Monday , May 13 2024
Breaking News

Purvanchal Expressway: एक्सप्रेस-वे पर उतरे जगुआर और मिराज 2000, PM ने किया लोकार्पण

Purvanchal expressway pm modi to land on the expressway from hercules plane: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया और वहां के एयर स्ट्रिप पर आयोजित एयर शो का आनंद लिया। आम जनता के लिए Purvanchal Expressway का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यहां से दिल्ली तक का सफर चार घंटे में सिमट जाएगा, जिसके लिए अब तक दस घंटे खर्च करना पड़ते थे। इससे पहले पीएम अपने विशेष सुपर हरक्युलिस विमान से उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर पहुंचे। सुल्तानपुर में यूपी के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस कार्यक्रम को बहुत अहम माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के रूप में योगी सरकार ने प्रदेश में नया प्रगति पथ तैयार किया है, जिसका लोकार्पण पीएम मोदी किया।

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

  • पूरी दुनिया में जिसे भी यूपी के सामर्थ्य पर, यूपी के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो, वो आज यहां सुल्तानपुर में आकर यूपी का सामर्थ्य देख सकता है।
  • तीन-चार वर्ष पहले जहां सिर्फ जमीन थी, अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है। जब तीन वर्ष पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब ये नहीं सोचा था कि कि एक दिन उसी एक्सप्रेस-वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा।
  • ये एक्सप्रेस-वे यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की दृढ़ इच्छा शक्ति का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है। ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है
  • यूपी में 7-8 वर्ष पहले जो स्थिति थी उसे देखकर मुझे हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को कुछ लोग किस बात की सजा दे रहे हैं। 2014 में जब यूपी ने, देश ने मुझे महान भारत भूमि की सेवा का अवसर दिया, तो मैंने यूपी के विकास के लिए बहुत सारे विकास के कार्य शुरू करवाए।
  • आपने प्रचंड बहुमत देकर योगी जी को और मोदी जी को, दोनों को साथ मिलकर अपनी सेवा का आपने मौका दिया और आज यूपी में हो रहे विकास कार्यों को देखकर मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है।
  • कुछ हफ्ते पहले ही कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण किया और आज मुझे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। इसका लाभ गरीब को भी होगा और मध्यम वर्ग को भी पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था। लेकिन आज जितनी पश्चिम का सम्मान है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है।
  • 340 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि ये लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ेगा। इसकी विशेषता ये है कि ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा जिनमें विकास की असीम आकांक्षा है।
  • मुझे खुशी है कि आज योगी जी की सरकार बिना भेदभाव, कोई परिवारवाद नहीं, कोई जातिवाद नहीं, कोई क्षेत्रवाद नहीं बल्कि सबका साथ सबका विकास के मंत्र को लेकर काम में जुटी है।

जानिए खूबियां, होंगे ये फायदे

  1. योगी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद जुलाई, 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने आजमगढ़ से इस परियोजना की आधारशिला रखी।
  2. लखनऊ से गाजीपुर तक 340.824 किलोमीटर का यह एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार है। एक्सप्रेस-वे से अंचल के छोटे-छोटे जिलों की दिल्ली से दूरी घट जाएगी। 10 घंटे का सफर चार घंटे में सिमट जाएगा।
  3. एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे। यहां विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित होंगे। लॉजिस्टिक सुविधा बेहतर होने से स्थानीय कारोबारियों, छोटे व्यापारियों आदि को भी लाभ होगा।
  4. इसका लाभ बिहार के सीमावर्ती जिलों को भी सीधे मिल सकेगा। दावा किया कि यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास के लिए रीढ़ की हड्डी साबित होगा।

About rishi pandit

Check Also

CG: कांस्टेबल दूल्हे को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, भौचक्के रह गए घराती-बराती

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी रददपुलिस विभाग में आरक्षक है दूल्हादुल्हन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *