Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: लंबित किराया नहीं जमा करने पर ट्रांसपोर्ट्स के प्लॉट आवंटन निरस्त करें- कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश 

नगर निगम सतना के कार्यों एवं योजनाओं की वृहद समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं नगर निगम के प्रशासक अजय कटेसरिया ने बुधवार को नगर पालिक निगम की गतिविधियों, कार्यों, वसूली सहित शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक ली। नगर पालिक निगम राजस्व वसूली को कमजोर पाते हुए कलेक्टर ने कहा कि पिछले वर्षा से लंबित किराया जमा नहीं करने वाले ट्रांसपोर्ट नगर के आवंटितों को एक माह के भीतर नोटिस आदि प्रक्रिया पूरी कर उन्हें आवंटित प्लॉट निरस्त करने की कार्यवाही करें। इस मौके पर उपायुक्त नगर निगम भूपेन्द्रदेव परमार सहित नगर निगम की विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।
राजस्व किराया शाखा की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि वर्ष 2021-22 में दुकान एवं बरांडा किराया की कुल मांग 3 करोड़ 25 लाख 98 हजार रुपये के विरुद्ध अब तक एक करोड़ 29 लाख रुपये अर्थात् 39.64 प्रतिशत वसूली अत्यंत असंतोषजनक है। बताया गया कि ट्रांसपोर्ट नगर के प्लॉट आवंटी और दुकानदार लंबे अर्से से किराया नहीं जमा कर रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे प्लॉट और दुकान आवंटियों के आवंटन निरस्त करने की कार्यवाही करें।

ऑनलाईन किराया और टैक्स जमा कराने का प्रोत्साहित करें

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने नगर निगम के अधिकारियों को कहा कि आम नागरिकों को किराया और टैक्स ऑनलाइन जमा कराने के लिए प्रोत्साहित करें। ऑनलाइन किराया या टैक्स जमा होने से आम नागरिकों द्वारा जमा की गई राशि ट्रांजेक्शन की दोहरी रसीद प्रविष्टि के रूप में प्राप्त हो जाती है। राजस्व शाखा के अन्य मदों की राजस्व वसूली को भी कमजोर पाते हुए कलेक्टर ने वसूली में सुधार लाने के निर्देश दिए। अन्य मदों की वसूली एक करोड़ 4 लाख 25 हजार 869 रुपए पाई गई।

नामांतरण के कुल 195 आवेदन मिलने पर जताई नाराजगी

वर्ष 2021-22 में नगर निगम की कुल संपत्तियों की संख्या अनुसार नामांतरण के आवेदन न्यून संख्या में मात्र 195 आवेदन ही लिए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि 71 हजार 818 कुल संपत्तियां होने पर मात्र 195 आवेदन नामांतरण के लिए मिलना इस बात का संकेत है कि नामांतरण के आवेदन नहीं लिये जा रहे हैं। प्राप्त 195 आवेदनों में से अब तक 108 का निराकरण हुआ है। जबकि 87 अभी प्रक्रियाधीन पाए गए हैं।
संपत्ति कर एवं संलग्न करों की वसूली की समीक्षा में पाया गया कि कुल मांग 45 करोड़ 61 लाख 39 हजार के विरुद्ध मात्र 19.42 प्रतिशत अर्थात 8 करोड़ 86 लाख रुपए की ही वसूली हुई है। वार्ड वार मांग और वसूली की समीक्षा में पाया गया कि सतना शहर के धनाढ्य और सक्षम नागरिकों के क्षेत्र माने जाने वाले वार्डों में भी संपत्ति कर और अन्य राजस्व करो की वसूली अत्यंत न्यून हुई है। वार्ड क्रमांक 38, 39, 40, 41 में मांग 8 करोड़ 97 लाख के विरुद्ध मात्र एक करोड़ 30 लाख रुपये की वसूली पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए कहा कि राजस्व संग्रहण में लगा अमला ठीक काम नहीं कर रहा है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को इस काम में लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि नगर निगम की राजस्व वसूली के लिए मेहनत करें। तभी नगर निगम अपने नागरिकों, आम जनता को अच्छी सुविधा और बेहतर संसाधन मुहैया कराने में सफल हो सकेगा।

सड़कें चकाचक करें-समुदाय मूलक कार्य करें

कलेक्टर एवं प्रशासक अजय कटेसरिया ने नगर निगम के निर्माण कार्यों की समीक्षा में कहा कि निर्माण कार्या के लिए उपलब्ध राशि से नगर निगम की सड़कों का रिपेयर एवं रेस्टोरेशन कराएं। निर्माण कार्यों में ऐसे उपयोगी कार्य लें, जिनसे वृहद समुदाय की शिकायतें दूर हो और उन्हें सुविधाओं का लाभ मिले। नगर निगम के पूर्ण हो चुके और प्रगतिरत निर्माण कार्यों की समीक्षा कलेक्टर द्वारा की गई। उन्होंने योजना प्रभारी नागेंद्र सिंह को मेजर सड़कों का रेस्टोरेशन कार्य के लिए चिंन्हाकन करने के निर्देश दिए।
निजी भूमि की सड़कों के निर्माण को प्राथमिकता देने की कार्यपालन यंत्री योगेश तिवारी की मंशा पर कलेक्टर ने गंभीर नाराजगी जताई। कार्यपालन यंत्री श्री तिवारी ने बताया कि निजी भूमि की सड़कों में लगी रोक के कारण कार्य में प्रगति नहीं आ पा रही है। शहर की प्राइवेट कॉलोनियों की सड़क भी निर्मित करने के उनके सुझाव पर कलेक्टर ने गंभीर आपत्ति ली।

टमस नदी पर बनेगा नया एनीकेट

जल प्रदाय शाखा की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सतना शहर की पेयजल आपूर्ति की दीर्घकालीन योजना के तहत टमस नदी में एक नया वृहद एनीकेट बनायें। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत इसके प्रावधान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सतना शहर की जलापूर्ति के लिए एनीकेट में बारहों महीने पर्याप्त जल राशि संचित रहेगी। बताया गया कि पेयजल आपूर्ति के लिए शहर में बन रही 4 उच्च स्तरीय ओवरहेड टैंक में से 3 टंकी का निर्माण कार्य मार्च 2022 तक पूरा हो जाएगा।
विद्युत शाखा की समीक्षा में बताया गया कि शहर में कुल विद्युत पोल 23 हजार 200 हैं। जिनमें आवश्यकतानुसार 19 हजार 200 विद्युत पोल पर एलईडी लाइट लगी हुई हैं। शहर में बन रहे नवीन फ्लाईओवर में ट्यूबलर पोल की स्थापना के लिए एक करोड़ 46 लाख रुपए के कार्य प्रस्तावित हैं।

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य अधिकारी को किया सचेत

स्वास्थ्य शाखा और शहर की स्वच्छता की समीक्षा करते हुए कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि पर्याप्त मैन पावर और उपलब्ध संसाधनों के बावजूद सतना शहर के स्वच्छता कार्यों में गिरावट देखी जा रही है। कलेक्टर ने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य अधिकारी बृजेश मिश्रा को सचेत किया है कि 920 अधिकारियों-कर्मचारियों के शाखा में कार्यशील होने के बावजूद शहर की सफाई व्यवस्था में कमी हो रही है। शहर की स्वच्छता में सुधार लाएं, अन्यथा कार्यवाही की जाएगी।

60 में 37 के विरुद्ध परिवाद प्रस्तुत करने पर अप्रसन्नता

कॉलोनी शाखा की समीक्षा के दौरान बताया गया कि नगर निगम में कुल 11 कॉलोनाइजर्स और बिल्डर्स पंजीकृत हैं। नगर निगम क्षेत्र में चिन्हित 198 अवैध कालोनियां हैं। अवैध कॉलोनाइजर के रूप में चिन्हित 60 अवैध कालोनियों में कार्यवाही के स्वरूप न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत करने की अनुमति के बावजूद अब तक 37 के विरुद्ध परिवाद प्रस्तुत हैं। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने की 60 की स्वीकृति के बाद मात्र 37 में ही परिवाद प्रस्तुत करने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए शेष 23 परिवाद इसी महीने प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

हितग्राहियों को पात्रतानुसार लाभ देने कैंप लगायें- कलेक्टर

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बुधवार को नगर निगम द्वारा संचालित शासन की हितग्राही मूलक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि नगर निगम अंतर्गत पात्रता अनुरूप योजनाओं के लाभ से अब तक वंचित लोगों को लाभान्वित करने विशेष कैंप लगाएं।
कलेक्टर ने कहा कि पेंशन योजनाओं की समीक्षा में विधवा पेंशन स्कीम और दिव्यांग जनों की पेंशन स्कीम में मानक के अनुरूप हितग्राहियों की संख्या कम है। इन योजनाओं के लाभ से वंचित पात्र लोगों को लाभान्वित करने विशेष कैंप लगाएं। निर्णय अनुसार सोमवार 6 दिसंबर को नगर निगम कार्यालय में पहला कैंप विधवा पेंशन की योजना का लगेगा। विधवा पेंशन का लाभ बहुधा मृत्यु प्रमाण पत्र की अनुपलब्धता पर हितग्राही महिलाओं को नहीं मिल पाता है। इसलिए कैंप में राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति भी रहेगी। जो आवश्यक कार्यवाही कर मौके पर ही मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनाएंगे। इस कैंप की सफलता के बाद अगले सोमवार निःशक्तजन दिव्यांगों के लिए शिविर होगा। जिसमें जिला मेडिकल टीम भी दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने मौजूद रहेगी। कलेक्टर ने इन विशेष शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करने को कहा है।

पेंशन हितग्राहियों का सत्यापन नहीं होने पर अप्रसन्नता

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने नगर निगम द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान पेंशन हितग्राहियों के सत्यापन की कमजोर प्रगति पर गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की।
समीक्षा में पाया गया कि एम पेंशन मित्र एप से किए गए पेंशन हितग्राहियों के सत्यापन में निर्धारित लक्ष्य 12 हजार 177 के विरुद्ध अब तक मात्र 42 फ़ीसदी अर्थात 5157 हितग्राहियों का ही सत्यापन किया जा सका है। कलेक्टर ने नगर निगम द्वारा पेंशन योजना के लाभांवित हितग्राहियों की संख्या 13 हजार 94 की ऑफलाइन जानकारी और एम पेंशन मित्र पोर्टल पर दर्ज हितग्राहियों की संख्या 12 हजार 177 की जानकारी की भिन्नता पर भी अप्रसन्नता जताई।

पीएम स्वनिधि के तीनो चरणों का लाभ उठाने करें प्रेरित

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री कटेसरिया ने निगम के अधिकारियों से कहा कि योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को योजना के तीनों चरणों के बारे में भली-भांति समझाएं। उन्हें बताएं कि योजना के प्रथम चरण में ब्याज मुक्त मिलने वाले 10 हजार रुपये के ऋण को समय पर चुकाने पर द्वितीय चरण ने उन्हें 20 हजार रुपये का ऋण भी मिलेगा। इसी प्रकार द्वितीय चरण के ऋण को चुकाने पर तीसरे चरण में उन्हें 50 हजार रुपये तक का ऋण मिलेगा।
नगर निगम की प्रगति योजना में बेहद धीमी होने पर कलेक्टर ने कहा कि शुक्रवार को नगर निगम में पीएम स्वनिधि योजना का कैंप लगाएं और हितग्राहियों तथा बैंकों के समक्ष कठिनाइयों को दूर करें। कलेक्टर ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के आवेदन जमा करने वाले प्रत्येक हितग्राहियों से स्मार्ट सिटी के कॉल सेंटर से बातचीत कर प्रकरण की स्थिति के बारे में जानकारी लेवें।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *