Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: सीएम हेल्पलाईन में ‘डी’ ग्रेड में रहने पर सीएमएचओ, डीईओ, डीएसओ सहित चार जिला अधिकारियों को नोटिस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को गंभीरता से नहीं लेकर उदासीनता और लापरवाही बरतने तथा डी ग्रेड में शामिल रहने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी और सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग को कारण बताओ नोटिस जारी कर कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी दी है।

सीएम हेल्पलाइन में वरिष्ठ कार्यालय स्तर से शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान एक अगस्त से 31 अगस्त 2021 की अवधि में स्कूल शिक्षा विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण तथा लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग में जिला स्तर पर शिकायतों को गंभीरता से नहीं लेने पर ‘डी’ ग्रेडिंग प्राप्त हुई है। जिससे सतना जिले की छवि धूमिल हुई है। कमिश्नर अनिल सुचारी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह एवं सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग केके शुक्ला को पृथक-पृथक अवचार या कदाचार के अभिकथन सहित नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में जानबूझकर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण क्यों ना उनकी आगामी 2 वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकी जा कर दंडात्मक कार्यवाही की जाए।

कमिश्नर द्वारा चारों अधिकारियों को जारी नोटिस में कहा गया है कि आपके द्वारा सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को गंभीरता से नहीं लिया जाना घोर लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता का द्योतक है और यह कृत्य मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के प्रावधानों के विपरीत होकर दंडात्मक कार्यवाही किए जाने योग्य है।

विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर संपन्न

अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में सोमवार को तहसील मैहर की ग्राम पंचायत तिलौरा में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चन्द्र तिवारी के पर्यवेक्षण में संपन्न हुआ। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट मैहर प्रथम श्रेणी सरिता पारस ने उपस्थित ग्रामीणजन को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा संचालित योजनाओं के साथ-साथ मौलिक अधिकार, विधिक सहायता, मध्यस्थता जागरूकता एवं महिलाओं को उनके अधिकार और कर्तव्यों के बारे में बताया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत तिलौरा के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक तथा ग्रामवासी उपस्थित रहें।

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आगामी 26 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग या पेटीएम वॉलेट का उपयोग करते हुए पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जायेगा। देश भर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा 6वीं में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए एआईएसएसईईई-2022 का संचालन करेगा। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध का अंग्रेजी माध्यम आवासीय एवं सीबीएसई से संबद्ध और सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित विद्यालय हैं।
सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा आगामी 9 जनवरी 2022 (रविवार) को आयोजित होगी। परीक्षा का मोड पेन एवं पेपर ओएमआर आधारित रहेगा। पेपर पेटर्न बहुविकल्पीय प्रश्नों का होगा। कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2022 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होना चाहिए। सभी सैनिक स्कूलों में लड़कियों के लिए प्रवेश परीक्षा केवल कक्षा 6वीं में उपलब्ध है। अनसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रूपये एवं अन्य के लिए 550 रूपये परीक्षा शुल्क निर्धारित है। एआईएसएसईईई-2022 की परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक अभ्यर्थी योजना, अवधि, माध्यम, पाठ्यक्रम, सैनिक स्कूल की सूची और उनका संभावित प्रवेश, सीटों का आरक्षण, परीक्षा शहर, उत्तीर्ण आवश्यकताएं, महत्वपूर्ण तिथियां आदि से संबंधित जानकारी एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in अथवा https://aissee.nta.nic.ac.in पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन में देख सकते हैं।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह आज से

केन्द्रीय सतर्कता आयोग के निर्देशानुसार सतर्कता जागरूकता सप्ताह 26 अक्टूबर से एक नवम्बर 2021 तक मनाया जायेगा। अपर कलेक्टर राजेश शाही द्वारा समस्त कार्यालय प्रमुखों को इस संबंध में दिशा-निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही करने हेतु पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *