक नियुक्त

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के आम निर्वाचन के पर्यवेक्षण के लिए प्रेक्षकों की नियुक्ति की गयी है। भारतीय प्रशानिक सेवा और राज्य प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री बी.एस. जामोद ने जानकारी दी है कि जिला सतना के लिए  के.आर. जैन राप्रसे (से.नि.) को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

नामांकन पत्र में उम्मीदवार के साथ प्रस्तावक के भी होंगे हस्ताक्षर

सतना जिले में पंचायत राज्य संस्थाओं के चुनाव के लिए प्रथम तथा दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल किये जा रहे हैं। इस चरण में जिला पंचायत के 17 वार्डों, जनपद पंचायत के 141 वार्डों, 478 सरपंच पदों तथा 8052 पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए जा रहे हैं। नामांकन पत्र राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र चार में निर्धारित स्थलों में दाखिल किए जा रहे हैं। नामांकन पत्र में उम्मीदवार के हस्ताक्षर के साथ-साथ उसके प्रस्तावकों के भी हस्ताक्षर आवश्यक हैं।
इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंच पद के लिए प्रस्तावक उसी वार्ड का मतदाता होना चाहिए, जिस वार्ड से पंच पद का नामांकन भरा गया है। सरपंच पद के प्रस्तावक का नाम संबंधित ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में होना चाहिए। जनपद सदस्य के लिए प्रस्तावक को संबंधित विकासखण्ड के किसी भी ग्राम का मतदाता होना चाहिए। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए प्रस्तावक को जिले के भीतर किसी भी ग्राम पंचायत का मतदाता होना चाहिए।

चुनाव प्रशिक्षण के लिए वीडियो कान्फ्रेंसिंग 17 दिसम्बर को

पंचायतराज संस्थाओं के निर्वाचन के संबंध में प्रशिक्षण देने के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की वीडियो कान्फ्रेंसिंग 17 दिसम्बर 2021 को शाम 4 बजे से आयोजित की जा रही है। इसमें कानून और व्यवस्था तथा जिला सुरक्षा प्लान के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, सभी रिटर्निंग ऑफीसर तथा सहायक रिटर्निंग ऑफीसर शामिल होंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण तथा चार जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर भी उपस्थित रहेंगे।

वोटर हेल्पलाइन एप से करें वोटर आइडी कार्ड डाउनलोड

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ईसीआई) द्वारा वोटर हेल्पलाइन एंड्रॉइड ऐप 2021 गूगल प्लेस्टोर पर अब उपलब्ध है। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन एंड्रॉइड ऐप लॉन्च किया है। अब लोग मतदाताओं के लिए ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंचने के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके माध्यम से लोग मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं, मतदाता सूची में नाम ढूंढ सकते हैं, मतदाता सूची खोज सकते हैं, शिकायत कर सकते हैं और फॉर्म भर सकते हैं।

▪️ इलेक्टोरल सर्च- यहां लोग अपना नाम मतदाता सूची में सत्यापित कर सकते हैं
▪️ वोटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म्स-नए मतदाता पंजीकरण के लिए या एक अलग विधानसभा क्षेत्र में जाने वाले मतदाताओं के लिए, विदेशी मतदाताओं के लिए, मतदाता सूची में विलोपन या आपत्ति, प्रविष्टियों में सुधार और विधानसभा के भीतर स्थानान्तरण के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करना।
▪️ कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन- चुनावी सेवाओं से संबंधित शिकायतों को दर्ज करना और इसके निपटान की स्थिति को ट्रैक करना।
▪️ फॉक्स ऑन वोटर, इलेक्शन, ईवीएम एण्ड रिजल्ट्स-उम्मीदवार मतदाता, चुनाव, ईवीएम और परिणामों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जांच कर सकते हैं।
▪️ ऑनलाइन वोटर्स एंड इलेक्टोरल सर्विसेज-मतदाताओं और निर्वाचन अधिकारियों के लिए सेवाएं और संसाधन।
▪️ इलेक्शन शेड्यूल-अपने क्षेत्र में चुनाव कार्यक्रम खोजें
▪️ कैंडिडेट्स इनफॉर्मेशन- सभी उम्मीदवारों, उनकी प्रोफाइल, आय विवरण, संपत्ति, आपराधिक मामलों की जाँच करें।
▪️ पोलिंग ऑफिशियल्स डिटेल्स-मतदान अधिकारियों को ढूंढें और उन्हें कॉल करें (बीएलओ, ईआरओ, डीईओ और सीईओ)
▪️ डाउनलोड कैंडिडेट्स लिस्ट-प्रतियोगी उम्मीदवारों की सूची पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का गंभीरता से करें निराकरण, गुणवत्तापूर्ण जवाब अंकित करें

कलेक्टर मैहर ने समय-सीमा की बैठक में दिये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *