Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: रामपुर बघेलान में गेहूं और उचेहरा में मिलेट्स और एनटीएफपी फसल का चयन

जिला अनुप्रवर्तन समिति की बैठक संपन्न

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ एफपीओ गठन कार्यक्रम के तहत विकासखंड रामपुर बघेलान में बायो-फोर्टिफाइड गेहूं तथा उचेहरा के लिये मिलेट्स (कोदो, कुटकी, रागी, सावा) के साथ नान टिम्बर फारेस्ट प्रोड्यूस वनोपज महुआ, हर्रा और चिरौंजी के उत्पादन एवं प्र-संस्करण को प्रमोट किया जायेगा। इस आशय का निर्णय शुक्रवार को कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में संपन्न जिला अनुप्रवर्तन समिति की बैठक में लिया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े उपस्थित थे।

केन्द्रीय क्षेत्र की 10000 एफ.पी.ओ. गठन कार्यक्रम हेतु गठित जिला अनुप्रवर्तन समिति की बैठक में अनुपमा एजुकेशन सोसायटी के डायरेक्टर डा. प्रमोद तिवारी ने बताया कि संस्था को रामपुर बाघेलान एवं उचेहरा विकासखण्डों में फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी गठन हेतु राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) स्वीकृति प्राप्त हुई है। उक्त दोनों विकासखण्ड में एफ.पी.ओ. के व्यवसाय हेतु मुख्य फोकस फसल के निर्धारण पर चर्चा के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवॉ के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. राजेन्द्र सिंह नेगी के द्वारा रामपुर बघेलान विकासखण्ड में वर्तमान में बोनी और उत्पादन के दृष्टिकोण से मुख्य फोकस फसल के रूप में गेंहूँ के चयन का प्रस्ताव रखा और सुझाव दिया कि किसानों को क्लस्टर बेस्ड कृषि के लिए प्रेरित करते हुए एक समान उत्पाद प्राप्त करने के लिए गेंहूँ की बायोफोर्टिफाइड किस्म एच.आई. 8717 का उत्पादन कराया जाए।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि पूरे जिले में धान व गेंहू की फसल ली जा रही है और पर्याप्त उत्पादन हो रहा है। इसलिए यदि गेंहूँ को एफ.पी.ओ. हेतु मुख्य फोकस फसल चयनित किया जाता है, तो गेंहूँ की खास किस्मों पर काम किया जाना चाहिए। जिससे उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार हो और उच्च पोषक तत्वों से युक्त उत्पाद प्राप्त हो। उचेहरा विकासखण्ड हेतु वर्षा आधारित कृषि के अंतर्गत कोदो, कुटकी, रागी और सावा के साथ-साथ वनोपज महुआ, हर्रा और चिरौंजी के संबंध में चर्चा हई।

रामपुर बाघेलान के लिए बायोफोर्टीफाइड गेंहू तथा उचेहरा के लिए कोदो, कुटकी, रागी और सावा के साथ-साथ वनोपज महुआ, हर्रा और चिरौंजी के उत्पादन एवं प्र-संस्करण पर सहमति बनी। अमरपाटन एवं मझगवॉ विकासखण्ड में नवगठित एफ.पी.ओ. की त्रैमासिक प्रगति का विवरण डॉ उमाशंकर शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया और आगामी कार्य योजना का प्रस्तुतिकरण भी किया गया। बैठक में जिला मूल्यांकन समिति के सदस्य सचिव एवं जिला विकास प्रबंधक इलिसियस कुजूर, उप संचालक उद्यानिकी एन. के. कुशवाह, आशीष मिश्रा विपणन अधिकारी कृषि उपज मण्डी समिति सतना, इन्द्रजीत पटेल जिला प्रबंधक कृषि, म.प्र. आजीविका मिशन, ए.के. मिश्रा सहायक संचालक आत्मा परियोजना, आर.एस. बागरी ए.डी.ए. कृषि, के.पी. पाण्डेय प्रभारी महाप्रबंधक उद्योग विभाग, डा. प्रमोद शर्मा पशु चिकित्सा एवं सेवाएँ, राजेश सिंह डी.पी.आर.ओ. सतना, इन्द्र पाल पटेल सी.ई.ओ. अमरपाटन एफ.पी.ओ. तथा हिमांशु शेखर सिंह मझगवॉ एफ.पी.ओ. के सी.ई.ओ. अनुपमा एजुकेशन सोसायटी से नागेन्द्र त्रिपाठी एवं अभिषेक सिंह उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह 11 दिसंबर को सतना आयेंगे

मध्यप्रदेश शासन के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह 11 दिसंबर को सतना आएंगे। प्रभारी मंत्री डॉ शाह के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार वे 11 दिसंबर की रात्रि 12ः10 बजे एलटीटी-जीकेपी एक्सप्रेस से सतना पहुंचेंगे एवं रात्रि विश्राम करेंगे। प्रभारी मंत्री 11 दिसंबर की प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सतना में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक लेंगे। प्रभारी मंत्री डॉ शाह इसी रात्रि 9ः50 बजे महामना एक्सप्रेस से खंडवा के लिए प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *