Wednesday , July 3 2024
Breaking News

पन्ना में डायमंड पार्क को हरी झंडी

पन्ना, भास्कर हिंदी न्यूज़। बेशक़ीमती रत्न हीरों के खनन के लिए पूरी दुनिया में विख्यात रत्नगर्भा वसुंधरा पन्ना में हीरे से संबंधित व्यवसायिक गतिविधियों,पर्यटन एवं रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यहां डायमण्ड पार्क की स्थापना की पुरजोर मांग पिछले दो दशक से लगातार की जा रही है। प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार में पन्ना में डायमण्ड पार्क की स्थापना की सैद्धांतिक सहमति बनीं और इसके लिए स्थल चिन्हित करने तत्कालीन खनिज मंत्री प्रदीप जयसवाल ने पन्ना आकर महेन्द्र भवन का निरीक्षण भी किया। लेकिन अब तक डायमण्ड पार्क की स्थापना का कार्य सरकारी फाइलों से आगे बढ़कर धरातल पर शुरू नहीं हो सका। डायमण्ड पार्क की स्थापना के लम्बे होते इंतजार के बीच जिले के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। पन्ना में फिलहाल डायमण्ड म्यूजियम की स्थापना को स्वीकृति मिल चुकी है। इसके निर्माण हेतु पन्ना की पहाड़कोठी में अपर कलेक्टर के बंगले के बाजू में स्थल भी चिन्हित किया जा चुका है। पन्ना कलेक्टर ने संजय कुमार मिश्र ने इसके निर्माण में विशेष रूचि लेते हुए सम्बंधित विभागों को चालू सप्ताह में ही डायमण्ड म्यूजियम का निर्माण कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।

मंगलवार 28 अक्टूबर को कलेक्टर संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में डायमण्ड म्यूजियम एवं पन्ना व्यू-प्वाइंट की स्थापना संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री मिश्र ने लोक निर्माण विभाग एवं नगरपालिका को निर्देश दिए कि इसी सप्ताह कार्य प्रारंभ कराया जाए। जिससे डायमण्ड म्यूजियम की स्थापना होकर लोगों को देखने का अवसर प्राप्त हो सके। पर्यटन का सीजन प्रारंभ हो गया है। बाहर से आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को हीरे के संबंध में जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके।
बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्क के अन्दर हीरे के साथ हीरा उत्खनन एवं तरासने की पूरी प्रक्रिया हीरे का इतिहास एवं महत्व से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही हीरे से संबंधित फिल्म तैयार कर प्रदर्शित करने की व्यवस्था की जाए। म्यूजियम में प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग द्वार स्थापित किए जाएं। वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी बनाई जाए। इसके साथ व्यू-प्वाइंट की स्थापना एक साथ पूरी कर ली जाए। जिससे पर्यटक दोनों को एक साथ देख सकें। पर्यटकों के आने से पन्ना नगर में व्यवसाय को बढावा मिलेगा। जिससे यहां लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। पन्ना जिले में प्राकृतिक, धार्मिक, पुरातत्विक, ऐतिहासिक एवं डायमण्ड म्यूजियम के क्षेत्र में पर्यटन के अवसर लोगों को मिलेंगे।

सम्पन्न हुई बैठक में अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे, एसडीएम पन्ना शेर सिंह मीणा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ए.बी. साहू, परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण अरूण पटैरिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी यशवंत वर्मा, प्रबंधक हीरा उत्खनन परियोजना पन्ना के साथ संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

जिला चिकित्सालय मेटरनिटी वार्ड मे अब चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे डाक्टर, कलेक्टर की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक मे हुआ महत्वपूर्ण निर्णय

कटनी जिला चिकित्सालय में अब आकस्मिक चिकित्सा सेवा की तरह मेटरनिटी वार्ड में भी अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *