Wednesday , July 3 2024
Breaking News

लायंस क्लब के तत्वाधान में डायल 100 सुरक्षा कार्यशाला संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़।अंतरराष्ट्रीय समाज सेवी संस्था लायंस क्लब सतना हेल्पिंग हैंड्स द्वारा दिनांक बुधवार को दोपहर स्थानीय जीवन ज्योति कॉलोनी में ‘डायल 100 सुरक्षा कार्यशाला’ का आयोजन किया गया। निरीक्षक रेडियो एम एल गुप्ता एवं सतीश पांडे की विशेष उपस्थिति में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता लायंस अध्यक्ष लायन आलोक त्रिपाठी ने की एवं संचालन लायंस डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन लायन पवन मलिक ने किया।
उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ लायन जितेंद्र साबनानी ने बताया कि डायल 100 सुरक्षा कार्यशाला में मुख्य वक्ता निरीक्षक रेडियो एम एल गुप्ता ने मध्यप्रदेश में संचालित डायल 100 की 1000 हाईटेक गाड़ियों को केंद्रीकृत कर व्यवस्थित कॉल सेंटर के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। जिससे अब तक मध्य प्रदेश में डायल हंड्रेड द्वारा 83,49,000 से अधिक लोगों की सहायता की गई है। साथ ही 5,54,000 से अधिक दुर्घटनाग्रस्त लोगों की जान बचाई, 84,445 आत्महत्या की सूचनाओं, 56,186 बुजुर्गों, 13,524 गुमशुदा बच्चों, का सहयोग करते हुए सहयोग करते हुए 750 से अधिक नवजात शिशुओं की जान बचाई है। सतीश पांडे ने आगामी योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 112 नंबर के माध्यम से आगामी दिनों में पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस सहित आवश्यक सुविधाओं के नंबर को एकीकृत कर दिया जाएगा। इससे लोगों में सुरक्षा की भावना बढ़ेगी, वहीं महिला सुरक्षा के लिए यह बड़ा कदम है। साथ ही युवा, व्यापारी, अधिकारी, हर वर्ग-आयु के लिए यह योजना सहायक सिद्ध होगी।
डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन लायन पवन मलिक ने सभी से 112 ऐप डाउन करने की अपील करते हुए बताया कि इस हाईटेक ऐप के माध्यम से विपरीत परिस्थितियों में भी पावर बटन को तीन बार दबाने से हमारा संपर्क डायल हंड्रेड के भोपाल स्थित कंट्रोल रूम से हो जाता है, जिससे हमें हमारी लोकेशन के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराई जा सकती है। कैट प्रदेश सचिव अशोक दौलतानी ने व्यापारिक सुरक्षा को आवश्यक बताते हुए, आगामी 112 ऐप का उपयोग सभी से किए जाने की अपील की। वरिष्ठ अधिवक्ता मकसूद अहमद ने डायल 100 की व्यवस्था का लोकल पुलिस थाने सहित न्यायालय व्यवस्था से समन्वय बनाए जाने की बात कही। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन लायंस अध्यक्ष लायन आलोक त्रिपाठी ने किया। व्यापारिक संस्था कैट के प्रदेश सचिव अशोक दौलतानी एवं विनय त्रिपाठी के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से संरक्षक विजय सिंह, जोन चेयरपर्सन जयकुमार जैन, वरिष्ठ अधिवक्ता मकसूद अहमद, सचिव धर्मेंद्र सेन, कृष्ण कुमार द्विवेदी, राजेश अग्रवाल, सागर अग्रवाल, सचिन अग्रवाल, मंजू जैन, सौरभ सिंह, संजय मिश्रा, आदि उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *