Friday , July 5 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 73 प्रकरणों की हुई सुनवाई, श्रवण बाधित 6 आवेदकों को मिली कान की मशीन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे एवं डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 73 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे ने जनसुनवाई में कोटर तहसील अंतर्गत गोरइया निवासी मुन्ना लाल कचेर, अहिरान मोहल्ला सतना की गोहटी बाई कहार, टिकुरिया टोला के जमुना प्रसाद कुशवाहा, बजरहा टोला की उर्मिला देवी, राजेंद्र नगर सतना के बाबूलाल साकेत तथा ग्राम किटहा के हरी प्रसाद कुशवाहा को तत्काल मौके पर ही कान की मशीन उपलब्ध कराई। कान की मशीन मिल जाने से जनसुनवाई में आये आवेदकों ने शासन-प्रशासन को धन्यवाद दिया।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

मैहर जिले में 44 आवेदनों पर हुई सुनवाई

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती बाटड ने जिले भर से प्राप्त आवेदनों के माध्यम से शिकायतो पर संबंधित अधिकारी को कार्यवाही कर निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही तहसील स्तर पर की जा रही जनसुनवाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मानीटरिंग भी की गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम मैहर विकास सिंह, डीपीओ राजेंद्र बांगरे, सीईओ प्रतिपाल बागरी, सीएमओ लालजी ताम्रकार उपस्थित रहे।
जनसुनवाई के दौरान ग्राम बरहिया से दददी दहिया पिता रामसेवक दहिया द्वारा बताया गया कि मेरे निजी निवास में जबरन गीता बाई दहिया ने कब्जा कर लिया है और मुझे घर से निकाल दिया गया। इसी तरह ग्राम डेल्हा से मोती लाल कोरी ने बताया कि मेरी दुकान का विद्युत कनेक्शन का बिल असीमित आ रहा है जिसकी शिकायत करने के बावजूद विभागीय अधिकारियों द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। राकेश चौरसिया सरला नगर रोड मैहर द्वारा बताया गया कि राजेंद्र प्रसाद चौरसिया द्वारा शासकीय रास्ते को बाधित करते हुए कबाड़ का व्यवसाय किया जा रहा है जिसको लेकर कई बार स्थानीय लोगो ने राजेंद्र प्रसाद चौरसिया से शिकायत करने के बाद भी कोई सुधार नहीं किया गया है।
ग्राम पंचायतों, अमरपाटन और रामनगर विकासखंड कार्यालयों में भी हुई जनसुनवाई
मैहर कलेक्टर रानी वाटड के निर्देशानुसार जिले के सभी विकासखण्ड कार्यालय एवं सभी ग्राम पंचायतों में प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई प्रारंभ हो गई है। इसी क्रम में अमरपाटन के विकासखंड कार्यालय में एसडीएम आरती यादव द्वारा आवेदकों की समस्यायें सुनी गई और समस्याओं के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये।
इसी प्रकार रामनगर के एसडीएम कार्यालय में भी एसडीएम डॉ. आरती सिंह ने विकासखंड के विभिन्न ग्रामों से आये आवेदकों की समस्याएं सुनी गई। जनसुनवाई में आये प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिये। इस मौके पर जनपद सीईओ मुन्नीलाल प्रजापति, नायाब तहसीलदार ललित धार्वे तथा रोशन लाल रावत उपस्थित रहे। इसी प्रकार मैहर जिले की ग्राम पंचायतों में भी कलेक्टर के निर्देशानुसार मंगलवार को प्रातः 11 बजे से जनसुनवाई प्रारंभ की गई। ग्राम स्तर की जनसुनवाई में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी एवं मैदानी अमले ने ग्राम वासियों की स्थानीय समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: आकांक्षी विकासखण्डों में चलेगा 30 सितम्बर तक सम्पूर्णता अभियान

मझगवां विकासखण्ड में हुआ शुभारंभ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार नीति आयोग द्वारा 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *