Wednesday , May 22 2024
Breaking News

MP: जनजातीय गौरव दिवस सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम-मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • राज्य स्तरीय जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे

  • मुख्यमंत्री  ने की जिलावार तैयारियों की समीक्षा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनजातीय गौरव दिवस पिछले साल से प्रारंभ किया गया है। जनजातीय गौरव दिवस के राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे। राज्य में जनजातीय गौरव दिवस 15 नवम्बर से 22 नवम्बर तक मनाया जावेगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल स्थित जंबूरी मैदान पर 15 नवम्बर 2021 को आयोजित होगा। वे शुक्रवार को राज्य स्तरीय वीसी के दौरान प्रदेश के जिला कलेक्टरों से जनजातीय गौरव दिवस के समारोह के लिए जिलावार की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। जिले से समीक्षा बैठक में संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन स्थित एनआईसी कक्ष कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण अविनाश पांडेय, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस के राज्य स्तरीय मुख्य समारोह में दूरस्थ जिलों से प्रतिभागियो को एक दिन पूर्व अर्थात 14 नवम्बर 2021 को बसो के माध्यम से भोपाल लाया जावे। इस दिशा में प्रभारी मंत्री, कलेक्टर, सांसद, विधायक समन्वय स्थापित कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप प्रदान करें। साथ ही 15 नवम्बर को प्रातः 10 बजे सभी प्रतिभागी दूरस्थ एवं समीप के जिलों के कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाने चाहिए। उन्होने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस का कार्यक्रम पूरे देश में चर्चा का विषय है। जनजाति वर्ग की जिदंगी बदलने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही कुछ योजनाओं को प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारंभ किया जावेगा। योजनाएं बना ली गई है। उन्होने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस मूल रूप से आनन्द का प्रकृटीकरण है। भगवान बिरसा मुंडा का जन्मदिवस राज्य स्तर के अलावा आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर मनाया जावेगा। इसलिए सभी जिला कलेक्टर अपने-अपने क्षेत्र की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप प्रदान करें। साथ ही प्रशासन के निचले स्तर के अलावा डीसेंट लाइन व्यवस्थाओं को करें। उन्होने कहा कि दूरस्थ जिले से आने वाली बसों में दो ड्रायवर होने चाहिए। जिससे वे आसानी से कार्यक्रम में प्रतिभागियों को लाने और ले जाने की व्यवस्था को प्रभावी बना सके। उन्होने कहा कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रतिभागी अलग-अलग वेशभूषाओं में आये। जनजातीय वर्ग के आने वाले प्रतिभागियों को मेहमान का दर्जा देने की व्यवस्था को विकसित किया जावे। साथ ही उनके ठहरने, नाश्ता, भोजन आदि की व्यवस्था की जावे।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जंबूरी मैदान भोपाल पर 15 नवम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दोपहर एक बजे आयेंगे। इसके उपरांत दोपहर 2ः15 बजे मंच से चले जावेंगे। इसलिए जिलों से आने वाले सभी प्रतिभागी कार्यक्रम स्थल पर प्रातः 10 बजे तक पहुंचाने की व्यवस्था की जावे। जिससे प्रातः साढे 10 बजे से कार्यक्रम प्रारंभ किये जा सके। जिनमें स्पीच और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। उन्होने कहा कि प्रभारी मंत्री, कलेक्टर, सांसद, विधायक इस दिशा में व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें। साथ ही जनजातीय गौरव दिवस के लिए सभी प्रकार की तैयारियों को शीघ्र अंतिम रूप प्रदान करें। यह समारोह जिदंगी बदलने का अभिनव प्रयास है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में नर्तक दल बीच-बीच में अपने उत्साह को प्रकट करेंगे। उन्होने कहा कि आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायतो में दोहपर 12 बजे से कार्यक्रम प्रारंभ होंगे। इन कार्यक्रमों में टीवी सेट लगाया जावे। साथ ही मुख्य अतिथि की व्यवस्था उद्बोधन के लिए की जावे। इसके उपरांत दोपहर 1.05 बजे पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम प्रारंभ होगा। जिसमें प्रधामनमंत्री जी का उद्बोधन प्रारंभ होगा। जिसको गावं-गांव में सुनने की व्यवस्था की जावे। जिसका प्रि-रजिस्ट्रेशन कराया जावे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम भोपाल के साथ सभी जनजाति बाहुल्य ग्राम पंचायतों में भी आयोजित किया जा रहा है। जहाँ टेलीविजन और वेबकास्ट के माध्यम से स्थानीय रहवासियों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। स्थानीय स्तर पर भी कार्यक्रम में अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि जिलो से भोपाल और भोपाल से जिलों के आने-जानें वाली बसो में किसी भी टोल पर टैक्स नही दिया जावेगा। इस दिशा में कलेक्टर और आरटीओ कार्य को अंतिम रूप प्रदान करें। मुख्यमंत्री ने जिलावार जनजातीय गौरव दिवस के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *