Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: नेशनल लोक अदालत में विद्युत प्रकरणों के निराकरण करने संबंधी बैठक संपन्न

प्रधान जिला न्यायाधीश ने ली बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आपसी सुलह से प्रकरणों का निराकरण करने के लिए इस वर्ष की अंतिम नेशनल लोक अदालत जिला न्यायालय सहित समस्त तहसील न्यायालयों में 11 दिसम्बर को आयोजित की जा रही है। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयीन लंबित दीवानी एवं आपराधिक शमनीय मामलों एवं बैंक, विद्युत, श्रम, जलकर संपत्तिकर आदि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों सहित सभी प्रकार के मामले निराकरण के लिये रखे जायेंगे।
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशों के अनुसार गुरुवार को अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में एडीआर भवन में पूर्व तैयारी बैठक संपन्न हुई। प्रधान न्यायाधीश श्री शर्मा ने 11 दिसंबर को आयोजित नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम के अंतर्गत आने वाले प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश विद्युत कंपनी के अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं को दिये। उन्होने ने कहा कि आमजन को विद्युत अधिनियम के लंबित मामलों में शासन स्तर से मिलने वाली 20 प्रतिशत और प्रिलिटिगेशन के मामलों में 40 प्रतिशत की छूट भी जानकारी बैठक में दी। इस मौके पर विद्युत न्यायाधीश केएम अहमद (शहरी क्षेत्र), न्यायाधीश पीके सिन्हा (ग्रामीण क्षेत्र), सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाशचंद्र तिवारी, जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी, ईई एमपीईबी अमित केवट, बिजली विभाग के अधिकारी एवं पैनल अधिवक्ता उपस्थित थे।

प्रधान न्यायाधीश श्री शर्मा द्वारा अपील की गई है कि आम पक्षकार लोग 11 दिसंबर को आयोजित नेशनल लोक अदालत में पहुंचे और अपने प्रकरणों का निराकरण करायें। साथ ही लोक अदालत के माध्यम से नगर निगम और नगर पंचायतों द्वारा जलकर एवं संपत्तिकर में मिलने वाली छूट का अधिक से अधिक लाभ उठायें।

क्लेम संबंधित बैठक निरस्त

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाशचन्द्र तिवारी ने बताया कि नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने 10 दिसंबर को सायं 4ः30 बजे प्रधान जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में बीमा एवं क्लेम के प्रकरणों का निराकरण करने के संबंध में पूर्व तैयारी बैठक अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है।

जनरल रावत को दी गई श्रद्धांजलि

एडीआर भवन में बैठक शुरु होने के पूर्व जनरल बिपिन रावत, सीडीएस और अन्य सैनिकों के दिनांक 8 दिसंबर 2021 को कन्नूर (तमिलनाडु) में हेलीकाप्टर दुर्घटना में हुये आकस्मिक निधन पर उपस्थित न्यायाधीशों, अधिवक्ताओं एवं अधिकारियों द्वारा दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्मा को श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। जिला न्यायाधीश श्री शर्मा ने जनरल रावत की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके अद्भुत पराक्रम के बारे में बताया। देश उनके अदम्य शौर्य, साहस एवं देश के लिए की गई सेवा को हमेशा याद रखेगा।

ग्रामीण कृषि एवं वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी चयन परीक्षा 11 दिसंबर को, अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) भोपाल द्वारा आयोजित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी (कार्यपालिक) परीक्षा 2020 जिले में शनिवार 11 दिसम्बर 2021 को दो पालियों में संपन्न कराई जायेगी। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक जिले के 3 परीक्षा केन्द्रों विन्ध्य इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड सांइस करही रोड अमौधा, आदित्य कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड साइंस महदेवा रोड सतना एवं श्रीरामा कृष्णा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस भरहुत नगर सतना में संपन्न होगी। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को अपनी उपस्थिति परीक्षा शुरु होने के एक घंटे पूर्व दर्ज करानी होगी। रिपोर्टिंग टाइम सुबह की पाली में प्रातः 7 से 8 बजे तक और द्वितीय पाली में दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक रहेगा।
कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा परीक्षा के सफलतम संचालन के लिये केन्द्रवार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेशानुसार अपर कलेक्टर राजेश शाही को सहायक समन्वयक नियुक्त किया गया। इसी प्रकार विन्ध्य इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी एंड सांइस के लिये डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव को प्रशासनिक आब्जर्वर एवं प्रोफेसर डॉ हरिओम अग्रवाल और डॉ देवेश कुमार अग्रवाल को आब्जर्वर बनाया गया है। आदित्य कॉलेज ऑफ टेक्नालॉजी एण्ड साइंस के लिये तहसीलदार बीके मिश्रा को प्रशासनिक आब्जर्वर एवं प्रोफेसर डॉ सुशील शर्मा और डॉ भास्कर चौरसिया को आब्जर्वर तथा श्रीरामा कृष्णा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस भरहुत नगर सतना के लिये नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह को प्रशासनिक आब्जर्वर एवं प्रोफेसर डॉ अजय सिंह और डॉ हरेश्वर राय को आब्जर्वर नियुक्त किया गया है।
कलेक्टर द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त गये अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा दिनांक को परीक्षा समाप्ति तक केन्द्रों पर उपस्थित रहकर पीईबी भोपाल के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा के सफल आयोजन के लिये 10 दिसंबर को दोपहर एक बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ब्रीफिंग बैठक आयोजित की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *