Saturday , May 18 2024
Breaking News

कोविड वैक्सीनेशन में सेकेण्ड डोज का कवरेज 50 प्रतिशत करायें-कलेक्टर

योजनाओं एवं कार्यक्रमों की बैठक में प्रगति की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/कलेक्टर अजय कटेसरिया ने जिले में 24 एवं 25 नवंबर को होने जा रहे कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान में कम से कम एक लाख डोज लगाने और द्वितीय डोज की कोविड वैक्सीनेशन का कवरेज 39 से बढ़ाकर कम से कम 50 प्रतिशत करने के निर्देश दिए हैं। योजनाओं एवं कार्यक्रमों की सोमवार को समीक्षा बैठक में कोविड वैक्सीनेशन की सूक्ष्म कार्य योजना पर चर्चा के दौरान कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगर परिषद एवं संबंधित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान के दो दिनो में एक लाख डोज टीकाकरण सुनिश्चित करायें। सीईओ जनपद ग्राम पंचायतों में और सीएमओ नगरीय निकाय के वार्डों में अभियान का प्रचार-प्रसार और मोबेलाईजेशन करायें। अब तक कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सोहावल और सतना शहर में अच्छा टीकाकरण हुआ है, बेहतर परफार्मेंस दिखाई है। सेकेण्ड डोज में नागौद, मझगवां और रामपुर बघेलान में बेहतर करने की जरुरत है। अभी तक प्रथम डोज का कवरेज 91 प्रतिशत और सेकेण्ड डोज का 39 प्रतिशत कवरेज है। वर्तमान में 382 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के 2 लाख 94 हजार 755 सेकेण्ड डोज के हितग्राही ड्यू हैं।

अभियान के दौरान बनायें एक लाख आयुष्मान कार्ड

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान के साथ ही इस सप्ताह पूरे जिले में एक लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया है। उन्होने कहा कि जिले में एक दिन में 25 हजार कार्ड तक बनाये जा चुके हैं, तो एक सप्ताह में एक लाख कार्ड तैयार करना मुश्किल काम नही हैं। उन्होने कहा कि उस समय कार्ड बनाने की केवल 60 आईडी सक्रिय थीं। वर्तमान में कार्ड तैयार करने की 603 आईडी सक्रिय हैं। उन्होने जनपद पंचायत के सीईओ से कहा कि ग्राम पंचायत के जीआरएस को इस काम में लगायें। आयुष्मान कार्ड बनाने जीआरएस को प्रोत्साहन स्वरुप 13 लाख रुपये की राशि जिला पंचायत को मिली है। प्रोत्साहन राशि शीघ्रतापूर्वक जीआरएस के खाते में ट्रांसफर करें। समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 15 लाख 5 हजार 972 आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य है। जिनमें 6 लाख 93 हजार 493 कार्ड बनाये जा चुके हैं। जो लक्ष्य की 46 प्रतिशत उपलब्धि है। पंजीकृत 9 हजार 961 हितग्राहियों में से अब तक 8085 हितग्राही आयुष्मान योजना का लाभ उठा चुके हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने में जिले में रामनगर विकासखंड का अच्छा कार्य पाया गया।

सीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के प्रकरण बैंको में नहीं रहें लंबित

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत बैंकों में हितग्राहियों के प्रकरण लंबित रखने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता कि इस योजना में आवेदनों का परीक्षण बैंक द्वारा शीघ्रतापूर्वक किया जाकर निष्पादन किया जाए। बैंकों में स्वीकृत प्रकरणों में वितरण की कार्यवाही भी शीघ्र करें और लंबित प्रकरणों का निदान कर साध्य प्रकरणों में स्वीकृति की कार्यवाही की जाए।

समीक्षा में बताया गया कि योजना के लक्ष्य 6850 के विरुद्ध 23 हजार 975 प्रकरण बैंकों में भेजे गए हैं। जिनमें 6042 प्रकरणों की स्वीकृति और 5115 प्रकरण वितरित किए गए हैं। समीक्षा के दौरान पाया गया कि इलाहाबाद बैंक कौंहारी, बेला, मझगवां, पिडरा, रामनगर, श्याम नगर, उचेहरा आदि शाखाओं में 5640 प्रकरणों में 2873 प्रकरण लंबित है। मध्यांचल बैंक की अरगट, बरौंधा, इचौल, लोहरौरा, कोटर, मझगवां, लगरगवां, सभापुर, सज्जनपुर सहित विभिन्न शाखाओं में प्रकरण लंबित हैं। एसबीआई अमरपाटन, जैतवारा, मझगवां, मैहर, रामनगर, रामपुर एवं उचेहरा की शाखाओं में 3198 प्रकरणों में 1878 प्रकरण लंबित हैं। यूनियन बैंक की करसरा, कोठी सहित अन्य शाखाओं में 1297 में 666 प्रकरण लंबित है। इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक की झोटा सहित अन्य शाखाओं में 576 में से 420 प्रकरण लंबित हैं। कलेक्टर ने सभी बैंक शाखाओं से योजना के प्रभारियों द्वारा संपर्क कर निराकरण कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रगति लायें

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने प्रधानमंत्री स्व निधि योजना की समीक्षा के दौरान नगरीय निकायों विशेषकर नगर निगम सतना को योजना में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। बताया गया कि नगर निगम सतना में योजना के निर्धारित लक्ष्य के 4605 के विरुद्ध 1944 प्रकरण बैंकों को भेजे गए हैं। जिनमें 454 वितरित तथा 450 लंबित हैं। जबकि योजना के द्वितीय चरण में 20 हजार ऋण वाले प्रकरणों के लक्ष्य 2076 के विरुद्ध 263 प्रकरण भेजे गए हैं। नगर पालिका मैहर और शेष नगर पंचायतों की समीक्षा में बताया गया कि पीएम स्वनिधि में प्रस्तुत 11 हजार 530 प्रकरणों में 8794 प्रकरण स्वीकृत है। जबकि 8295 ऋण वितरण किया गया है। द्वितीय फेज के 20 हजार ऋण वाले प्रकरणों में 3491 लक्ष्य के विरुद्ध 278 प्रकरण प्रेषित किए गए हैं। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों को पीएम स्वनिधि योजना के पोर्टल में प्रगति की एंट्री अद्यतन कराने के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि योजनाओं कार्यक्रमों की अगली बैठक सोमवार 6 दिसम्बर को आयोजित होगी।

राजस्व की सीएम हेल्पलाईन में सुधार लायें- कलेक्टर, समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कहा कि जिले में राजस्व विभाग के चल रहे भू-अभिलेख शुद्धिकरण अभियान के फलस्वरूप सीएम हेल्पलाइन के राजस्व प्रकरणों में कई प्रकरणों का निराकरण स्वतः हो जाएगा। फिर भी एसडीएम अपने क्षेत्र के सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान देकर राजस्व के प्रकरणों में कमी लाएं। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की संपन्न बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े सहित जिला प्रमुख विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कटेसरिया ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले से सभी 13 हजार 685 प्रकरण लंबित थे। जिनमें एक सप्ताह में 894 शिकायतें कम की गई हैं। सर्वाधिक प्रकरणों में राजस्व, खाद्य एवं आपूर्ति, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के शामिल हैं। तीन सौ दिवस से अधिक की लंबित सीएम हेल्पलाईन में इस हफ्ते 54 शिकायतें कम की गई हैं। कलेक्टर ने समाधान के विषयों से संबंधित सीएम हेल्पलाईन की अलग से समीक्षा की। पिछले हफ्ते 828 कुल समाधान विषयों के प्रकरणों में 250 का निराकरण कर दिया गया है। अब शेष 578 प्रकरण समाधान के लंबित हैं।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण नॉट अटेण्ड रहने पर सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, संजय कुमरे, सहायक कुलसचिव डॉ एसपी शुक्ला, एमएन मिश्रा, बीएमओ डॉ ज्ञानेश गौतम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार इस सप्ताह के सीएम हेल्पलाईन का कम संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने वाले टॉप 10 डिफाल्टर्स में कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, डॉ सूर्य प्रकाश शुक्ला सहायक कुलसचिव, प्रभारी सीएमएचओ डॉ चरण सिंह, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, नायब तहसीलदार रमेश कोल, गणेश देशभ्रतार को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
अब सोमवार को 10ः30 बजे से होगी टीएल बैठक

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *