Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: किसानो को समर्थन मूल्य का भुगतान करने आधार डाटाबेस में सुधार

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक (आईपीपीबी) द्वारा समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय करने वाले किसानों एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों के आधार डाटाबेस में सुधार करने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।
ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत एवं समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न विक्रय करने वाले किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए उनके आधार लिंक बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था की गई है। भुगतान के लिए आधार में सही मोबाइल नम्बर दर्ज होना आवश्यक है, जिससे ओटीपी भेजा जा सके। आधार नम्बर में वर्तमान अथवा सही मोबाइल नम्बर दर्ज करने का कार्य पोस्ट ऑफिस में एवं पोस्ट ऑफिस द्वारा कैम्प आयोजित कर की जाएगी। संशोधित मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए प्रति हितग्राही 50 रूपये का भुगतान करना होगा। किसानो के आधार नंबर में सही मोबाइल नंबर दर्ज करने की कार्यवाही अभियान के रूप में की जाएगी। जिससे किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में किया जा सके।

पशुधन मिशन में आवेदन की तिथि 15 दिसम्बर तक

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के उद्यमिता विकास कार्यक्रमों में आवेदन आमंत्रित करने की तिथि को बढ़ाया गया है। पूर्व योजना में आवेदन की तिथि 30 नवंबर 2021 निर्धारित थी। अब राष्ट्रीय पशुधन मिशन के उद्यमिता विकास कार्यक्रमों में आवेदन की तिथि बढ़ाकर 15 दिसंबर 2021 तक की गयी है। इच्छुक पात्र उद्यमियों और हितग्राहियों को आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन योजना के पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है।

छात्रवृत्ति योजना हेतु आवेदन 15 दिसम्बर तक

भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarships.gov.in पर आमंत्रित किए गए हैं। कक्षा 11वीं से स्नातकोत्तर स्तर तक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति तथा टॉप क्लास के लिए भारत सरकार द्वारा चिन्हित संस्था में अध्ययनरत् दिव्यांग विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर तथा संस्था द्वारा ऑनलाईन सत्यापन की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2021 निर्धारित है।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria : शौच से वापस आ रही दो बहनों को ट्रेन ने मारी टक्कर, घटनास्थल पर हुई मौत

उमरिया,भास्कर हिंदी न्यूज़/ उमरिया जिले की नौरोजाबाद थाना अंतर्गत ग्राम सस्तरा की दो बहनों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *