Sunday , June 2 2024
Breaking News

निर्देशों के बाद भी दो विधानसभा क्षेत्रो में अनुपस्थित मिले 11 बीएलओ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के निर्धारित कार्यक्रमानुसार सतना जिले की विधानसभा चित्रकूट, सतना, नागौद, रामपुर बघेलान, मैहर, अमरपाटन में प्रारूप नामावली के प्रकाशन उपरांत दावे एवं आपत्तियां लिए जाने का कार्य जारी है। आयोग के निर्देशानुसार शनिवार और रविवार (अवकाश के दिन) को विशेष कैंप आयोजित करने के निर्देश हैं। जिसके तहत जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में बीएलओ द्वारा दावे-आपत्तियां ली जा रहीं है। जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण कर बीलएओ की उपस्थिति एवं संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का जायजा लिया जा रहा है। रविवार को विधानसभा क्षेत्र 63 सतना के 15 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 95 के बीएलओ ज्ञानेन्द्र द्विवेदी, 96 के अखिलेन्द्र मिश्रा, 108 के पुष्पराज पांडेय, 109 के हीरालाल शर्मा, 110 की सुमन वर्मा और मतदान केन्द्र क्रमांक 115 के बीएलओ चन्द्रिका शुक्ला अनुपस्थित पाए गए हैं।

इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 64 नागौद के 35 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 41 के बीएलओ अनिरूद्ध शर्मा, 51 के जमुना प्रसाद वर्मा, 52 के ओम प्रकाश तिवारी, 53 के अजय कुमार शुक्ला एवं मतदान केन्द्र क्रमांक 60 के बीएलओ कमला प्रसाद अग्रवाल कर्तव्य पर अनुपस्थित पाए गए हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा अनुपस्थित बीएलओ के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।

श्रमिकों के बच्चों की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 तथा 30 नवम्बर तक

शासन द्वारा बीड़ी श्रमिकों, खदानों में काम करने वाले श्रमिकों तथा अन्य पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को प्री-मैट्रिक तथा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति दी जाती है। शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए श्रमिकों के बच्चों के कक्षा एक से उच्च शिक्षा ग्रहण करने तक के लिए 250 रुपए छात्रवृत्ति तथा गणवेश की राशि दी जाती है। एक वर्ष के लिए अधिकतम 15 हजार रुपए की राशि देने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ पात्र छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कालॅरशिप पोर्टल के माध्यम से दिया जाता है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 15 नवम्बर तथा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन दर्ज किए जा सकते हैं।
इस संबंध में भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों के पात्र बच्चे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज करें। पोर्टल पर छात्रवृत्ति से जुड़ी जानकारियां तथा आवश्यक अभिलेख दर्ज करना आवश्यक है। विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र दर्ज करने के लिए शिक्षण संस्था के प्राचार्य अथवा छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी से संपर्क करें। संस्था से सत्यापन के बाद छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

अभियांत्रिकी परीक्षा में शामिल हुए 601 प्रतियोगी

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार 14 नवंबर को आयोजित राज्य अभियांत्रिकी सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 में सतना जिले के तीन परीक्षा केंद्रों में 601 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इन तीनों परीक्षा केंद्रों में कुल 983 अभ्यर्थियों को उपस्थित होना था। जिसमें 382 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे।
सतना शहर में 14 नवंबर को दोपहर 12 से अपरान्ह 3 तक आयोजित एक सत्र की प्रारंभिक परीक्षा के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज नई बस्ती, सरस्वती स्कूल कृष्ण नगर एवं प्रियंबदा बिड़ला हायर सेंकेंडरी स्कूल सतना में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

सिविल लाईन छात्रावास के बच्चों ने मनाया बाल दिवस

सिविल लाइन सतना स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस छात्रावास के बच्चों ने रविवार 14 नवंबर को विविध आकर्षक कार्यक्रमों का आयोजन कर बाल दिवस मनाया।
महिला बाल विकास विभाग के सौजन्य से जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती राधा मिश्रा के मुख्यातिथ्य में आयोजित बाल दिवस के कार्यक्रम में छात्रावास की बालिकाओं ने रंगोली और पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतिभागी बालिकाओं को विभाग की ओर से प्रमाण पत्र और गिफ्ट आइटम प्रदान किए गए। इस मौके पर बाल कल्याण समिति की सदस्य रेखा सिंह, उमा श्रीवास्तव, चंद्र किरण श्रीवास्तव, वार्डन श्रीमती रेखा मिश्रा और सेवानिवृत्त सीडीपीओ राजेंद्र मिश्रा भी उपस्थित रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *