Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Vaccination: टीकाकरण महाअभियान में रीवा संभाग में आज लगे डेढ़ लाख से अधिक टीके, सतना जिले में सबसे अधिक वैक्सीनेशन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोरोना महामारी से बचाव का सबसे कारगर उपाय कोरोना वैक्सीन टीकाकरण है। सभी पात्र व्यक्तियों को दूसरी डोज का टीका लगाने के लिए संभाग के सभी जिलों में 24 नवम्बर को टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। इसके तहत शाम 6 बजे तक एक लाख 64 हजार 848 टीके लगाये गये। संभाग के सभी जिलों में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए विशेष प्रयास किए गए। संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी तथा सभी जिलों के कलेक्टर, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों तथा कोरोना वालेंटियर्स ने अभियान को सफल बनाने में सराहनीय योगदान दिया। एनसीसी कैडेट्स, स्काउट गाइड महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं तथा आपदा प्रबंधन दल के सदस्यों ने टीकाकरण को सफल बनाने में योगदान दिया।

संभाग में प्रातः 9 बजे तक 965, प्रातः 10 बजे तक 4 हजार 625, प्रातः 11 बजे तक 12 हजार 497 व्यक्तियों को टीके लगाए गए। दोपहर 12 बजे तक 30 हजार 295 व्यक्तियों को टीके लगाये गये। संभाग में शाम 4 बजे तक एक लाख 36 हजार 486 तथा शाम 5 बजे तक एक लाख 56 हजार 235 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये गये। टीकाकरण महाअभियान संभाग के रीवा जिले में शाम 6 बजे तक 39 हजार 488, सतना जिले में 60 हजार 258, सीधी जिले में 20 हजार 928 तथा सिंगरौली जिले में 44 हजार 174 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए। संभाग में 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों ने बढ़-चढ़कर टीकाकरण अभियान का लाभ उठाते हुए प्रथम डोज तथा दूसरी डोज के टीके लगवाए। सतना जिले में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 125 प्रतिशत टीकाकरण हुआ।

मोबाइल टीम ने खेत-खलिहान में पहुंचकर लगाया टीका

जो न पहुंचे हम तक, हम पहुंचे उन तक (घर- घर अभियान) के तहत सतना जिले में बुधवार को कोरोना टीकाकरण महाअभियान में मोबाइल टीम ने ऐसे व्यक्तियों को खेत-खलिहान में जाकर उन्हें चिन्हित करते हुए कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया। जो व्यक्ति अब तक टीकाकरण से वंचित रह गए थे। मोबाइल टीम में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जिले मे चलाये जा रहे वैक्सीनेशन के महाअभियान मे देवराज नगर, गैलहरी मे खेत-खलिहान, गली-मोहल्लों, डोर-टू-डोर और राशन दुकानों मे जाकर टीकाकरण किया गया।

“खुशियों की दास्तां”

76 वर्षीय सूर्यवती ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेकर प्राप्त किया पूर्ण सुरक्षा कवच

टीकाकरण महा-अभियान के अंतर्गत 24 नवंबर 2021 को राजेन्द्र नगर निवासी 76 वर्षीय सूर्यवती तिवारी ने पीएचसी धवारी स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में दूसरे डोज का टीका लगवाकर कोरोना से बचाव का पूर्ण सुरक्षा कवच प्राप्त कर लिया है। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के उपरांत सूर्यवती काफी खुश और उत्साहित नजर आ रहीं थी। उन्होनें वैक्सीनेशन से वंचित सभी पात्र लोगों से वैक्सीन की दोनो डोज लेने की अपील की है।

राजेन्द्र नगर निवासी सूर्यवती तिवारी 24 नवंबर को टीकाकरण महाअभियान के दिन अपने नाती आशुतोष तिवारी के साथ पीएचसी धवारी स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुंचीं। सूर्यवती ने उत्साहपूर्वक कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज का टीका लगवाया। सूर्यवती का कहना है कि वैक्सीन के दोनो डोज लगवाकर उन्होनें कोरोना संक्रमण से बचाव का पूर्ण सुरक्षा चक्र प्राप्त कर लिया है। लक्षित आयुवर्ग के सभी लोग जो अभी तक टीकाकरण से वंचित हैं या जिनका दूसरा डोज ड्यू है, वे अनिवार्य रूप से अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में जाकर वैक्सीनेशन करायें। स्वयं को और अपने परिवार को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखें। सूर्यवती ने टीकाकरण महाअभियान के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।

टीकाकरण महाअभियान को लेकर लोगों ने दिखाया उत्साह

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य शासन द्वारा टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है। जिले में 24 नवंबर को अभियान के पहले दिन टीकाकरण से वंचित तथा दूसरा डोज ड्यू होने वाले लोगों में काफी उत्साह देखा गया। अभियान के पहले दिन जिले के 471 टीकाकरण सत्रों में सुबह से लोगों की भीड़ जुटने लगी। लक्षित आयु वर्ग के लोगों में उत्साहपूर्वक टीकाकरण महाअभियान में सहभागिता निभाते हुए औरों को भी प्रेरित किया। पीएचसी धवारी स्थित टीकाकरण केन्द्र में धवारी निवासी रमेश वर्मा, कृष्णा विश्वकर्मा, अभिलाषा सेन तथा प्रेम नगर निवासी 57 वर्षीय ललिता वर्मा सहित बड़ी संख्या में लोगों ने कोविड वैक्सीन के दूसरे डोज का टीका लगवाया। जिले के अन्य सभी टीकाकरण केन्द्रों में भी सुबह केन्द्र खुलने से बंद होने तक कमोवेश यहीं नजारा देखने को मिला।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *