Monday , July 1 2024
Breaking News

MP: सुरेन्द्र पाल विद्यालय और ‘नन्ही दुनिया’ के छात्रों से राज्यपाल ने की भेंट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने गुरुवार को उद्यमिता परिषद चित्रकूट में सुरेंद्र पाल ग्रामोदय विद्यालय के प्राथमिक और माध्यमिक विभाग के छात्र-छात्राओं एवं नन्ही दुनिया के प्री-प्राइमरी के छोटे-छोटे बच्चों से आत्मीय मुलाकात की।
सुरेंद्र पाल ग्रामोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं से आत्मीय बातचीत में राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि स्वस्थ रहो, खूब पढ़ो और अपने माता-पिता का कहना मानो। उन्होंने छात्र-छात्राओं से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछकर उनका उत्साहवर्धन भी किया। नन्हीं दुनिया के छोटे-छोटे बच्चों के बीच राज्यपाल श्री पटेल घुल-मिल गए। उन्होंने नन्ही बच्ची रिशिका तिवारी को गोद में लेकर दुलार भी किया। नन्हे-नन्हे बच्चों से उनके शिक्षक-शिक्षिकाओं के नाम जानकर राज्यपाल बच्चों के ज्ञान पर प्रसन्न हुए। नन्ही दुनिया की संचालिका ने बताया कि यहां जंगली जीव-जंतुओं की प्रतिमाओं और प्राकृतिक स्वरूप में नन्हे बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा दी जाती है। चित्रकूट की परिसीमा में लगभग 15 किलोमीटर दूरी तक के नन्हे बच्चे विद्यालय की बस में यहां आते हैं। नन्ही दुनिया में बच्चों के बीच बैठकर राज्यपाल ने टॉफी वितरित की और ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।

मोहकमगढ़ के आंगनवाड़ी केन्द्र और स्कूल के बच्चों से भी की भेंट

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने चित्रकूट प्रवास के दौरान नगर पंचायत चित्रकूट में शामिल आदिवासी बाहुल्य ग्राम मोहकमगढ़ के आंगनवाड़ी केंद्र और पूर्व माध्यमिक शाला का भ्रमण कर बच्चों से मुलाकात की तथा बच्चों में पोषण विकास, शैक्षिक विकास सहित आंगनवाड़ी केंद्र और स्कूल की गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, संभागीय संयुक्त संचालक ऊषा सोलंकी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय भी उपस्थित थे।
आंगनवाड़ी केंद्र पहुंचने पर नन्हीं बच्ची शिवानी, मोना और काजोल ने राज्यपाल का स्वागत किया। राज्यपाल ने बच्चों से वंदे मातरम और भारत माता की जय बुलवाई और उन्हें टॉफी तथा सेब, अनार फल वितरित किए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सिया सखी और सहायिका सुनीता ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में कुल 52 बच्चे दर्ज हैं। जिन्हें नियमित रूप से पोषण आहार और संदर्भ सेवाएं दी जा रही हैं।
राज्यपाल श्री पटेल ने मोहकमगढ़ के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में प्राथमिक विभाग और पूर्व माध्यमिक कक्षाओं 6वीं एवं 7वीं के विद्यार्थियों से मुलाकात की और सामान्य ज्ञान संबंधी प्रश्न भी किए। राज्यपाल ने विद्यालय में सरस्वती मां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन किया तथा बच्चों को स्कूल बैग भी वितरित किए।

शिक्षित बने और योजनाओं का लाभ उठायें-राज्यपाल

मोहकमगढ़ के आदिवासी भाई-बहनों से किया जनसंवाद

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने गुरुवार को चित्रकूट के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान नगर पंचायत चित्रकूट में शामिल आदिवासी बाहुल्य ग्राम मोहकमगढ़ पहुंचे और वहां आदिवासी भाई-बहनों से जनसंवाद किया। इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, एसडीओपी अभिनव चौकसे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।
राज्यपाल श्री पटेल ने जन संवाद के दौरान आदिवासी भाई-बहनों से शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेकर जायजा लिया। राज्यपाल ने कहा कि सभी ग्रामीण जन अपने बच्चों को पढ़ायें-लिखायें, खुद भी शिक्षित होकर शासकीय योजनाओं की जानकारी लें और उनका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण और उत्थान के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। उनकी जानकारी लें और लाभ लेकर अपने जीवन में खुशहाली और समृद्धि लाएं। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना, सस्ता और मुफ्त राशन वितरण, सामाजिक सुरक्षा, पेंशन, आंगनवाड़ी केंद्र की सेवाओं के संबंध में लोगों से बातचीत कर जानकारी ली। राज्यपाल ने कहा कि गांव में पढ़े-लिखे युवाओं की जिम्मेदारी है कि वे अपने गांव की चिंता करें तथा उसे जागृत और खुशहाल बनाएं।
राज्यपाल श्री पटेल को रामकली मवासी ने बताया कि वह 8वीं तक पढ़ी है। उनके बच्चे आंगनवाड़ी केंद्र जाते हैं। वहां उन्हें भरपूर भोजन मिलता है। शालिगराम मवासी ने बताया कि वह हाई स्कूल पास है और इसी विद्यालय में गुरुजी तथा अतिथि शिक्षक के रूप में काम किया है। वार्ड पार्षद ने बताया कि इस वार्ड में 40 प्रधानमंत्री आवास बन रहे हैं। राज्यपाल ने गुलाब सिंह को उनके गले की रसौली का ऑपरेशन कराने की सलाह दी तथा चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। राज्यपाल ने चित्रकूट से मोहकमगढ़ तक अच्छी सड़क और छात्र संख्या के मान से स्कूल की कैपेसिटी बढ़ाने के निर्देश जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों को दिए।

राज्यपाल ने किया सद्गुरू नेत्र चिकित्सालय का भ्रमण

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने गुरुवार को चित्रकूट प्रवास के दौरान जानकी कुंड में सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय का भ्रमण कर  विभिन्न प्रकल्पों का अवलोकन किया। राज्यपाल ने नेत्र चिकित्सालय में इलाज कराने दूर-दूर से आए नेत्र रोगियों से बातचीत कर कुशलक्षेम जानी। राज्यपाल ने सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय के डॉक्टर्स, स्टाफ और सद्गुरु संघ ट्रस्ट में गुजरात से आए सेवाभावी लोगों से बातचीत कर हौसला अफजाई की तथा उनके सेवा कार्य की सराहना की। राज्यपाल ने ऑपरेशन थिएटर, रिसोर्स सेंटर, ओपीडी ऑपरेशन थिएटर, ट्रेनिंग सेंटर का भी अवलोकन किया। सद्गुरु संघ के ट्रस्टी डॉ बीके जैन ने बताया कि लगभग 23 अंतर्राष्ट्रीय नेत्र रोग विशेषज्ञ को यहां ट्रेनिंग दी जा चुकी है।
राज्यपाल श्री पटेल ने परम पूज्य रणछोड़ दास जी महाराज के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि देकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। उन्होंने नेत्र चिकित्सालय के ऑफ्थल्मिक थिएटर में बैठकर सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के कार्यों से संबंधित लघु फिल्म ‘‘भरोसो है’’ भी देखी। इस मौके पर चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेश चंद्र गौतम, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, एसडीएम पीएस त्रिपाठी भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

पन्ना पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई करते हुए 1 क्विंटल 7 किलो 500 ग्रा. मादक पदार्थ किया जब्त

पन्ना पन्ना पुलिस ने अवैध मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई करते हुए 1 क्विंटल 7 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *