Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: पंचायत चुनाव के लिये डीडीओ वाइज जानकारी से कर्मचारी डाटाबेस बनेगा

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के लिए तैयार किए जाने वाले कर्मचारी डाटाबेस अब जिला कोषालय से आहरण-संवितरण अधिकारी वार विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों की जानकारी लेकर बनाया जाएगा। आमतौर पर चुनावों की कर्मचारी डाटाबेस जानकारी बनाते समय विभाग प्रमुख अधिकारियों द्वारा कतिपय कर्मचारियों के नाम भेजने वाली सूची में छोड़ दिए जाते हैं। जिला कोषालय से कर्मचारियों की डाटाबेस सूची मंगाए जाने पर जितने कर्मचारियों का वेतन आहरित हो रहा है, सबके नाम शामिल किए जा सकेंगे। इस आशय के निर्देश कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सोमवार को संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में दिए हैं। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित संजय राव झाड़े, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सिटी मजिस्ट्रेट सुरेश जादव, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, एसके गुप्ता, राजेश मेहता, केके पाण्डेय, एचके धुर्वे, पीएस त्रिपाठी, सुरेश बेक, धर्मेन्द्र मिश्रा सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन की घोषणा के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। आदर्श आचार संहिता का पालन करें और कराएं। उन्होंने बताया कि 3 चरणों में होने वाले 8 जनपद क्षेत्रों के पंचायत निर्वाचन में मतदान दलों में एक विकासखंड के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी उसी विकासखंड में नहीं लगाई जाएगी। उन्होंने जिला कोषालय अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी विभागों की डीडीओ वार अधिकारी-कर्मचारी की जानकारी कर्मचारी डाटाबेस के लिए एनआईसी को उपलब्ध कराएं। इसी प्रकार जिन विभागों का वेतन भुगतान ट्रेजरी से नहीं होकर चेक के माध्यम से होता है, ऐसे जनपद, जिला पंचायत, नगरीय निकाय के कर्मचारियों की जानकारी विभाग प्रमुख से मंगाई जाएगी। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए तैयार किए जाने वाले कर्मचारी डाटाबेस में जिले में पदस्थ और कार्यरत एक-एक कर्मचारी की जानकारी फीड की जाएगी।

300 दिवस से ऊपर की शिकायतें करें शून्य

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों और निराकरण की समीक्षा भी सोमवार को समय-सीमा बैठक में की। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन में 300 दिवस से अधिक समय-सीमा में लंबित शिकायतों की विभागवार और शिकायतवार समीक्षा करते हुए माह के अंत तक इन्हें शून्य पर लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को कहा कि 100 दिवस से ऊपर की सभी शिकायतों की समीक्षा अपने स्तर से करें और संतुष्टि पूर्ण निराकरण से बंद नहीं होने वाली शिकायतों के बारे में 25 दिसंबर तक लिखित प्रतिवेदन भी दें।

10 और 11 दिसंबर को कोविड वैक्सीनेशन का चलेगा महा-अभियान

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आहट और त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दृष्टिगत यह महत्वपूर्ण हो गया है कि अपने जिले में सभी पात्र वयस्क नागरिक कोविड टीके की दोनों डोज अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लें।
कलेक्टर ने कहा कि सतना जिले में 16 और 17 सितंबर को हुए कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान में 2 दिनों में जिले में 2 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। इस अभियान में लगाए गए टीके का द्वितीय डोज 10 और 11 दिसंबर को ड्यू हो रहा है। इन सभी व्यक्तियों को द्वितीय डोज लगाने जिले में 10 और 11 दिसंबर को वृहद टीकाकरण अभियान चलेगा। द्वितीय डोज के पात्र सभी व्यक्तियों को इन दोनों दिनों में टीके की सेकंड डोज देकर कव्हर किया जाएगा। सोमवार, मंगलवार 13 और 14 दिसंबर के अंतराल के बाद 15 दिसंबर को पुनः महा-अभियान चलाकर छूट गए डबल डोज ड्यू व्यक्तियों को खोजकर टीकाकरण किया जाएगा।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी महिला बाल विकास सहित सभी विभागों के अधिकारियों को 10 और 11 दिसंबर के टीकाकरण महा-अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है। कोविड वैक्सीनेशन के दो दिवसीय महा-अभियान में ढाई लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। महा-अभियान के कर्तव्य निर्वहन में ढिलाई बरतने पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध कम से कम 3 वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकने की कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी गई है।

जरा भी लक्षण महसूस होने पर कोविड की जांच करायें

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आहट देश और प्रदेश में सुनाई पड़ने लगी है। सर्दी, जुकाम, बुखार और श्वसन तंत्र में दिक्कत होने पर कोविड के लक्षणों वाले मरीज फीवर क्लीनिक या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित होकर अपनी कोविड जांच जरुर करायें।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *